Move to Jagran APP

चंबल की कटरी में दौड़ी कार रैली

आगरा: तीसरे दिन का सफर रहा बेहद रोमांचकारी, शाम को होगी विजेताओं को घोषणा

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Apr 2018 04:53 PM (IST)Updated: Sun, 15 Apr 2018 04:53 PM (IST)
चंबल की कटरी में दौड़ी कार रैली
चंबल की कटरी में दौड़ी कार रैली

आगरा(जागरण संवाददाता): ताज कार रैली का तीसरा दिन बेहद रोमांचकारी रहा। रविवार को रैली कभी डकैती की शरणस्थली रही चंबल की कटरी में दौड़ी। शहर से बाहर कच्चे रास्तों पर गाड़ियां दौड़ाकर उन्होंने रोमांच का भरपूर आनंद लिया।कहीं बड़े मैदानों में धूल के गुबार थे तो कहीं कीचड़ से भरे संकरे रास्ते। ऐतिहासिक धरोहरों और प्रकृति के नजारों के बीच गाड़ियां दौड़ाते प्रतिभागी कई बार भटके। रास्तों पर कई बार गाड़ियां भी फंसी, लेकिन किसी के चेहरे पर शिकन नहीं थी।

loksabha election banner

मोटर स्पो‌र्ट्स क्लब, उप्र पर्यटन, जिला प्रशासन, इंडियन ऑयल और होटल क्लार्क शीराज द्वारा आयोजित तीन दिवसीय ताज कार रैली की शुरुआत शुक्रवार शाम को हुई थी। पांचवीं बार हो रही रैली में पहले दिन करीब 50 किमी के नाइट लेग में प्रतिभागी अंधेरे की वजह से खूब भटके थे। दूसरे दिन रैली की शुरुआत होटल क्लार्क शीराज से सुबह छह बजे हुई। कतार में लगने के बाद गाड़ियां अपने रूट पर निकलीं। होटल क्लार्क शीराज से एमजी रोड, हरीपर्वत, मदिया कटरा, पदम प्राइड, बोदला-सिकंदरा रोड, साइट सी, मथुरा रोड होते हुए अछनेरा गाड़ियां पहुंचीं। यहां से कच्चे रास्तों का रूट शुरू हुआ। कभी पुल से नीचे चंबल में उतरे तो कीठम और अछनेरा के बीच आगरा कैनाल के किनारे कच्चे रास्ते पर प्रतिभागियों को काफी मुश्किलें उठानी पड़ीं। रैली के इस रोमांच के बीच उनका सफर शाम को वापस होटल क्लार्क शीराज पहुंचकर थमा।

फंसती रहीं गाड़ियां

रैली में ट्रैक पर कई गाडि़यां फंसती रहीं। कीठम से करीब पांच किमी आगे अछनेरा में आगरा कैनाल के किनारे 151 नंबर की गाड़ी गड्ढे में फंस गई। उसे निकालने में महिला ड्राइवर व नेवीगेटर को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। फंसी गाड़ियों को प्रतिभागियों ने एक-दूसरे की सहायता से निकाला।

दूसरे दिन की विजेता जोड़ियां

प्रथम: दीपक सचदेवा व जपियोत सिंह ढींगरा

द्वितीय: अंशुल अग्रवाल व रुचि गुप्ता

तृतीय: जय कुमार व नीरव मेहता।

------

बियोंड द ताज को साकार कर रही है रैली

मोटर स्पो‌र्ट्स क्लब के मुख्य संरक्षक हरविजय सिंह बाहिया ने बताया कि आगरा में हमेशा बियोंड द ताज की बात होती है। फतेहपुर सीकरी, आगरा किला व लेसर नॉन मॉन्यूमेंट्स को इनमें गिना जाता है। ताज कार रैली बियोंड द ताज को हकीकत में तब्दील करती है। इसके प्रतिभागियों को रैली में भाग लेने के शौक को पूरा करने के साथ ही स्मारकों को देखने का अवसर मिलता है। बाइक रैली भी इसी तरह का आयोजन है। हमें हर माह के लिए इस तरह के इवेंट तय कर उन्हें कैलेंडर में शामिल करना चाहिए।

-----

आगरा में रैली के लिए बेहतर माहौल

फेडरेशन ऑफ मोटर स्पो‌र्ट्स क्लब ऑफ इंडिया के दिल्ली से आए चीफ स्टीवर्ट आदिल ने बताया कि टीएसडी रैली के लिए आगरा में बहुत अच्छी लोकेशन है। चंबल का बीहड़ है, पहाड़ हैं, रेत के मैदान समेत बहुत अच्छी लोकेशन हैं। अगर हम बीकानेर को देखें तो वहां रेत के ट्रैक अधिक हैं। यहां सब तरह के ट्रैक हैं, जो ताज कार रैली को विशेष बनाते हैं। उन्होंने बताया कि 10 साल पहले तक रैली में 10-15 टीमें भाग लेती थीं। ताज कार रैली में 74 टीमें भाग ले रही हैं। इससे समझ सकते हैं कि मोटर स्पो‌र्ट्स के प्रति क्रेज बढ़ रहा है।

----

स्पीड नहीं रोमांच का खेल

योगेश रहेजा ने बताया कि टीएसडी रैली स्पीड के साथ रोमांच का खेल है। इसमें गाड़ी को स्पीड पर दौड़ाना नहीं होता है। सामान्य से कम स्पीड लिमिट रखी जाती है। रूट में आने वाली चुनौतियों के चलते यह काफी रोमांचक होती है।

---

यह रहे मौजूद

मोटर स्पो‌र्ट्स क्लब के अध्यक्ष राजीव गुप्ता, इनकारनेशन स्पोर्ट के सुदेव बरार, राममोहन कपूर, प्रशांत जैन, हेमंत जैन, अर्पित अग्रवाल, रचित अग्रवाल, अमित मित्तल, करन अग्रवाल आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.