Move to Jagran APP

सोने सा चमक रहा आगरा का सराफा बाजार, ऑफरों की भरमार, 200 करोड़ के कारोबार की उम्मीद

दीपावली के लिए ज्वैलरी शोरूम सज गए हैं। ऑफरों की भी भरमार है। कच्ची चांदी का उठान बढ़ा है। तमाम तरह के उपहार तैयार हुए हैं। कम वजन की बजाय अधिक वजन की मूर्तियां शोकेस में दिख रहीं हैं। रेट भी लोगों की उम्मीद से ज्यादा नहीं है।

By Nirlosh KumarEdited By: Published: Fri, 29 Oct 2021 03:16 PM (IST)Updated: Fri, 29 Oct 2021 03:16 PM (IST)
सोने सा चमक रहा आगरा का सराफा बाजार, ऑफरों की भरमार, 200 करोड़ के कारोबार की उम्मीद
धनतेरस तक लगभग 200 करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद है।

आगरा, जागरण संवाददाता। त्योहार के मौके पर सराफा बाजार चमक उठा है। दीपावली के लिए ज्वैलरी शोरूम सज गए हैं। ऑफरों की भी भरमार है। कच्ची चांदी का उठान बढ़ा है। तमाम तरह के उपहार तैयार हुए हैं। कम वजन की बजाय अधिक वजन की मूर्तियां शोकेस में दिख रहीं हैं। रेट भी लोगों की उम्मीद से ज्यादा नहीं है। ऐसी में खूब खरीदारी हाे रही है। धनतेरस के लिए भी काफी बुकिंग हो रही हैं। धनतेरस तक लगभग 200 करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद है। शोरूम संचालक सोने की ज्वैलरी की बनवाई पर 25 फीसद तक की छूट दे रहे हैं।

loksabha election banner

शोरूम संचालकों के यहां इस बार सोने के सिक्कों की काफी बुकिंग हो रही है। एक ग्राम के सिक्के भी खूब बुक हुए हैं। किनारी बाजार, नमक की मंडी, एमजी रोड, शाहगंज आदि जगहाें के ज्वैलरी शोरूम पर काफी भीड़ हो रही है। शोरूम संचालक का कहना है कि दस ग्राम से लेकर सौ ग्राम तक के चांदी के सिक्कों की काफी खरीदारी हो रही है। कुछ लोगों ने चांदी के सजावटी पीस भी बुक कराए हैं। सोने में सर्वाधिक बुकिंग बिस्किट की है। कुछ ने सोने के दस से पचास ग्राम के टुकड़े भी बुक कराए हैं। बुकिंग कराने वालों के लिए वर्तमान दर लगाई गई है। ग्राहकाें ने कुछ एडवांस भी दे दिया है। धनतेरस पर जब सोने के बिस्किट लेने आएंगे, हिसाब तभी होगा। हर खरीद पर एक निश्चित उपहार दिया जा रहा है। इसके साथ ही हीरे की ज्वैलरी पर भी काफी छूट दी जा रही है।

चांदी के लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां

सराफा बाजार में चांदी के लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों की भी काफी मांग है। एक हजार रुपये से लेकर लगभग डेढ़ लाख रुपये तक की चांदी की मूर्तियां हैं। 11 ग्राम के होलो लक्ष्मी-गणेश एक हजार रुपये, 500 ग्राम ठोस चांदी के लक्ष्मी-गणेश 36 हजार रुपये, एक किलोग्राम ठोस चांदी के लक्ष्मी-गणेश 72 हजार, दो किलोग्राम ठोस चांदी के लक्ष्मी-गणेश 1.44 लाख रुपये के हैं।

पुराने सिक्के की मांग

बाजार में चांदी के पुराने सिक्कों की काफी मांग है। एडवर्थ चतुर्थ, क्वीन विक्टोरिया, किंग जार्ज षष्टम के चित्र युक्त सिक्कों की काफी मांग है। इन सिक्कों का वजन लगभग एक तोला है। परंपरा के अनुसार, दीपावली पर इन्हें खरीदना काफी शुभ माना जाता है। चांदी के रेट बढ़ने के कारण यह सिक्का लगभग 850 रुपये का है।

हार, अंगूठी की मांग

हार, अंगूठी, ब्रेसलेट, कान के झुमके आदि की काफी मांग है। बहुत से लोग सोने की ज्वैलरी का पूरा सेट खरीद रहे हैं। रोज गोल्ड, काॅपर टच की पाॅलिश के साथ सोने की ज्वैलरी की भी मांग है। ब्रेसलेट, पतली लंबी अंगूठी, चेन आदि खरीदारों का ध्यान खींच रहे हैं। हीरे की ज्वैलरी पर भी काफी छूट मिल रही है।

बुधवार के रेट

सोना : 48,500 रुपये प्रति दस ग्राम

चांदी : 66,500 रुपये प्रति एक किलो

ज्वैलरी की बनवाई पर 25 फीसद की दे रहे छूट

तनिष्क फ्रेंचाइजी के अनुराग बंसल ने बताया कि सोने की ज्वैलरी की बनवाई पर लगभग 25 फीसद तक की छूट प्रदान की जा रही है। इसके अलावा अन्य उपहार खरीद पर निर्भर हैं।

जितना सोना, उतनी चांदी का देंगे ऑफर

आभूषण शोरूम के निदेशक आनंद प्रकाश ने बताया कि धनतेरस पर जितना सोना, उतनी चांदी का ऑफर दिया जाएगा। अभी सोने की ज्वैलरी की बनवाई पर 25 फीसद तक की छूट दी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.