Move to Jagran APP

CBSE Board Exam: स्‍कूल हुए तैयार, ताजनगरी में 20 से बजेगा परीक्षाओं का बिगुल Agra News

ताजनगरी में 27 केंद्रों पर 25 हजार परीक्षार्थी करेंगे शिरकत। बदलावों और निर्देशों का रखा जा रहा ध्यान।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 12:05 PM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 10:06 AM (IST)
CBSE Board Exam: स्‍कूल हुए तैयार, ताजनगरी में 20 से बजेगा परीक्षाओं का बिगुल Agra News
CBSE Board Exam: स्‍कूल हुए तैयार, ताजनगरी में 20 से बजेगा परीक्षाओं का बिगुल Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं शनिवार से शुरू हो चुकी हैं। ताजनगरी में मुख्य परीक्षाएं 20 फरवरी से शुरू हो रही हैं। शहर के 27 केंद्रों पर 25 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इसके लिए स्कूलों में तैयारियां हो चुकी हैं। सुरक्षा के मद्देनजर भी सभी इंतजाम कर लिए गए हैं।

loksabha election banner

साल 2019-20 की सीबीएसई परीक्षा शनिवार यानी 15 फरवरी से शुरू हो चुकी हैं। इस बार सीबीएसई 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 20 मार्च और 12वीं की 15 फरवरी से 30 मार्च तक चलेंगी। बोर्ड ने पेपर लीक और नकल को रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम भी किए हैं। स्कूलों ने जरूरी दिशा-निर्देशों से विद्यार्थियों के साथ ही शिक्षकों को भी अवगत करा दिया है।

क्यूआर कोड बेस्ड एडमिट कार्ड

इस बार स्टूडेंट्स को क्यूआर कोड बेस्ड एडमिट कार्ड दिए गए हैं। वहीं प्रश्न पत्रों के संग्रह व वितरण को सुरक्षित करने के लिए सेंटर पर भेजे जाने वाली सामग्री की इमेज के साथ केंद्र अधीक्षक की फोटो को भी जियो टैगिंग कर जोड़ा गया है।

मधुमेह टाइप-1 स्टूडेंट्स ले जा सकेंगे नाश्ता

पिछले साल की तरह इस बार भी मधुमेह टाइप-1 के छात्र शुगर टैबलेट, चॉकलेट, कैंडी, केला, संतरा, सेब, सेडविच, पानी की छोटी बोतल एग्जाम हॉल में ले जा सकेंगे। हालांकि इसके लिए इन छात्रों को मधुमेह विशेषज्ञ से मधुमेह के इतिहास, मधुमेह की प्रकृति और परीक्षा के दौरान नाश्ते की जरुरत का प्रमाणपत्र प्रिंसिपल के जरिए देना होगा।

स्टूडेंट्स के सामने खुलेंगे प्रश्नपत्र

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में पारदर्शिता लाने के लिए कई अहम बदलाव किए हैं। इसके तहत अब एग्जाम के दौरान प्रश्नपत्र के बंडल स्टूडेंट्स के सामने ही खोले जाएंगे। इसके बारे में सभी एग्जाम सेंटर्स को जानकारी दे दी गई हैं। बोर्ड के मुताबिक बैंक से प्रश्नपत्र लेने केंद्र अधीक्षक खुद जाएंगे। प्रश्नपत्र सेंटर तक पहुंचने और स्टूडेंट्स के सामने खोलने के दौरान उसकी मोबाइल से ट्रैकिंग होगी। केंद्र अधीक्षक के मोबाइल से प्रश्नपत्र कहां तक पहुंचा, इसकी ट्रैकिंग सीबीएसई करेगा।

इन बातों का रखें ध्यान

- एग्जाम सेंटर में सुबह 9.45 बजे पहुंचना होगा, क्योंकि 10 बजे गेट बंद हो जाएगा।

- एडमिट कार्ड की कॉपी अपने साथ रखें।

- स्टूडेंट्स को स्कूल यूनिफार्म पहनना जरूरी है, प्राइवेट स्कूल के स्टूडेंट्स हल्के रंग के कपड़े पहनकर परीक्षा दे सकते हैं।

- इसके अवाला स्टूडेंट्स को ज्वेलरी, डिजिटल वॉच आदि पहनने पर मनाही है।

- ओएमआर सीट पर किसी तरह का रंग या व्हाइटनर न लगाएं।

- एग्जाम सेंटर में 20 मिनट पहले पहुंचना होगा, परीक्षा शुरू होने पर 15 मिनट का समय पेपर पढऩे के लिए दिया जाएगा।

इन चीजों पर पूरी तरह से रहेगा प्रतिबंध

परीक्षा केंद्रों में छात्रों को किसी भी तरह के कम्यूनिकेशन डिवाइज ले जाने की इजाजत नहीं होगी। पुराने प्रश्न पत्रों को परीक्षा केंद्रों में लाने पर भी प्रतिबंध रहेगा। परीक्षा केंद्रों में निरीक्षकों को मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा।

स्‍कूल दे रहे लगातार सलाह

सभी परीक्षार्थियों को इस साल हुए बदलावों की जानकारी उपलब्ध करा दी गई है। स्कूल भी लगातार परीक्षार्थियों को सलाह दे रहे हैं। बोर्ड परीक्षा के दौरान किसी भी विद्यार्थी को कोई समस्या न हो, इसका भी ध्यान रखा जाएगा।

- रामानंद चौहान, सिटी कॉर्डीनेटर, सीबीएसई 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.