Move to Jagran APP

9 Pm 9 Minute: दीप जलाकर आगरा बोला PM Modi हम आपके साथ हैं, CoronaVirus से जंग में दिखा अनूठा नजारा

आगरा मंडल में हर जगह दिखा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील का असर। घर से बाहर न निकल खिड़की दरवाजों और आंगन में जलाए दीपक मोमबत्‍ती और टार्च।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 09:02 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 09:02 PM (IST)
9 Pm 9 Minute: दीप जलाकर आगरा बोला PM Modi हम आपके साथ हैं, CoronaVirus से जंग में दिखा अनूठा नजारा
9 Pm 9 Minute: दीप जलाकर आगरा बोला PM Modi हम आपके साथ हैं, CoronaVirus से जंग में दिखा अनूठा नजारा

आगरा, तनु गुप्‍ता। घर में जो था मौजूद बस उसकी रोशनी की। दीपक मिले तो दीपक, मोमबत्‍ती मिली तो मोमबत्‍ती और कुछ न मिला तो मोबाइल की टार्च ही जला ली। यूं तो अधिकांश घरों सुबह से ही तैयारियां कर ली गई थीं। घर में रखे पुराने दीपक, मोमबत्तियां सब निकाल लिये गए। दिनभर घर बच्‍चे दीपकों से गो कोरोना लिखकर रंगोली सजाते रहे।

loksabha election banner

22 मार्च को जनता कर्फ्यू के दौरान शाम पांच बजे का जो माहौल था उससे कहीं कुछ कम न था। हां बस घंटे, ताली और शंखध्‍वनि की जगह रोशनी ही रोशनी थी। 

यूं तो दीपमालिकाएं दीपावली की रात को सजती हैं। जब अज्ञान का अंधेरा दूर करने को मां लक्ष्‍मी के आह्वान में दीपक जलाए जाते हैं लेकिन उस रोशनी में इलैक्‍ट्रोनिक झालरों की रोशनी मिलने से दीप श्रंखलाओं की वो अलौकिक जगमगाहट खो सी जाती है।

पांच अप्रैल को एक दीपावली और पूरे देश ने मनाई। ये दीपावली मनाई गई पूरी दुनिया के इस वक्‍त सबसे बड़े दुश्‍मन कोरोना वायरस का दंश मिटाने को। रविवार की रात घड़ी में जैसे ही 9 बजेे ताजनगरी पूरी तरह से अंधेरे में डूब गई। कुछ ही सैंकेंंड में दीप, मोमबत्‍ती और टार्च की रोशनी टिमटिमाने लगी।

बहुमंजिला इमारतों की बालकनियों का नजारा तो आसमान में असंख्‍य तारों की जगमगाहट सा प्रतीत हो रहा था। भले ही बिजली की रोशनी बंद थी लेकिन ठीक 9 मिनट तक जो रोशनी जगमगा रही थी वो आधुनिक उपकरणों से अधिक ऊर्जावान थी। दीपों को सजाए लोग अपने अपने घरों में बस एक ही बात कह रहे थे कि मोदीजी हम आपके साथ हैं। पूरा देश आपके साथ है। कोरोना वायरस जैसे अदृश्‍य दुश्‍मन को हराने के लिए हम सब तैयार हैं।

लॉकडाउन के 12 वें दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस अपील को शहर के हर नागरिक ने दिल से माना। 3 अप्रैल को सुबह 9 बजे जब पीएम ने अपने वीडियो संदेश में देश से रविवार को बिजली बंद कर दीपक जलाने का आह्वान किया तो पूरा देश जैसे उनके साथ हो लिया। 

एडीजी ने पत्‍नी संग जलाए दीपक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस मुहिम में देश के हर खास और आम ने अपनी भागीदारी दी। एडीजी अजय आनंद ने अपने आवास पर पत्‍नी संग दीपक जलाए। उन्‍होंने अपने पूरे घर को दीपकों की रोशनी से जगमग कर दिया। 

नहीं मिले दीप तो ये निकाला रास्‍ता

लॉकडाउन के दौरान बाजार से मिट्टी के दीपक लाने की जगह महिलाओं ने अनूठा तरीका निकाला। देव नगर में निधि वाधवा ने नींबू के छिलकों में ही तेल बाती जला ली तो दयालबाग में विपिन ने पुराने रखे मोम से नई कैंडिल बना ली।  

बच्‍चों ने चलाए पटाखे

शहर में रविवार को रात को दीपावली जैसा ही नजारा दिखाई दे रहा था। दयालबाग, कमला नगर, बल्‍केश्‍वर, शाहगंज सहित कई इलाकों में बच्‍चों ने पटाखे भी चलाए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.