आगरा, जेएनएन। राधारानी की सबसे प्रिय व प्रधान सखी ललिता जी का जन्म राधारानी से दो दिन पहले बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया गया। ललिता जी के जन्मोत्सव पर उनके निज गांव बरसाना का ऊचागांव राधाकृष्ण के जयकारों से गूंज उठा। ललिता सखी के अभिषेक के दर्शनों को भक्तों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। दोपहर को सेवायतों द्वारा पंचामृत से उनका अभिषेक कराया गया।

बुधवार को भाद्रपद की छठ को ऊचागांव में स्थित ललिता अटा अटोर नामक पहाड़ी पर बने भव्य ललिता मंदिर में दोपहर 12 बजे ललिता जी का अभिषेक कराया गया। सुबह से ही गांव में श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया। देखते ही देखते ललिता मंदिर परिसर में भक्तों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। भक्त राधारानी की सबसे प्रिय सखी के आगमन के लिए पलकें बिछाए थे। दोपहर करीब 12 बजे ललिता मंदिर के सेवायतों ने ललिता जी के श्रीविग्रह को घी, दूध, दही, शहद, बूरा, केसर, जटामसी, चंदन चूरा, नागार मोथा, अगर तगर, पंच मेवा, गुलाब जल, इत्र, घोघृत आदि का पंचामृत बनाकर अभिषेक कराया। मंदिर में घंटा-घडिय़ाल बज रहे थे, तथा ललिता सखी व राधारानी के जयकारों से पूरा वतावरण गूंज रहा था। ललिता सखी की एक छवि पाने को श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ रहा था। इस दौरान गुर्जर समुदाय के लोगों द्वारा लोक नृत्य प्रस्तुत किया गया। लोक नृत्य को देखकर श्रद्धालु भाव-विभोर हो गए। जन्म से पहले अनुराग सखी द्वारा मंदिर परिसर में बधाई पद गाए गए। इस मौके पर ब्रजाचार्य पीठ के ललिता पीठ के पीठाधीश्वर गोस्वामी कृष्णनंद तैलंग, ब्रजाचार्य पीठ के पीठाधीश्वर गोस्वामी उपेंद्र नारायण भट्ट, ब्रजाचार्य पीठ के प्रवक्ता घनश्यामराज भट्ट, दिलीप भट्ट, रोहित भट्ट, अरुण भट्ट, दिनेश, गोपाल सखी, मुकेश, कनुआ आदि ने ललिता सखी के अभिषेक कार्यक्रम में भाग लिया।

अभिषेक को लेकर सेवायतों में चले लात-घूंसे

ललिता सखी के जन्मोत्सव के दौरान सेवायतों में अभिषेक को लेकर झगड़ा हो गया। इस दौरान अभिषेक के चलते सेवायतों में सरेआम लात-घूंसे चले। अव्यवस्था के चलते श्रद्धालुओं को भी धक्के लगे। जानकारी के लिए बता दें कि ललिता सखी के जन्मोत्सव में हजारों की संख्या में श्रद्धालु भाग लेने आते हैं, लेकिन उसके बावजूद भी पुलिस प्रशासन का कोई भी कर्मी मंदिर परिसर में मौजूद नहीं रहता। जिसके चलते बुधवार को अभिषेक के दौरान सेवायत कन्हैया शर्मा व मुकेश शर्मा में सरेआम लात-घूंसे चले। जिसके चलते कई बार श्रद्धालुओं को धक्के भी लगे। 

Posted By: Tanu Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप