Move to Jagran APP

Online Gaming: ऑनलाइन गेमिंग में भी बन रहा करियर, रचित ने कर दिखाया वो कारनामा

यूट्यूब पर चार मिलियन सब्सक्राइबर्स के साथ रचित यादव उर्फ रचित्रों युवाओं के बीच बने पॉपुलर गेमर और स्ट्रीमर। आने वाले 10 साल में गेमिंग इंडस्‍ट्री दुनिया का सबसे बड़ा उद्योग होगा और इसमें भारतीय युवाओं के लिए बहुत बड़े अवसर शामिल होंगे।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Thu, 02 Sep 2021 01:39 PM (IST)Updated: Thu, 02 Sep 2021 01:39 PM (IST)
Online Gaming: ऑनलाइन गेमिंग में भी बन रहा करियर, रचित ने कर दिखाया वो कारनामा
ऑनलाइन गेम्‍स की दुनिया में करियर के मौके अपार हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। मोबाइल गेमिंग के शौकीन तो पहले से ही बहुत हैं लेकिन ऑनलाइन क्‍लासेज शुरू होने के साथ ऑनलाइन गेमिंग भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है। अब हर बच्‍चे के हाथ मोबाइल फोन है, क्‍लासेज के बाद बच्‍चों का अधिकांश समय मोबाइल पर ऑनलाइन गेम खेलने में गुजर रहा है। कोरोना वायरस संक्रमण काल में पार्क बंद रहे और शारीरिक गतिविधियां भी प्रभावित रहीं। इसका लाभ गेमिंग इंडस्‍ट्री को मिला। केवल गेम खेलने के अलावा इस क्षेत्र में करियर भी बनाया जा सकता है। इंटरनेट की दुनिया में गेमर्स और स्‍ट्रीमर्स को हाथों-हाथ लिया जा रहा है।

loksabha election banner

कई गेमर और स्ट्रीमर यूट्यूबर्स ने देश में गेमिंग इंडस्ट्री को एक नई दिशा दी है, ये आजकल हर युवा को प्रेरित कर रहा है। खासकर, जो गेमिंग इंडस्ट्री में अपना करियर बनाना चाहते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही सुपर टैलेंटेड, युवा, डायनामिक गेमर और यूट्यूबर रचित यादव उर्फ 'रचित्रों' के बारे में बता रहे हैं, जो युवाओं के लिए एक मिसाल बनकर उभरे हैं।

रचित यादव अभी 12वीं के छात्र हैं। बचपन में गेम खेलना सिर्फ उनका शौक था, जो आगे चलकर एक जुनून बन गया। उन्होंने इसमें ही अपना भविष्य बनाने का फैसला कर लिया। मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखने वाले रचित के सपने को देखते हुए उनके माता-पिता भी चाहते हैं कि वह आगे भी पढ़ाई करें और अपने गेमिंग के सपने को पूरा करें।

आज कई लोग स्ट्रीमिंग और ऑनलाइन गेम खेलने के दौरान अच्छी रकम कमा रहे हैं और अपने परिवार का सहयोग कर रहे हैं। वैसे तो इसमें जोखिम भी है। लेकिन, मेहनत और ईमानदारी के साथ एक मौका ऐसा भी आता है, जहां आप अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। रचित की बहुत ही कम उम्र में प्रसिद्धि को देख, उनके माता-पिता को उन पर गर्व है। यूट्यूब पर रचित अपने चैनल 'रचित्रों' पर चार मिलियन सब्सक्राइबर्स के साथ इन दिनों युवाओं के बीच सबसे लोकप्रिय गेमर और स्ट्रीमर बन चुके हैं।

जागरण.कॉम से फोन पर बातचीत में रचित ने बताया कि बचपन से उन्‍होंने गेमिंग इंडस्ट्री को समझा। इसके बदौलत 2017 में 'रचित्रों' नाम से यूट्यूब पर चैनल क्रिएट किया और साथ ही साथ अन्य जानकारी इकट्ठा की। 2020 में एक अच्छे कमबैक के साथ मैंने कदम रखा, जो मेरे लिए बड़ा साल साबित हुआ। मैं अपने चैनल पर लाइव स्ट्रीमिंग करता हूं। वहीं, सोशल मीडिया पर जो भी गेम ट्रेंड कर रहा है, मैं उसे एक्सप्लोर करता हूं। उन्‍होंने रिसर्च के दौरान पाया कि गेमिंग दुनिया भर में सबसे बड़ा उद्योग है और यह भारत में आने वाले 10-20 वर्षों में और बड़ा उद्योग हो जाएगा। इसलिए उन्‍होंने गेमिंग में अपना करियर शुरू करने का फैसला किया।

रचित का कहना है कि पांच साल बाद मैं खुद को सबसे पॉपुलर क्रिएटर्स की लिस्ट में देखना चाहता हूं। हॉलीवुड और बॉलीवुड के कई हस्तियों के साथ लाइव स्ट्रीम करना चाहता हूं। क्योंकि इस तरह की टॉप हस्तियों को गेमिंग में पेश करना बहुत अच्छा होगा। भविष्य में एक वेबसाइट ईस्पोर्ट्स.ऑर्ग भी शुरू करना उनकी प्राथमिकता में शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.