Move to Jagran APP

होगा रोमांचक मुकाबला, रिंग में तंजानिया के बॉक्सर को धूल चटाने को बृजेश तैयार

10 नवंबर को गोवा में होगा मुकाबला। देश के नम्बर दो वरीयता प्राप्त प्रोफेशनल बॉक्सर हैं बृजेश।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 12:43 PM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 02:10 PM (IST)
होगा रोमांचक मुकाबला, रिंग में तंजानिया के बॉक्सर को धूल चटाने को बृजेश तैयार
होगा रोमांचक मुकाबला, रिंग में तंजानिया के बॉक्सर को धूल चटाने को बृजेश तैयार

आगरा, (जासं): देश के नम्बर एक प्रोफेशनल बॉक्सर बिजेंद्र सिंह सिंह को ओपन चैलेंज दे चर्चा में आए बृजेश मीणा अगले माह होने वाली अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप की तैयारी में जुट गए हैं। 10 नवंबर को गोवा में होने वाली चैंपियनशिप के लिए वह कड़ा अभ्यास कर रहे हैं।

loksabha election banner

देश के नम्बर दो वरीयता प्राप्त प्रोफेशनल बॉक्सर बृजेश मीणा का बॉक्सिंग का सफर काफी उतार चढ़ाव भरा रहा। रेलवे में कार्यरत बृजेश पर वर्ष 2001 से बॉक्सिंग का जुनून सवार हुआ। उनके घरवालों को पसंद नहीं था कि बेटा ऐसा आक्रामक खेले। बृजेश ने कभी स्कूल से छुïट्टी कर बंक कर, तो कभी कैम्प का बहाना कर बॉक्सिंग सीखी। वह 2006 में नेशनल कैम्प में चुने गए तो परिजनों ने बॉक्सिंग की इजाजत दे दी। यह भी शर्त रखी कि दो साल में करियर बाना होगा।

शुरुआत में भाग्य ने नहीं दिया साथ

2008 में क्यूबा और 2009 में रूस में हुई चैंपियनशिप के लिए बृजेश इंडियन टीम में शामिल हुए। दुर्भाग्य से दोनों ही मौकों पर टीम का पार्टिसिपेशन कैंसल हो गया। 2009 में कजाखस्तान में हुई चैंपियनशिप में बृजेश ने बेस्ट परफॉर्मेंस दिया और सिल्वर मेडल जीता। रोहता निवासी बृजेश अब तक दस में से आठ नॉक आउट फाइट जीत चुके हैं। उनका प्रदर्शन बॉक्सर विजेन्द्र सिंह से भी बेहतर हैं।

मां ने दिया हौसला

पिता की मौत के बाद जब बृजेश मानसिक रूप से टूट गए तो उनकी मां ने उन्हें हिम्मत दी। अब बृजेश एशियन सिल्वर बेल्ट जीतने वाले पहले इंडियन बॉक्सर हैं। वे अब तक स्टेट, नेशनल और इंटरनेशनल मिलाकर 190 फाइट लड़ चुके हैं।

कई बार राजनीति का शिकार हो चुका हूं। बेहतर प्रदर्शन के बाद भी मौका नहीं दिया गया। अब प्रोफेशनल बॉक्सिंग में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिल रहा है।

-बृजेश मीणा, प्रोफेशनल बॉक्सर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.