Move to Jagran APP

Chandra Grahan July 2020: नहीं होगी सूतक की मान्‍यता लेकिन इन 4 राशियों के लोग रहें सावधान

Chandra Grahan July 2020 वर्ष 2020 में 4 उपछाया ग्रहण होंगे जिसमें उपछाया चंद्रग्रहण पड़ेगा। इन ग्रहणों का भारत में कोई असर नहीं पड़ेगा।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 02:57 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 02:57 PM (IST)
Chandra Grahan July 2020: नहीं होगी सूतक की मान्‍यता लेकिन इन 4 राशियों के लोग रहें सावधान
Chandra Grahan July 2020: नहीं होगी सूतक की मान्‍यता लेकिन इन 4 राशियों के लोग रहें सावधान

आगरा, जागरण संवाददाता। 5 जुलाई को एक महीने के अंतराल में यह दूसरा चंद्र ग्रहण है। 30 दिनों के अंदर दो या दो से ज्यादा ग्रहण का होना किसी भी दृष्टि से शुभ नहीं माना जाता। हालांकि आधुनिक विज्ञान इसे एक सामान्य खगोलीय घटना की तरह देखता है पर ज्योतिष विज्ञान की अपनी मान्‍यता है। ज्‍योतिषाचार्य डॉ शोनू मेहरोत्रा के अनुसार 5 जुलाई को यह घटना सूर्य और चंद्रमा के मध्य पृथ्वी के आ जाने पर होगी जिसके कारण चंद्रमा की छवि पृथ्वी की छाया पड़ने के कारण धूमिल होगी। यह उपछाया चंद्र ग्रहण होगा। वर्ष 2020 में 4 उपछाया ग्रहण होंगे, जिसमें उपछाया चंद्रग्रहण पड़ेगा। इन ग्रहणों का भारत में कोई असर नहीं पड़ेगा। 10 जनवरी 2020 को लगा साल का पहला चंद्रग्रहण उपछाया था, जिसका कोई सूतक नहीं था, इसलिए मंदिरों के पट भी बंद नहीं हुए। आमतौर पर ग्रहण का सूतक काल 9 घंटे पहले से ही आरंभ हो जाता है लेकिन यह ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण है, इसलिए भारत में इसका सूतक मान्‍य नहीं होगा। बावजूद इसके चंद्रग्रहण का असर राशियों पर रहेगा। विशेषकर चार राशियों के लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

loksabha election banner

मेष

ये ग्रहण आपके नवें भाव पर पड़ रहा है। चंद्रमा, केतु और बृहस्पति की युति है। इसका सीधा असर आपके भाग्य rपर पड़ेगा। इसके अलावा इस ग्रहण से आपके रिश्ते भी प्रभावित हो सकते हैं। जीवनसाथी से भी मतभेद हो सकता है।

वृषभ

ये ग्रहण आपके आठवें भाव में पड़ रहा है। कुछ हद तक ये ग्रहण आपके लिए शुभ रहेगा। चोट-चपेट से बच कर रखें। इस ग्रहण की वजह से आपको धन का नुकसान हो सकता है। मानसिक तनाव में रहेंगे। मन को काबू में रखने की कोशिश करें।

मिथुन

ये ग्रहण आपके सातवें भाव में पड़ेगा। इस साल ग्रहण से सबसे ज्यादा प्रभावित राशियों में मिथुन ही रहा है। जीवनसाथी की सेहत खराब हो सकती है और व्यापार में पार्टनरशिप भी बिगड़ सकती है। इस दौरान मानिसक तौर पर निर्बल महसूस करेंगे। खर्चों में बढ़ोतरी होगी।

कर्क

चंद्र ग्रहण का सबसे ज्यादा असर कर्क राशि पर पड़ेगा। ये ग्रहण आपके छठे भाव में पड़ेगा। हालांकि ये ग्रहण आपके लिए शुभ रहेगा। आपके शत्रुओं का दमन होगा। रोगों से मुक्ति मिलेगी लेकिन आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी। आपके निजी रिश्ते इस ग्रहण से प्रभावित हो सकते हैं।

सिंह

ये ग्रहण आपके पांचवें स्थान पर पड़ने वाला है। इसकी वजह से आपके संतान, प्रेम और शिक्षा के क्षेत्र प्रभावित होंगे। इस ग्रहण का कमाई पर भी बुरा असर पड़ेगा। संबंधों में भी दरार आ सकती है। सावधान रहें।

कन्या

ये ग्रहण आपके चौथे भाव में लगने जा रहा है। इसकी वजह से आपके कार्यक्षेत्र में दिक्कतें आ सकती हैं। मां की सेहत खराब हो सकती है। प्रॉपर्टी के क्षेत्र में भी नुकसान होगा। ये ग्रहण आपके लिए कई तरह की परेशानी लेकर आ रहा है।

तुला

ये ग्रहण आपके तीसरे भाव में लगने जा रहा है। कुछ हद तक ये ग्रहण आपके लिए बहुत ज्यादा प्रभावशाली रहेगा। अपने आपको संभाल कर रखें वरना बेवजह की बदनामी हो सकती है।

वृश्चिक

ये ग्रहण आपके दूसरे भाव में लगने जा रहा है जो कि धन का क्षेत्र है। इस ग्रहण से आपको बहुत ज्यादा धन की हानि होने वाली है। इसके अलावा कोई दुर्घटना भी हो सकती है। हर तरीके से सावधान रहने की जरूरत है।

धनु

ये ग्रहण आपकी ही राशि में लगने जा रहा है। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव इसी राशि के लोगों पर पड़ेगा। अपनी सेहत और दांपत्य जीवन पर विशेष ध्यान दें।

मकर

ये ग्रहण आपके बारहवें भाव में लगने जा रहा है। ये ग्रहण आपके लिए बहुत शुभ रहेगा। खर्चे कम होंगे और कोई नुकसान नहीं होगा। आपके शत्रु कमजोर होंगे और आपको रोगों से भी मुक्ति मिलेगी। जीवनसाथी की सेहत को लेकर सतर्क रहें।

कुंभ

ये उपछाया चंद्र ग्रहण आपके ग्यारहवें भाव में लग रहा है। व्यापार में आपकी पार्टनरशिप प्रभावित हो सकती है। इसके अलावा भाई- बहनों से भी आपके संबंध बिगड़ सकते हैं। बच्चों के सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

मीन

ये ग्रहण मीन राशि के दसवें भाव में लगने जा रहा है। पिता का स्वास्थ्य प्रभावित होगा और आपके कार्यक्षेत्र पर भी इसका असर पड़ सकता है। घर का माहौल खराब हो सकता है। आपको बहुत सावधानी से आगे बढ़ना है। ये ग्रहण आपके लिए बहुत कष्टकारी रहने वाला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.