Move to Jagran APP

CBSE Board 2021: CoronaVirus का डर, तो एक बोर्ड परीक्षा कक्ष में बैठेंगे महज 12 विद्यार्थी

CBSE Board 2021 बोर्ड सभी संबद्ध स्कूलों से उनके मूलभूत संरचना की जानकारी जुटा रहा है ताकि उसी हिसाब से परीक्षा कक्ष में अधिकतम 12 विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था की जा सके। कोरोना संक्रमण के दौर में सभवतः परीक्षा में शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन होगा।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 09:22 AM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 09:22 AM (IST)
CBSE Board 2021: CoronaVirus का डर, तो एक बोर्ड परीक्षा कक्ष में बैठेंगे महज 12 विद्यार्थी
कोरोना संक्रमण के दौर में सभवतः परीक्षा में शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन होगा।

आगरा, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सत्र 2020-21 में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा कराने की तैयारी शुरू कर दी है। कोरोना संक्रमण के दौर में सभवतः परीक्षा में शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन होगा। लिहाजा बोर्ड सभी संबद्ध स्कूलों से उनके मूलभूत संरचना की जानकारी जुटा रहा है, ताकि उसी हिसाब से परीक्षा कक्ष में अधिकतम 12 विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था की जा सके।

loksabha election banner

सीबीएसई ने सभी स्कूलों को स्टैंडर्ड ओपरेटिंग प्रोजीसर (एसओपी) जारी कर उनके मूलभूत संरचना व ढ़ांचे की जानकारी मांगी है। संभावना इस बात की भी है कि परीक्षा को देखते हुए बोर्ड केंद्रों की संख्या बढ़ा सकता है।

यह मांगी जानकारी

सीबीएसई ने स्कूलों से कुल कमरों की संख्या, कमरे का साइज, उसमें विद्यार्थियों के बैठने की क्षमता व फर्नीचर, स्कूल आने-जाने का रास्ता आदि की जानकारी मांगी है। साथ ही स्कूल में हाल की संख्या व स्कूल के कितने परिसर हैं, यह भी जानकारी मांगी है। बोर्ड अपने सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों को गूगल मैप से भी जोड़ने की तैयारी में है, ताकि विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र तलाशने में किसी तरह की कोई दिक्कत न हो। हालांकि बोर्ड ने जिस तरह से स्कूलों से उनकी मूलभूत संरचना की जानकारी मांगी है, उसे देने में तमाम स्कूल आनाकानी कर रहे हैं, क्योंकि उन्हें पता है कि कहीं न कहीं उनकी गर्दन फंस सकती है।

यह है तैयारी

सीबीएसई सिटी कार्डिनेटर डा. रामानंद चौहान ने बताया कि बोर्ड ने स्कूलों से इस सिलसिले में जानकारी मांगी है। संभावना यही है कि बोर्ड में परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थियों का आवंटन शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन कराते हुए किया जाएं। हालांकि स्थिति प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही स्पष्ट होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.