Move to Jagran APP

Benefits of Lichi: स्वाद के साथ गुणों से भरपूर है लीची, इसके ये 9 फायदे बनाते हैं गर्मियों का फेवरेट फल

Benefits of Lichi लीची बेहद फायदा करने वाला फल है। लेकिन इसका अत्याधिक सेवन शुगर के मरीजों के लिए नुकसान दायक हो सकता है। इसलिये लीची खाएं जरूर लेकिन कंट्रोल में। वहीं लीची हार्ट के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 31 May 2022 01:48 PM (IST)Updated: Tue, 31 May 2022 01:48 PM (IST)
Benefits of Lichi: स्वाद के साथ गुणों से भरपूर है लीची, इसके ये 9 फायदे बनाते हैं गर्मियों का फेवरेट फल
Benefits of Lichi:स्वाद के साथ सेहत के लिए भी लीची बहुत ज्यादा फायदेमंद

आगरा, जागरण संवाददाता। यूं तो गर्मियों का मौसम शायद ही किसी को पसंद हो लेकिन इस मौसम में आने वाले फल हर किसी की पहली पसंद होते हैं। फिर वो खरबूज, तरबूज, आम हो या फिर हो लीची। जी हां, लीची का नाम पढ़ते ही मुंह में पानी आ गया न। स्वाद के साथ सेहत के लिए भी लीची बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है। इसमें माैजूद कैल्शियम, मिनरल्स जैसे पोषक तत्व इसे सेहत के भरपूर बनाते हैं। गर्मियों में प्यास बुझाने के साथ साथ लीची सौंदर्य भी बढ़ाती है। आयुर्वेदाचार्य डॉ कविता गोयल के अनुसार लीची बेहद फायदा करने वाला फल है। लेकिन इसका अत्याधिक सेवन शुगर के मरीजों के लिए नुकसान दायक हो सकता है। इसलिये लीची खाएं जरूर लेकिन कंट्रोल में। वहीं लीची हार्ट के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है।

prime article banner

लीची के फायदे

1- लीची एपिटेकिन का भंडार है जो हार्ट हेल्थ में सुधार कर सकता है।

2- ये कैंसर और डायबिटीज के खतरे को भी कम कर सकता है।

3-लीची में ऑलिगोनॉल नामक कंपाउंड होता है जो नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ावा देता है। नाइट्रिक ऑक्साइड एक वैसोडिलेटर है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त वाहिकाओं का विस्तार करने में मदद करता है ताकि ब्लड ठीक से प्रवाहित हो सके।

4- कॉपर पेप्टाइड्स बालों के रोम को बड़ा करते हैं, जो रुकी हुई बालों की ग्रोथ में बढ़ावा देता है।

5- लीची तांबे का एक उत्कृष्ट स्रोत है, यह बालों के रोम को उत्तेजित करने में मदद करती है और आपके बालों को बढ़ने में मदद करती है।

6- लीची प्रचुर मात्रा में पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है जैसे रुटिन नामक बायोफ्लेवोनॉइड। जब रक्त वाहिकाओं को मजबूत करने की बात आती है तो यह इसकी आवश्यकता होती है।

7- लीची अपनी विटामिन सी सामग्री के कारण सनबर्न के इलाज के लिए प्रभावी है।

8- लीची में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट और एंटीनोप्लास्टिक गुणों को प्रदर्शित करते हैं। इसका मतलब है कि वे कोशिकाओं के असामान्य विकास को रोकने में मदद करते हैं, जो मोतियाबिंद को रोकने में मदद करता है।

9- लीची के फल में ओलिग्नोल होता है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसका एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होता है और यह एडिपोसाइट्स में एडिपोकिंस के लिए उच्च फैट वाले आहार (एचएफडी) से प्रेरित जीन की विकृत अभिव्यक्ति को भी कम करता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.