Move to Jagran APP

ब्रह्म मुर्हूत में जन्मेंगी कृष्ण शक्ति श्रीराधा, मूल शान्ति के बाद होगा महाभिषेक

बरसाना पहुंचे देश विदेश के हजारों भक्त। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने इज्जतघर का उद्घाटन एक बच्ची के हाथों।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 05:49 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 06:09 PM (IST)
ब्रह्म मुर्हूत में जन्मेंगी कृष्ण शक्ति श्रीराधा, मूल शान्ति के बाद होगा महाभिषेक
ब्रह्म मुर्हूत में जन्मेंगी कृष्ण शक्ति श्रीराधा, मूल शान्ति के बाद होगा महाभिषेक

आगरा(जेएनएन): गावो- गावों री बधाई, राजा वृषाभानु के घर आज जन्मेंगी कीरत दुलारी.. ब्रजभूमि की अधिष्ठात्री और श्रीकृष्ण की शक्ति किशोरीजू का जन्म सोमवार को ब्रह्मा मुर्हूत में उनके निज महल में होगा। लाड़िली के जन्मोत्सव का साक्षी होने के लिए देश विदेश के श्रद्धालु मथुरा जिले के बरसाना पहुंच गए हैं। राधे राधे की गूंज ने वातावरण को अलौकिक बना दिया है।

loksabha election banner

रविवार को सुबह से शाम तक पद गायन से बरसाना का कण- कण उत्सव में सराबोर रहा। राधारानी के धाम में हर तरफ उत्सवों की धूम मची हुई है। वृषभानु दुलारी के आगमन से पहले ही आसमान सा ऊंचा प्राचीन लाड़िली महल सतरंगी झालरों से सितारों सा झिलमिला उठा है।

भगवान श्रीकृष्ण की आराध्य शक्ति राधारानी का सोमवार को ब्रह्मा बेला में चार बजे प्राकट्य होगा। इसी खुशी में पूरे बरसाना में बधाई बज रही हैं। किशोरी के धाम में पैर रखने तक को जगह नहीं है।

पहले होगा मूल शांति का अनुष्ठान:

वृषभानु नंदनी का भादों महीने के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को अनुराधा नक्षत्र और मूल नक्षत्र में प्राकट्य हुआ था। मूल नक्षत्र में जन्म लेने से राधा रानी की मूल शान्ति के लिए सेवायत रविवार को रात्रि दो बजे उनके गर्भगृह में प्रवेश करेंगे।

सेवायत मधुमंगल गोस्वामी व राहुल गोस्वामी के अनुसार वह रात्रि दो बजे गर्भगृह में प्रवेश कर राधा रानी के मूल शान्ति के लिए 27 कुओं का जल, 27 पेड़ों की पत्ती, 27 तरह की औषधी, 27 मेवा, 27 ब्राह्माण, सोने चादी की मूल- मूलनी तथा कांस्य का बना तेल का छाया पात्र के साथ हवन आदि वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ वृषभानु नंदनी का मूल शान्त कराया जाएगा।

प्राकट्य उत्सव के ये रहेंगे कार्यक्रम:

सेवायत चंदर गोस्वामी व संजू गोस्वामी ने बताया कि सोमवार सुबह चार बजे से दूध, दही, शहद, बूरा, इत्र, घी, गुलाबजल, यमुना जल, गोघृत, पंच मेवा, पंच नवरत्‍‌न, केसर आदि से राधारानी के श्रीविग्रह का अभिषेक कराया जाएगा, जो की करीब डेढ़ घटा तक चलेगा। सुबह नौ बजे बरसाना और नंदगाव के गोस्वामी समाज द्वारा संयुक्त समाज गायन होगा, जिसमें बधाई गायन होगा। शाम साढ़े पांच बजे डोला में राधारानी मंदिर प्रागण में बनी सफेद छतरी में विराजित होकर भक्तों के दर्शन की अभिलाषा पूरी करेंगी। लाड़िली के धाम में लाड़िली ने किया इज्जतघर का उद्घाटन: रविवार को ऊर्जामंत्री श्रीकात शर्मा ने बरसाना पहुंचकर राधारानी के दर्शन किए। इसके उपरात एक श्रद्धालु बच्ची से इज्जतघर का उद्घाटन कराया तथा अधिकारियों से व्यवस्थाओं की जानकारी ली। बरसाना धाम फाउंडेशन के चेयरमैन जयभान गोयल ने बरसाना को गोद लिया था। इसी के अंतर्गत यहा चार इज्जतघर बनवाए गए थे। इज्जतघर का उद्घाटन करने पहुंचे श्रीकात शर्मा की नजर एक श्रद्धालु बच्ची पर पड़ी तो उन्होंने बच्ची को बुलाया और बच्ची के हाथ से फीता कटवाकर इज्जतघर का उद्घाटन कराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.