Move to Jagran APP

प्रशिक्षण में नहीं पहुंचे 46 शिक्षक काटा वेतन, घोर लापरवाही

बीआरसी बरौली अहीर में चल रही थी ग्रेडेड लर्निग प्रोग्राम की कार्यशाला, बीएसए के निरीक्षण में गैरहाजिर मिले शिक्षकों पर कार्रवाई

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 06:00 AM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 06:00 AM (IST)
प्रशिक्षण में नहीं पहुंचे 46 शिक्षक काटा वेतन, घोर लापरवाही
प्रशिक्षण में नहीं पहुंचे 46 शिक्षक काटा वेतन, घोर लापरवाही

आगरा, जागरण संवाददाता। स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने को शासन ने ग्रेडेड लर्निग प्रोग्राम शुरू किया। इसे लेकर कितनी गंभीरता है, इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि शनिवार को ब्लॉक संसाधन केंद्र, बरौली अहीर पर हुए प्रशिक्षण में 46 परिषदीय शिक्षक पहुंचे ही नहीं। बीएसए आनंद प्रकाश शर्मा ने निरीक्षण के दौरान अनुपस्थिति मिलने वालों का वेतन काटने की कार्रवाई की है।

loksabha election banner

बीएसए ने बताया कि शनिवार को बीआरसी बरौली अहीर में ग्रेडेड लर्निग प्रोग्राम के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला थी। इसमें ब्लॉक के चयनित शिक्षकों को बुलाया गया था। लेकिन सुबह दस बजकर 20 मिनट पर निरीक्षण में उन्हें प्रशिक्षण से 46 शिक्षक अनुपस्थित मिले। सभी बरौली अहीर ब्लॉक के हैं। इसे अनुशासनहीनता मानते हुए प्रशिक्षण से अनुपस्थित रहने पर सभी का एक दिन का वेतन तत्काल प्रभाव से काटा जाएगा।

बिचपुरी बीआरसी में हुआ समापन

बिचपुरी बीआरसी पर पहल संस्था ने एक जनवरी से शनिवार तक ग्रेडेड लर्निग प्रशिक्षण दिया। इसमें कक्षा एक से दो तक के उन बच्चों को पढ़ाने का प्रशिक्षण दिया गया, जो कई कारणों से पढ़ाई में पिछड़ जाते हैं। इसमें भाषा विषय के स्वर का ज्ञान, शुद्ध उच्चारण व पढ़ना, लिखना, सीखना एवं गणित विषय में आकृति ज्ञान, अनुमान लगाने आदि का प्रशिक्षण दिया गया। इसका दूसरा चरण सात से 11 जनवरी तक होगा, जिसमें कक्षा तीन से पांच तक के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस दौरान प्रथम संस्था की प्रियंका सिंह, एबीआरसी राजबहादुर सिंह, बाबूलाल, सुषमा श्रीवास्तव, राकेश बघेल, हितेंद्र पाल सिंह, अनुपम यादव, पंकज बघेल, वीना सिंह व व्यायाम प्रशिक्षण अरुण कुमार सिंह आदि मौजूद रहे।

पुरुष और महिला शिक्षकों की लापरवाही दर्शाती है कि वे शिक्षा के प्रति जागरूक नहीं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.