Move to Jagran APP

Fight Against CoronaVirus: क्योंकि बचाव है जरूरी, खाना बनाते वक्त ध्यान से पढ़ लें ये सावधानी

Fight Against CoronaVirus पांच मिनट के लिए सिरके के पानी में डुबोएं फल-सब्जी। अनलाक हुआ है लेकिन सावधानी बहुत जरूरी। लाल की जगह काली मिर्च का करें इस्तेमाल। चाय में अदरक के अलावा तुलसी लौंग और इलायची का प्रयोग करें।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 07:32 AM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 07:32 AM (IST)
Fight Against CoronaVirus: क्योंकि बचाव है जरूरी, खाना बनाते वक्त ध्यान से पढ़ लें ये सावधानी
अनलाक हुआ है लेकिन सावधानी बहुत जरूरी।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों की दिनचर्या ही नहीं खानपान भी पूरी तरह से बदल गया है। बेशक अनलाक हो चुका है, कामकाज के साथ ही जिंदगियां भी पटरी पर आ रही हैं पर संक्रमण खत्म नहीं हुआ है। चिकित्सकों का कहना है कि इस महामारी से खुद को बचाने के लिए हर संभव प्रयास जरूरी है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही अब भी घर में आने वाली हर सब्जी और फल को भी सेनिटाइज करना जरूरी है। डायटीशियन प्रियंका सिंह के अनुसार शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थ भरपूर मात्र में खाए जाए, लेकिन सबसे जरूरी है कि घर में आने वाले हर फल और सब्जी को पांच मिनट तक सिरके के पानी में डुबो कर रखें। इससे उस पर लगे कीटाणु साफ हो जाएंगे।

loksabha election banner

ये अपनाएं तरीका

- विटामिन सी के लिए संतरा, अमरूद, आंवला, नीबू, लाल और पीली शिमला मिर्च के अलावा पपीते को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाए। इसके साथ ही अदरक, तुलसी और लौंग का सेवन चाय के अलावा अपने भोजन में भी बढ़ा दें।खाने में लहसुन की इस्तेमाल ज्यादा करें।

- सुबह उठकर सबसे पहले गर्म पानी में गिलोय, तुलसी के पत्ते, कच्ची हल्दी, अदरक और नींबू डालकर काढ़ा बनाएं। एेसा ही काढ़ा शाम को भी पीना लाभदायक है।

- चाय में अदरक के अलावा तुलसी, लौंग और इलायची का प्रयोग करे, इससे स्वाद के साथ सर्दी जुकाम से राहत और शरीर में प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

- इन दिनों में लाल मिर्च की जगह काली मिर्च का सेवन अच्छा रहेगा। इसलिए इसे भोजन में इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

- सेहतमंद रहने के लिए रात में एक गिलास हल्दी वाला दूध जरूर पीएं।

- इसके साथ ही संक्रमण रोगों से बचाव के लिए कद्दू का सूप पीना भी अच्छा है, इससे शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती हैं।कद्दू का शेक भी पी सकते हैं कद्दू का शेक बनाने के लिए कद्दू को आधा उबाल लें। फिर उसे पीस लें। अब इसमें दूध और चीनी मिलाकर मिक्सी में चलाएं और पिएं।

- विटामिन सी के लिए टमाटर का सूप नियमित पीना भी अच्छा विकल्प है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.