Move to Jagran APP

प्रयास की अनूठी आस, तन से दिव्यांग बनें मन से दिव्य

लायंस क्लब प्रयास ने हरियाणा से आए दिव्यागजनों की सहायता के लिए भेंट की सवा लाख रूपये की धनराशि एवं कृत्रिम अंग, उपकरण। हिसार, हरियाणा के भजन ग्लोबल इंपेक्ट फाउंडेशन और हरदयाल विकलाग केंद्र के साथ मिलकर पहुंचाई गई दिव्यागजनों को सहायता।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Sep 2018 04:31 PM (IST)Updated: Thu, 06 Sep 2018 04:31 PM (IST)
प्रयास की अनूठी आस, तन से दिव्यांग बनें मन से दिव्य
प्रयास की अनूठी आस, तन से दिव्यांग बनें मन से दिव्य

आगरा(जेएनएन): वर्ष 2016 के पैरालंपिक में देश को रजत पदक दिलाने वालीं दीपा मलिक हों या भरतनाट्यम समेत विभिन्न नृत्य कलाओं, फिल्मों, धारावाहिकों में अपने अभिनय का लोहा मनवाने वालीं सुधा चंद्रन। ऐसे तमाम उदाहरण हैं जो एक प्रेरणा हैं उन लोगों के लिए जो दिव्याग हैं या शारीरिक कमी के कारण जिंदगी से हार मान लेते हैं, खुद को कमजोर समझते हैं। यह विचार हरदयाल विकलाग केंद्र में दिव्यागजनों को संबोधित करते हुए हिसार, हरियाणा के भजन ग्लोबल इंपेक्ट फाउंडेशन के उपाध्यक्ष एवं युवा नेता भव्य बिश्नोई ने रखे।

loksabha election banner

लायंस क्लब प्रयास और भजन ग्लोबल इंपेक्ट फाउंडेशन की ओर से गुरुवार को लंगडे की चौकी स्थित हरदयाल विकलाग केंद्र में दिव्यागजनों की सहायतार्थ सहायता राशि, उपकरण वितरण कार्यक्रम एवं गोष्ठी आयोजित की गई। इसमें भजन ग्लोबल इंपेक्ट फाउंडेशन हिसार, हरियाणा क्षेत्र से बस के जरिए 125 दिव्यागजनों को अपने साथ लेकर आया था। इन सभी दिव्यागजनों की सहायता के लिए लायंस क्लब प्रयास ने सवा लाख रुपये की धनराशि, कृत्रिम अंग एवं उपकरण भेंट किए। इसके बाद चिकित्सकों ने दिव्यागजनों की जाचें कीं। केंद्र के ट्रस्टी सुनील अग्रवाल ने बताया कि जाच के बाद जिन दिव्यागों को कृत्रिम पैर की आवश्यकता होगी, उन्हें पैर लगवाए जाएंगे। हिसार से आए इन दिव्यागजनों में छोटे बच्चे भी थे, जिन्हें पोलियो की वजह से कुछ दिक्कतें थीं, इनकी भी जाच हुई। आवश्यकता होने पर कैलीपर्स दिए गए। जिन मरीजों को ऑपरेशन की आवश्यकता होगी, वह चार दिनों तक यहीं रूकेंगे और ऑपरेशन होने के बाद हिसार के लिए रवाना होंगे। 25 दिन बाद उन्हें पुन: आगरा आना होगा, जिससे उनका प्लास्टर हटाने के साथ ही अन्य जाचें की जा सकें। क्लब के अध्यक्ष आशीष अग्रवाल ने हरियाणा में समाजसेवा के क्षेत्र में विशेष योगदान दे रहे भजन ग्लोबल इंपेक्ट फाउंडेशन की सराहना की। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार फाउंडेशन के उपाध्यक्ष भव्य बिश्नोई समाजसेवा की इस कमान को संभाले हुए हैं उससे पूरा विश्वास है कि वे अपने दादा जी पूर्व मुख्यमंत्री स्व.भजनलाल, पिता कुलदीप बिश्नोई, माता रेनुका बिश्नोई के नक्शे कदम पर चलकर राजनीति में भी एक अलग मुकाम हासिल करेंगे। पूर्व अध्यक्ष संजीव मित्तल, अशु मित्तल और नीरू अग्रवाल ने बताया कि लायंस क्लब प्रयास विगत 20 वषरें से हरदयाल विकलाग केंद्र से जुडा हुआ है। भजन ग्लोबल इंपेक्ट फाउंडेशन के उपाध्यक्ष भव्य बिश्नोई ने दिव्यागजनों को संबोधित करते हुए कहा कि वे कभी हार न मानें, क्योंकि शारीरिक मजबूती से ज्यादा महत्व रखती है आत्मिक और आतरिक मजबूती। हर वर्ष यहा दिव्यागों की सहायता स्वरूप गतिविधि आयोजित की जाती है, जिसमें सहायता राशि के साथ ही उपकरण, व्हील चेयर्स, कैलीपर्स आदि प्रदान किए जाते हैं। सचिव अनिरूद्ध भगत, कोषाध्यक्ष रितेश मागलिक ने हरदयाल विकलाग केंद्र को भरोसा दिया कि दिव्यागजनों की सहायता के लिए क्लब निरंतर अपनी सेवाएं प्रदान करता रहेगा। इस अवसर पर मयूरी मित्तल, राशि गर्ग, मोनिका गोयल, डा. संदीप अग्रवाल, डा. पारूल अग्रवाल, समृद्ध अग्रवाल, सत्यप्रकाश गुप्ता, अशोक भाई, राधेलाल जी, प्रेमनारायण कुलश्रेष्ठ, सुभाष पनिहार, सुरेंद्र पनिहार, संदीप पुनिया आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.