Move to Jagran APP

Ambedkar University Agra: परीक्षा केंद्रों पर अगर पकड़ी गई नकल, तो मान्यता होगी खत्म

Ambedkar University Agra स्थाई कालेजों की मान्यता होगी निरस्त। नए कालेजों को देना होगा तीन साल का ट्रैक रिकार्ड। शनिवार को प्रथम पाली में 338 द्वितीय पाली में 334 और तृतीय पाली में 237 परीक्षा केंद्रों पर कुल मिलाकर 75490 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 01 Aug 2021 04:11 PM (IST)Updated: Sun, 01 Aug 2021 04:11 PM (IST)
Ambedkar University Agra: परीक्षा केंद्रों पर अगर पकड़ी गई नकल, तो मान्यता होगी खत्म
परीक्षा केंद्रों पर नकल होते हुए पकड़ी जाएगी।

आगरा, जागरण संवाददाता। जिन परीक्षा केंद्रों पर नकल होते हुए पकड़ी जाएगी, उनकी मान्यता निरस्त कर दी जाएगी। यह फैसला शनिवार को कुलपति ने नकल के खेल पर लगाम लगाने के लिए लिया। जिन कालेजों के पास स्थाई मान्यता नहीं है, उन्हें भी स्थाई मान्यता उनके पिछले तीन साल के परीक्षा के ट्रैक रिकार्ड के आधार पर दी जाएगी।

loksabha election banner

विश्वविद्यालय अध्यादेशों और परिनियमों के अनुसार स्थाई मान्यता प्राप्त करने हेतु आवेदन करते समय कालेजों को प्रमाण पत्र देना होता है कि उनके कालेज में पिछले तीन सत्रों में नकल विहीन परीक्षा संपन्न हुई है। यह प्रमाण पत्र विश्वविद्यालय अधिकारियों द्वारा प्रमाणित किया जाता है। स्थाई मान्यता हेतु आवेदन करने वाले कालेजों के नकल के प्रकरणों में सचल दल की आख्या के आधार पर उनके विरुद्ध विधिक कार्रवाई की जाएगी और उन्हें स्थाई मान्यता नहीं दी जाएगी। यही नहीं, जिन कालेजों के पास स्थाई मान्यता है, यदि उनके यहां नकल पाई जाती है, तो नियमानुसार उनके निरस्तीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

दो परीक्षा केंद्रों पर पकड़े गए तीन नकलची

शनिवार को डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा में फिरोजाबाद और शिकोहाबाद के परीक्षा केंद्रों में तीन छात्रों को अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए सचल दलों द्वारा पकड़ गया। सचल दलों ने इनकी कापियों को यूएफएम में डाल दिया है। शनिवार को प्रथम पाली में 338, द्वितीय पाली में 334 , और तृतीय पाली में 237 परीक्षा केंद्रों पर कुल मिलाकर 75,490 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। आठ जिलों में 13 सचल दल भेजे गए।

फिरोजाबाद के बाबा साहब डा. आंबेडकर महाविद्यालय में पहली पाली में सचल द्वारा एक छात्र को अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए पकड़ा गया। शिकोहाबाद के चौधरी बलवंत सिंह महाविद्यालय में दूसरी पाली में दो छात्रों को पकड़ा गया। इस महाविद्यालय में परीक्षा समाप्त होने तक अधिकांश परीक्षार्थियों की ओएमआर खाली थीं , जिन्हें सचल दल द्वारा अपनी निगरानी में पैक करवा कर नोडल केंद्र को सौंप दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.