Move to Jagran APP

Beauty Tips in Summer: गर्मियों की धूप झुलसा सकती है आपकी त्वचा, सनबर्न से राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

Beauty Tips in Summer सनबर्न बहुत अधिक हो तो लोगों को त्वचा संबंधी गम्भीर समस्याएं भी हो सकती हैं। धूप में झुलसी त्वचा को राहत दिलाने और सनबर्न से जल्दी ठीक होने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी आजमाएं जा सकते हैं।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 04:27 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 04:27 PM (IST)
Beauty Tips in Summer: गर्मियों की धूप झुलसा सकती है आपकी त्वचा, सनबर्न से राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय
Beauty Tips in Summer: सनबर्न से बचने के लिए आसान घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। गर्मियों के मौसम की तेज धूप स्किन को अधिक नुकसान पहुंचाती है। तेज धूप पड़ने से त्वचा झुलस जाती है और लाल रंग के धब्बे स्किन पर दिखायी देने लगते हैं। इस स्थिति को सनबर्न कहते हैं। हेयर एंड ब्यूटी एक्सपर्ट निदा सलमानी के अनुसार सनबर्न धूप और यूवी रेज के सम्पर्क में आने से होने वाले नुकसान का एक संकेत है। जब स्किन पर सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें पड़ती हैं तो स्किन पर इससे जुड़ी प्रतिक्रिया होती है। जिससे स्किन में खुजली, सेंसेशन और सूजन जैसी परेशानियां होती हैं। धूप से होने वाले डैमेज से रिकवर होने की स्किन की अपनी एक प्रणाली है लेकिन इसमें काफी अधिक समय लग सकता है। वहीं, अगर सनबर्न बहुत अधिक हो तो लोगों को त्वचा संबंधी गम्भीर समस्याएं भी हो सकती हैं। धूप में झुलसी त्वचा को राहत दिलाने और सनबर्न से जल्दी ठीक होने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी आजमाएं जा सकते हैं जो स्किन को जल्द रिकवर होने में सहायता कर सकते हैं।

loksabha election banner

सनबर्न से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

नींबू और बेसन

सनबर्न होने पर बेसन और नींबू का रस मिक्स करके त्वचा पर लगाने से लाभ होता है। नींबू में में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है। इससे स्किन की रंगत निखरती है और स्किन पर ग्लो आता है।दो चम्मच बेसन लें। इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। जरूरत के अनुसार, इसमें गुलाब जल मिलाएं और क्रीमी पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें। ठंडे या सादे पानी से चेहरा धोएं और फिर किसी मॉश्चराइजिंग क्रीम से चेहरे की मसाज करें।

कुछ आसान से उपाए

- टमाटर को मसलकर उसका पेस्ट चेहरे पर लगाएं और इसे 20 मिनट बाद चेहरा धाेलें।

- नारियल का पानी चेहरे पर लगाएं उससे भी सन टैन और सनबर्न की परेशानी कम होती है।

- ककड़ी, लौकी और तरबूज जैसी जूसी सब्जियों और फलों को मैश करके चेहरे पर लगाएं। यह धूप से होने वाले डैमेज काे कम करता है और सनबर्न के लक्षणों से राहत मिलेगी।

- ठंडे पानी के साथ पुदीने की पत्तियों को नीम की पत्तियों के साथ पीसकर चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन को आराम मिलता है और सनबर्न डैमेज कम होता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.