Move to Jagran APP

बरसात की झमाझम कहीं रोक न दे सुहाना सफर, अपनाएं ये सुझाव तो नहीं रुकेगी कार Agra News

बारिश का मौसम अब शुरू हो चुका है। ऐसे में कार की सर्विस कराकर उसे पूरी तरह फिट रखना बहुत जरूरी है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 14 Jul 2019 04:59 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jul 2019 06:42 PM (IST)
बरसात की झमाझम कहीं रोक न दे सुहाना सफर, अपनाएं ये सुझाव तो नहीं रुकेगी कार Agra News
बरसात की झमाझम कहीं रोक न दे सुहाना सफर, अपनाएं ये सुझाव तो नहीं रुकेगी कार Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। बारिश के मौसम में हमें अपने अलावा अपनी कार की भी विशेष देखभाल जरूरी होती है। नमी, उमस की वजह से गाड़ी के पुर्जों में खराबी आने का खतरा अधिक रहता है। मानूसन में सेफ ड्राइव के लिए कार का फिट रहना जरूरी है। बारिश का मौसम अब शुरू हो चुका है। ऐसे में कार की सर्विस कराकर उसे पूरी तरह फिट रखना बहुत जरूरी है। मौसम के कारण ड्राइविंग के दौरान मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए पहले ही परेशानी से बचने के इंतजाम कर लेना चाहिए। 

loksabha election banner

जब भरे पानी में बंद हो जाए कार

ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट उपेन्द्र सिंह के मुताबिक कई बार बारिश में ऐसी जगह से कार निकालनी पड़ती है जहां पानी टायर के ऊपर तक बहता है। पहले तो ऐसी जगह से कार निकालने से बचना चाहिए, लेकिन यदि दूसरा विकल्प न हो तो फिर कार को धीमी गति से निकालें। अगर किसी कारणवश कार बीच पानी में ही बंद हो जाए तो उसे ज्यादा स्टार्ट करने की कोशिश न करें। गाड़ी को धक्का लगाकर बाहर सुरक्षित जगह खड़ी करें और वर्कशॉप से मदद लें। बारिश में जब भी पानी में गाड़ी रोकें तो हल्का एक्सीलेटर लिए रहें। इससे साइलेंसर में पानी या मॉयश्चर नहीं जाएगा।

सभी इंडिकेटर्स का रखें ध्यान

ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट अभिषेक सक्सेना के मुताबिक कार में बैटरी से लेकर ऑइल तक के लिए डैशबोर्ड इंडिकेटिंग लाइट होती हैं। किसी सिस्टम के ठीक तरीके से काम न करने पर यह जल जाती हैं। इन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। यदि ऑइल प्रेशर ठीक न होने पर ऑइल की लाइट जले तो कार को चलाना नहीं चाहिए, बल्कि दूसरे वाहन की मदद से उसे वर्कशॉप तक पहुंचाएं।

चेसिस में भरे पानी को निकालें

बारिश के मौसम में अक्सर गाड़ी के चेसिस के अंदर पानी जमा हो जाता है, जिससे गाड़ी को बहुत नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए सर्विस सेंटर जाकर चेसिस में भरे पानी को निकलवा दें।

कवर से ढककर न रखें

बरसात में गाड़ी को कवर से ढक कर नहीं रखना चाहिए। इससे गाड़ी बारिश से तो बच जाती है, लेकिन कवर के अंदर पानी भरने से गाड़ी की बॉडी पर निशान रह जाते हैं। यह पेंट और उसकी चमक को कम करते हैं।

टेललाइट और हेडलाइट चेक करें

अक्सर देखने में आता है कि गाडिय़ों की टेललाइट और हेडलाइट ठीक से काम नहीं करतीं और कई बार यह एक्सीडेंट का भी कारण बनता है। बारिश के दिनों में रात के समय लाइट की बहुत जरूरत रहती है।

वाइपर के ब्लेड को करें चेक

वाइपर का ब्लेड खराब हो जाने की स्थिति में ड्राइविंग विजिबिल्टी पर असर पड़ता है। साथ ही फ्रंट मिरर पर भी स्क्रेचेज आने का खतरा होता है।

बोनट को रखें साफ

बारिश के दौरान कार के बोनट को नियमित तौर पर साफ करते रहना चाहिए, क्योंकि अगर बोनट में पानी जमा होने से अंदर के पार्ट को जंग लगेगी और इससे इंजन पर भी असर पड़ सकता है। बोनट में पानी जमा होने पर कार में लीकेज भी हो सकती है।

एसी की सर्विस कराना न भूलें

एसी कार के अंदर से मॉयश्चर सुखाने का काम करता है। इसलिए बारिश के मौसम में ध्यान से इसकी सर्विस कराएं। जरूरत पडऩे पर आप कार का एसी चलाकर छोड़ सकते हैं, जिससे सीलन भरी महक कार से नहीं आएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.