Move to Jagran APP

Cyber Crime: एटीएम कार्ड बदलकर खाते से साठ हजार की नकदी पार Agra News

रायबरेली में खाते में जमा कराए 40 हजार 20 हजार एटीएम से निकाले। साइबर सेल पर रोज पहुंच रहे दर्जनों शिकायती पत्र।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Thu, 16 Jan 2020 11:02 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jan 2020 11:02 AM (IST)
Cyber Crime: एटीएम कार्ड बदलकर खाते से साठ हजार की नकदी पार Agra News
Cyber Crime: एटीएम कार्ड बदलकर खाते से साठ हजार की नकदी पार Agra News

आगरा, जेएनएन। यदि एटीएम का प्रयोग कर रहे हैं तो सावधान हो जाईए! आपकी थोड़ी सी लापरवाही से बैंक में जमा पूंजी पलभर में खाते से गायब हो सकती है। रोजाना ही दर्जनों मामले सामने आ रहे हैं। इनमें से अधिकांश मामले ऐसे हैं, जहां शातिरों ने एटीएम बदलकर या पासवर्ड जानकर हजारों की नकदी पार कर दी है। इस बार शातिरों ने एटीएम से रुपये निकालने गए युवक के खाते से 60 हजार की नकदी पार कर दी है।

loksabha election banner

नगला रामकिशन लाइनपार, टूंडला निवासी सुधीर सिंह पुत्र टीकम सिंह का कहना है कि वह 12 जनवरी की दोपहर में फीरोजाबाद रोड स्थित एसबीआई के एटीएम से बीस हजार रुपये निकालने गए थे। उन्होंने दो बार में खाते से बीस हजार रुपये निकाले। इस दौरान एटीएम के अंदर चार-पांच युवक पहले से ही मौजूद थे। रुपये निकालने के बाद उनके खाते में 87282 रुपये शेष रह गए थे। 13 जनवरी को उनके मोबाइल पर रुपये निकलने का एसएमएस आया। जिसमें 40 हजार रुपये राय बरेली स्थित एसबीआई बैंक में सत्यवान पुत्र बिजेंंद्र सिंह निवासी गांव अंचरा कलां तहसील सेफी डोन, जींद के खाते में जमा होकर निकाले गए। इसके साथ ही 20 हजार रुपये रायबरेली के एटीएम से निकाले गए। मैसेज आते ही उन्होंने कार्ड बंद करा दिया। पीडि़त ने अज्ञात के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया है। एसएसआइ प्रभाकर सागर का कहना है कि मुकदमा दर्ज कर लिया है। जांच की जा रही है।

साइबर सेल में पहुंंच रहे फरियादी

आगरा साइबर सेल में रोजाना दर्जनों फरियादी पहुंच रहे हैं। इनमें से अधिकांश एटीएम कार्ड या ऑनलाइन ठगी के हैं। साइबर सेल में तैनात स्‍टाफ ने बताया कि ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन के मामले में अधिकांश ठगी के मामले फेक फोन नंबर और फेक वेबसाइट के जरिए होते हैं। शातिरों ने फर्जी वेबसाइट बना रखी हैं, जो नामचीन कंपनियों से मिलती-जुलती हैं। उस पर ट्रांजेक्‍शन कराते हैं और पैसा किसी और खाते में पहुंचता है। साइबर सेल ऐसे कई मामले ट्रेस आउट भी कर चुकी है।

एटीएम में डाला फेविकोल

बीते दिनों मथुरा में एक एटीएम में फेविकोल डालकर ठगी का मामला सामने आया था। मशीन में फेविकोल डालने से डेबिट कार्ड चिपका रह गया। बाद में मदद के बहाने शातिरों ने कार्ड बदल दिया। इस कार्ड से जमकर ऑनलाइन खरीदारी की गई।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.