आगरा, जागरण संवाददाता। दुनिया भर में अपनी खूबसूरती के लिए विख्‍यात ताजमहल के कद्रदानों में आज एक और नाम जुड़ गया। ब्राजील के राष्‍ट्रपति जायर बोलसोनारो का। भारत के दौरे पर आए ब्राजील के राष्‍ट्रपति सोमवार को आगरा पहुंचे। विशेष विमान से आगरा खेरिया एयरपोर्ट पर आगमन पर उत्‍तर प्रदेश के उप मुख्‍यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने उनका स्‍वागत किया। डा. शर्मा विदेशी अतिथि की आगवानी को ही आगरा पहुंचे थे।

खेरिया एयरपोर्ट से ब्राजील के राष्‍ट्रपति का काफिला होटल अमर विलास के लिए रवाना हुआ। यहां उनका भव्‍य स्‍वागत हुआ। होटल से वे बैटरी चालित गोल्‍फ कार्ट से ताजमहल पहुंचे और उन्‍हें पूर्वी गेट से प्रवेश कराया गया। राष्‍ट्रपति जायर बोलसोनारो के साथ उनकी बेटियां भी आई हैं। जैसे ही ये लोग ताजमहल के सामने पहुंचे तो उसकी सुंदरता और विशालता देखते ही विस्‍मित रह गए। मंत्रमुग्‍ध होकर ताजमहल को निहारते रहे। मुगल शहंशाह शाहजहां और बेगम मुमताज महल की मोहब्‍बत, ताजमहल के निर्माण काल और निर्माण में लगी अवधि से संबंधित तमाम सवाल गाइड से पूछे। इसके बाद डायना बेंच पर बैठकर फोटो खिंचाएं। ताजमहल की तारीफ में राष्‍ट्रपति ने कहा कि यह नायाब धरोहर है, अकेले भारत ही नहीं पूरी दुनिया के लिए यह एक खूबसूरत तोहफा है। इसको सहेजने की जिम्‍मेदारी सभी की है। इससे पहले एयरपोर्ट पर डिप्‍टी सीएम डा. दिनेश शर्मा ने बुके देकर ब्राजील के राष्‍ट्रपति का स्‍वागत किया। जिलाधिकारी पीएन सिंह, एसएसपी बबलू कुमार, एएसआइ के अधीक्षण पुरातत्‍वविद वसंत स्‍वर्णकार, पर्यटन विभाग की ओर से एप्रूव्‍ड गाइड नितिन सिंह भी मौजूद रहे।

एक की वजह से हजार रहे परेशान

एक विदेशी राष्‍ट्राध्‍यक्ष की वजह से सोमवार को हजारों पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। स्‍थानीय पुलिस ने ताजमहल पर जमकर मनमानी दिखाई। दोपहर 12:30 बजे ही टिकट विंडो कर दिए गए। शिल्‍पग्राम की पार्किंग भी लॉक कर दी गई। दोपहर 12:30 से पहले जो पर्यटक ताज के अंदर पहुंच चुके थे, वे जब बाहर निकले तो उन्‍हें भी भटकना पड़ा क्‍योंकि उनके वाहन पार्किंग में खड़े थे और पुलिस उन्‍हें निकालने नहीं दे रही थी। वहीं देश और विदेश से ताजमहल देखने पहुंचे पर्यटकों को बाहर ही रोके रखा गया। वे किसी रेस्‍तरां या शोरूम में समय काट रहे थे। ताज के आसपास भी पर्यटकों को फटकने नहीं दिया जा रहा था। पर्यटकों में इस बात को लेकर गुस्‍सा था कि यदि ताजमहल को बंद ही करना था तो पूर्व सूचना दी जानी चाहिए थी। ऑनलाइन टिकट बुक की ही क्‍यों, जब ताज में प्रवेश नहीं देना था।

विभागों में आपसी तालमेल की कमी

एएसआइ ने सोमवार को दोपहर तीन से पांच बजे तक ताजमहल की बंदी की अधिसूचना जारी की थी। जबकि वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक आगरा बबलू कुमार ने रविवार को दोपहर एक बजे से ताजमहल बंद कराने के निर्देश जारी किए। इधर पुलिस ने दोपहर 12:30 बजे ही ताज में प्रवेश बंद करा दिया। यानि ब्राजील के राष्‍ट्रपति दोपहर तीन बजे आगरा आए। उनके आगमन से ढाई घंटा पहले ही ताजमहल में सैलानियों का प्रवेश बंद कर देने से हजारों पर्यटकों को निराशा का सामना करना पड़ा।

डिप्‍टी सीएम ने एयरपोर्ट पर की बैठक

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा दोपहर 2:00 बजे खेरिया एयरपोर्ट पर पहुंच गए। ब्राजील के राष्‍ट्रपति के आगमन से पहले उन्‍होंने यहां प्रशासनिक अधिकारियों के साथ विभागीय बैठक की। आगरा में चल रही योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल की।  

Posted By: Prateek Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस