Move to Jagran APP

सावधान-कचरा फैलाने वालों पर लगेगा 50 हजार तक का जुर्माना

आगरा : नगर निगम शहर को कूड़े से आजादी दिलाने का अभियान चला रहा है। लेकिन उसके अभियान को शहरवासियों का साथ नहीं मिल रहा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Oct 2018 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 09 Oct 2018 07:00 AM (IST)
सावधान-कचरा फैलाने वालों पर लगेगा 50 हजार तक का जुर्माना
सावधान-कचरा फैलाने वालों पर लगेगा 50 हजार तक का जुर्माना

आगरा : नगर निगम शहर को कूड़े से आजादी दिलाने का अभियान चला रहा है। लेकिन उसके अभियान को शहरवासियों और उद्योग इकाइयों का साथ नहीं मिल रहा है। कूड़ा डलावघरों पर डालने के बजाय खाली प्लॉट, नाले-नालियों और सड़क पर फेंका जा रहा है। इसलिए अब निगम ने जुर्माना लगाने की तैयारी की है।

loksabha election banner

---

बैठक कर निर्देश भी दिए

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पॉलिसी 2016 के अनुसार जो संस्थान 100 किलो कूड़ा प्रतिदिन उत्पन्न करते हैं। इनकी जिम्मेदारी है कि सूखे और गीले कूड़े को अलग-अलग रखे। सूखे कूड़े को निगम के डलावघरों तक पहुंचवाएं और गीले कूड़े से खाद बनाए। लेकिन कई औद्योगिक इकाइया सड़क पर कूड़ा फेंक रही हैं। निगम ने 6 अक्टूबर को इस संबंध में होटल व्यवसाइयों की बैठक की। उन्हें कूड़ा निस्तारित करने के निर्देश भी दिए हैं।

--

वार्डो में भी नहीं मिल रहा सहयोग

नगर निगम के अनुसार शहर के 16 वार्ड ऐसे हैं, जहां लोग घर-घर कचरा संग्रहण योजना में सहयोग नहीं कर रहे हैं। कई लोग घरों का कचरा खाली प्लॉट अथवा सड़क पर डाल रहे हैं।

----

लगाया जाएगा जुर्माना

नगर निगम के पर्यावरण अभियंता राजीव राठी ने बताया कि जो औद्योगिक इकाइयां अधिक मात्रा में कूड़ा उत्पन्न कर रहीं है और सड़कों पर फेंक रही हैं, उनको चिह्नित किया जा रहा है। इन्हें समझाया जाएगा। नहीं मानने पर एफआइआर करवाकर 50 हजार तक का जुर्माना लगाया जाएगा। वार्डवासियों को भी समझाया जा रहा है।

---

710 से 760 टन औसत कूड़ा प्रतिदिन निकल रहा है शहर में

174 डलावघर है शहर में

128 वाहन जीपीएस ट्रेकिंग वाले शहर में कूड़ा कर रहे हैं एकत्रित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.