आगरा, जेएनएन। नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के खिलाफ आहूत भारत बंद का आगरा मंडल में मिला-जुला असर देखने को मिल रहा है। कुछ जगहों पर बाजार बंद रखे गए हैं। कुछ जिलों में मुस्लिम बाहुल्‍य इलाकों में दुकानें बंद रखकर जुलूस निकाले जाने की भी तैयारी है। आगरा में एक इलाके में दुकानदारों ने दुकानें बंद रखकर शटर पर पोस्‍टर्स चिपका रखे हैं। वहीं फीरोजाबाद जिले के मुस्लिम आबादी वाले इलाकों और शिकोहाबाद में बाजार पूरा बंद है। कासगंज में भी कुछ जगहों पर बाजार बंदी है, यहां जुलूस निकालते लोगों को पुलिस ने रोक दिया है। एक व्‍यक्ति को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। अन्‍य जिलों में सामान्‍य जनजीवन है लेकिन पुलिस प्रशासन ने एहतियातन फोर्स तैनात कर रखा है।

आगरा:

भारत बंद के आह्वान के समर्थन में आगरा में सदर के राजपुर चुंगी पर बुधवार को बाजार बंद रखा गया है। दुकानदारों ने नो सीएए और नो एनआरसी के पोस्टर लगाकर अपना विरोध जताया है। जबकि मुस्लिम आबादी बाहुल्‍य मंटोला समेत अन्य इलाकों में बंद बेअसर नजर आ रहा है। हालांकि यहां पर पुलिस तैनात है। भारत बंद के आह्वान को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने पूरी व्यवस्था कर रखी है। शहर को सेक्टर में बांटा गया है।

फीरोजाबाद:

शहर में मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में बाजार बंद है। जाटवपुरी क्षेत्र में सुबह से दुकानें नहीं खोली गई है। शिकोहाबाद में मुस्लिम बाहुल्य रूकनपुरा में भारत बंद का असर दिख रहा है। सीएए विरोध की आड़ में हुई हिंसा में सुहागनगरी झुलसी थी। इसी के मद्देनजर यहां पुलिस प्रशासन ने पहले से ही एहतियातन कदम उठाते हुए बड़ी संख्‍या में फोर्स को बाजार में गश्‍त करने के लिए तैनात किया हुआ है।

कासगंज:

सीएए के विरोध में मुस्लिम बस्तियों में बाजार बंद है। करीब 80 फीसद दुकान बंद रखी गई हैं। यहां बहुजन क्रांति मोर्चा ने सीसीए के विरोध में जलूस निकालने की तैयारी कर रखी थी। मुस्लिम समाज के लोग भी इसमें शामिल थे। बड़ी संख्‍या में पुलिस फोर्स ने पहुंचकर जुलूस को रोक दिया है। एक व्‍यक्ति को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। वहीं युवाओं को जुलूस निकालने से भी पुलिस ने रोक दिया है। गंजडुंडवारा में भी बाजार पूरी तरह से बंद है।

मैनपुरी:

मैनपुरी जिले में बंद पूरी तरह बेअसर नजर आ रहा है। हालांकि पुलिस-प्रशासन सतर्कता बरत रहा है। आगरा रोड पर पुलिस ने फ्लैग मार्च किया है।

मथुरा:

भारत बंद के समर्थन में मथुरा में मुस्लिम इलाकों में बाजार बंदी है। अन्‍य क्षेत्रों में रोजाना की तरह चहल-पहल है। पुलिस फोर्स को पूरे शहर में तैनात रखा गया है।  

Posted By: Prateek Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस