Move to Jagran APP

आगरा के चक्कीपाट में सजेगी भीमनगरी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को देंगे आमंत्रण

2020 में कोरोना संक्रमण के चलतेे नहीं हुआ था आयोजन। 14 से 17 अप्रैल तक मनाई जाएगी भीमनगरी की रजत जयंती। डा. आंबेडकर जयंती एवं भीमनगरी समारोह केंद्रीय समिति की बैठक डा. आंबेडकर सामुदायिक केंद्र छीपीटोला में हुई बैठक में लिया गया निर्णय।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Mon, 01 Feb 2021 02:08 PM (IST)Updated: Mon, 01 Feb 2021 02:08 PM (IST)
आगरा के चक्कीपाट में सजेगी भीमनगरी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को देंगे आमंत्रण
भीमनगरी आयोजन की जानकारी देते राज्‍यमंत्री डा. जीएस धर्मेश।

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव अांबेडकर की जयंती पर इस बार भीमनगरी का आयोजन चक्कीपाट व उससे लगे क्षेत्रों में होगा। भव्य महल का निर्माण आगरा किला के सामने रामलीला मैदान में होगा। आयोजन समिति भीमनगरी के उद्घाटन समारोह के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को आमंत्रित करेगी। वर्ष 2020 में कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते लाक डाउन होने से डा. आंबेेडकर जयंती शोभायात्रा और भीमनगरी के आयोजन को स्थगित कर दिया गया था।

loksabha election banner

डा. आंबेडकर जयंती एवं भीमनगरी समारोह केंद्रीय समिति की बैठक डा. आंबेडकर सामुदायिक केंद्र, छीपीटोला में रविवार को हुई। चार दिवसीय आंबेडकर जयंती एवं भीमनगरी समारोह का 25वां आयोजन 14 से 17 अप्रैल तक कराने का निर्णय लिया गया। वर्ष 1996 में ईदगाह कुतलूपुर से भीमनगरी की शुरुआत हुई थी। वर्ष 2020 में अायोजन की रजत जयंती थी, लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते शोभायात्रा और भीमनगरी के आयोजन को स्थगित कर दिया गया था। आयोजन समिति के अध्यक्ष राज्य मंत्री डा. जीएस धर्मेश ने बताया कि 25वीं भीमनगरी का रजत जयंती कार्यक्रम 14 से 17 अप्रैल तक होगा। 14 को शोभायात्रा निकलेगी और 15 से 17 अप्रैल तक रामलीला मैदान में भीमनगरी का आयोजन होगा। पिछले वर्ष उद्घाटन समारोह के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को आमंत्रित किया था। आयोजन स्थगित हो गया था। इस बार फिर राष्ट्रपति को आमंत्रित किया जाएगा।

केंद्रीय समिति के अध्यक्ष भरत सिंह पिप्पल ने बताया कि भीमनगरी का आयोजन संयुक्त रूप से चक्की पाट, तलैया, नाला काजीपाड़ा, सरूपनगर, औलिया रोड आदि क्षेत्रों में संयुक्त रूप से किया जाएगा। तैयारियों के लिए समिति की बैठकें शुरू हो गई हैं। शीघ्र ही जिला प्रशासन को अवगत कराकर कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा तैयार की जाएगी। बैठक में अशोक पिप्पल, उपेंद्र सिंह, वीर सिंह कोरवाल, डा. मुन्नालाल भारतीय, भारत सिंह, राजेंद्र टाइटलर, शिवचरन कश्यप, राजन सिंह, लवेश कुमार, आशीष आदि मौजूद रहे।

डा. आंबेडकर के नाम पर हो मेट्रो स्टेशन का नाम

हिंदू संगठनों द्वारा बिजलीघर चौराहा पर बनने वाले मेट्रो स्टेशन का नामकर छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर करने की मांग की थी। अब  धर्मेंद्र सोनी ने बिजलीघर चौराहा पर बनने वाले मेट्रो स्टेशन का नामकरण डा. भीमराव आंबेडकर के नाम पर करने की मांग उठाई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.