जागरण संवाददाता, आगरा: विकास भवन सभागार में मंगलवार को मुख्य विकास अधिकारी रविन्द्र कुमार मादड़ ने विकास कार्यो की समीक्षा की। इसमें आपदा प्रभावित गांवों में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत विवाह योग्य कन्याओं की सूची तैयार करने के निर्देश दिए हैं। जो 12 मई तक शासन को भेजी जाएगी। आइजीआरएस, दवाओं की उपलब्धता, एम्बुलेंस की स्थिति, टीकाकरण, अधिकारियों द्वारा किए गए निरीक्षण, पेंशन, हेंडपम्प की रीबोरिंग, कार्यदायी संस्थाओं द्वारा कराए जा रहे कायरें की प्रगति आदि के बारे में जानकारी कर नियमित रुप से समीक्षा करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि आइजीआरएस से संबंधित शिकायतों को प्रतिदिन चेक करें। लापरवाही करने वाले अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश किया। जिला विकास अधिकारी ने कहा शिकायतकर्ता से समस्या के निस्तारण के लिए पहले ही फोन पर संपर्क कर लें। जिससे समय पर समस्या समाधान हो सके।

स्वास्थ्य विभाग को मिला टारगेट

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान चिकित्साधिकारियों द्वारा सौ से कम निरीक्षण किए गए। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा अगली बार समीक्षा बैठक में 110 से कम निरीक्षण किए जाने पर मुख्य चिकित्साधिकारी को चेतावनी जारी की जाएगी। वहीं, 102 और 108 एम्बुलेंस गांवों में समय से पहुंच रही हैं या नहीं इसका निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

15 दिन में होगा अस्पताल शुरू

समीक्षा बैठक में बताया कि अछनेरा सीएचसी का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। 15 दिन के अन्दर अस्पताल शुरू करा दिया जाएगा। यहां सीडीओ ने प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र खोलने की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं। विधवा पेंशन, दिव्याग पेंशन व वृद्धा पेंशन के लाभार्थियों का सत्यापन कराकर दस जून तक सूची जिला समाज कल्याण अधिकारी को उपलब्ध कराने को कहा है।

ये रहे उपस्थित

जिला विकास अधिकारी योगेन्द्र कुमार पाठक, उपायुक्त एनआरएलएम भाल चन्द त्रिपाठी, डीपीआरओ जगदीश राम गौतम व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस