Move to Jagran APP

CBSE Term Exams: स्‍टूडेंट्स कर लें तैयारी, ओपन बुक सिस्टम से होगा टर्म एग्जाम

CBSE Term Exams केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा परिषद ने घर बैठे परीक्षा कराने के लिए बनाया नया सिस्‍टम।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 05:16 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 05:16 AM (IST)
CBSE Term Exams: स्‍टूडेंट्स कर लें तैयारी, ओपन बुक सिस्टम से होगा टर्म एग्जाम
CBSE Term Exams: स्‍टूडेंट्स कर लें तैयारी, ओपन बुक सिस्टम से होगा टर्म एग्जाम

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण काल में घर बैठे ऑनलाइन क्‍लासेज के बाद अब परीक्षाएं भी घर बैठे कराने की तैयारी हैं। स्‍टूडेंट्स पूर्ण पारदर्शिता और शुचिता के साथ परीक्षा दें, इसके लिए साफ्टवेयर भी तैयार करा लिया गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) स्कूलों के टर्म एग्जाम और असेसमेंट में ओपन बुक सिस्टम लागू करने जा रहा है। अब छात्र स्कूल का पहला और दूसरा टर्म एग्जाम ऐसे ही देंगे। बोर्ड ने स्कूलों को यह जानकारी दे दी है। अब तक टर्म एग्जाम लिखित परीक्षा से होते था।

loksabha election banner

कोरोना काल में बोर्ड ने यह बदलाव करते हुए इसे कक्षा 5वीं से 12वीं तक के स्कूल एग्जाम में लागू किया है। एनसीईआरटी ने पहले छह सप्ताह का और अब तीन महीने का शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया है, जिसमें ऑनलाइन एग्जाम सिस्टम लाया गया है। इसके तहत घरों में रहकर ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे छात्र टर्म एग्जाम भी ऑनलाइन देंगे। लिहाजा स्कूलों को ओपेन बुक सिस्टम से ऑनलाइन परीक्षा कराने के निर्देश दिए गए हैंं। यह है

कारण

इसके पीछे कारण यह है कि ऑनलाइन परीक्षा में सभी विद्यार्थियों पर नजर रखना संभव नहीं होगा। लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई विद्यार्थियों को समझ आ रही है या नहीं, यह जानने को ओपन बुक सिस्टम लाया गया है। इस परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें एक सवाल का जवाब एक मिनट से कम समय में देना होगा।

यह है ओपन बुक सिस्टम

ओपन बुक सिस्टम में विद्यार्थियों को परीक्षा के दौरान किताब खोल कर लिखने की छूट होगी। इस सिस्टम में प्रश्न रिसर्च बेस्ड और अलग तरह के होते है। गहरी और स्वयं से पढ़ने वाले छात्र ही उनका सही जवाब दे पाते हैं। सीबीएसई ने 2013 में 9वीं से 12वीं तक ओपन बुक सिस्टम लागू किया था। हालांकि विरोध होने पर उसे वापस ले लिया गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.