Move to Jagran APP

हनीट्रैप में फंसे बीएसएनएल अधिकारी और कारोबारी, जानिए कैसे

साइबर शातिरों ने फेसबुक और वाट्सएप पर पर्सनल फोटो मंगाकर जाल में फंसायावायरल करने की धमकी देकर मांगी चौथ साइबर सेल में शिकायत कर मांगी मदद

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Apr 2019 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2019 06:24 AM (IST)
हनीट्रैप में फंसे बीएसएनएल अधिकारी और कारोबारी, जानिए कैसे
हनीट्रैप में फंसे बीएसएनएल अधिकारी और कारोबारी, जानिए कैसे

आगरा, जागरण संवाददाता। सुंदर लड़की के प्रोफाइल से लुभावने मैसेज आने पर जवाब देने से पहले दिमाग से सोच लें। इन मैसेज से आप मुसीबत में फंस सकते हैं। साइबर शातिरों ने सोशल मीडिया पर हनीट्रैप का जाल बिछा रखा है। शहर के एक बुजुर्ग कारोबारी और बीएसएनएल के अधिकारी हनीट्रैप में फंस गए। साइबर शातिरों ने उनसे चौथ मांगी तो वह साइबर सेल से मदद मांगने पहुंचे।

loksabha election banner

बीएसएनएल अधिकारी के फेसबुक प्रोफाइल पर पिछले दिनों एक अंजान युवती के प्रोफाइल से फ्रेंड रिक्वेस्ट आई। उन्होंने रिक्वेस्ट स्वीकार कर ली। युवती उनसे चैटिंग करने लगी। पहले तो बीएसएनएल अधिकारी ने कोई रिप्लाई नहीं दिया। मगर, युवती के कई दिन चैटिंग करने के बाद उन्होंने जवाब देना शुरू कर दिया। उसने चैटिंग में ही अपनी कुछ फोटो भेजीं। इसके बाद कुछ और उत्तेजक फोटो भेज दीं। युवती ने बीएसएनएल अधिकारी से भी उसी तरह की अपनी फोटो भेजने को कहा। उन्होंने जैसे ही अपनी फोटो भेजी। दूसरी ओर से ब्लैकमेलिंग शुरू हो गई। युवती का प्रोफाइल चला रहे शातिर ने उनसे कहा कि या तो उनके खाते में बीस हजार रुपये जमा कर दें, नहीं तो सारे रिश्तेदारों को फोटो भेज दिए जाएंगे। बीएसएनएल अधिकारी डर गए। परेशान रहने लगे। तब तक इस घटनाक्रम को उन्होंने पत्नी को बता दिया। उन्होंने साइबर सेल में शिकायत की। इसके बाद उनका प्रोफाइल डिलीट कर फेसबुक को पत्र भेजा गया है।

दूसरा मामला हरीपर्वत क्षेत्र में रहने वाले एक 60 वर्षीय कारोबारी से संबंधित है। उन्हें भी इसी तरह साइबर शातिर ने युवती के फेक प्रोफाइल से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर जाल में फंसा लिया। इसके बाद उनका मोबाइल नंबर लेकर वाट्सएप पर चैटिंग शुरू कर दी। पहले अपने आपत्तिजनक फोटो भेजे। फिर उसी तरह के फोटो कारोबारी से भी वाट्सएप करा लिए। इसके बाद शातिर उनसे खाते में 15 हजार जमा करने को धमकी देने लगे। इससे दहशत में आए कारोबारी ने साइबर सेल में शिकायत की है।

सावधानी ही बचाव

सोशल मीडिया पर अंजान व्यक्तियों से दोस्ती न करें। किसी भी अंजान प्रोफाइल से आने वाली फ्रेंड रिक्वेस्ट को स्वीकार न करें। इसके बाद किसी से व्यक्तिगत फोटो या डाटा न शेयर करें। आपत्तिजनक चैटिंग न करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.