आगरा,जागरण संवाददाता। पंचायत चुनाव के दौरान गुरुवार को फतेहाबाद के रिहावली और जगनेर के चंदसौरा में प्रधान प्रत्याशी समर्थकों द्वारा मतपेटिकाएं लूटने के मामले में पुलिस ने 49 लोगों को गिरफ्तार किया है। दोनों मामलों में पुलिस ने डकैती, बलवा, लोक व्यवस्था भंग करने की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। रिहावली से लूटी गई दो मतपेटिकाएं बरामद हो गई हैं, चंदसौरा से लूटी गई मतपेटिका बरामद करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

फतेहाबाद के रिहावली में बूथ संख्या 10 से गुरुवार को दो मतपेटिकाएं लूटी गई थीं। इनमें से एक में 80 वोट थे, जबकि दूसरी खाली थी। पीठासीन अधिकारी लक्ष्मी नारायण की तहरीर पर 50-60 अज्ञात लोगों के खिलाफ देर रात मुकदमा दर्ज किया गया था। एसएसपी मुनिराज जी ने बताया कि रात में दबिश देकर पुलिस ने नहने, खेत सिंह, लखमी, कामता प्रसाद, बंसल, केशव, बदन सिंह समेत 24 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। सभी को कोर्ट के आदेश पर जेल भेज दिया गया है। रिहावली निवासी प्रधान पद प्रत्याशी लायक सिंह के घर से दोनों मतपेटिकाएं भी बरामद कर ली गई हैं। चुनाव चिह्न कन्नी पर मुहर लगे मतपत्र भी बरामद हुए हैं। मतपेटी में पानी डालने से मतपत्र गीले हो गए हैं।

उधर, जगनेर के चंदसौरा में मतदान केंद्र पर पथराव कर बूथ संख्या 24 से मतपेटिका लूटने के मामले में पीठासीन अधिकारी श्यामलाल की तरफ से अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। इसमें डकैती, बलवा, पथराव, सरकारी कार्य में बाधा व सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने की धाराएं हैं। पुलिस ने वीडियो के आधार पर आरोपितों को चिह्नित कर रात में ही 25 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। इनमें से दो लोग पहले से ही पाबंद थे। पुलिस का कहना है कि मुख्य आरोपित की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं। उसकी गिरफ्तारी के बाद ही मतपेटिका बरामद होगी।

-----

सिपाही की भूमिका की भी जांच

चंदसौरा में मतदान के दौरान के एक वायरल वीडियो में सिपाही बूथ में खड़ा दिख रहा है। इसमें पथराव भी हो रहा है और कुछ लोग सिपाही से गाली गलौज करते हुए उस पर पथराव कर रहे हैं। उनका आरोप था कि सिपाही एक प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करा रहा था। सिपाही की भूमिका की भी जांच की जा रही है। अभी तक उसकी भूमिका स्पष्ट नहीं हुई है। एनएसए की कार्रवाई करेगी पुलिस

एसएसपी मुनिराज जी ने बताया कि दोनों घटनाएं गंभीर हैं। इनको कारित करने वाले लोगों की गिरफ्तारी की जा रही है। इनके खिलाफ एनएसए की कार्रवाई की जाएगी। बवाल करने वालों में से बहुत से लोग पहले से ही पुलिस ने एक-एक लाख रुपये से पाबंद कर रखे थे। ऐसे लोगों से धनराशि वसूली जाएगी। दोनों घटनाओं की जांच कराई जा रही है। पुलिसकर्मियों की लापरवाही या दोष पाया जाएगा तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। मतपेटिकाएं लूटने की कोशिश करने वाले दबंगों पर डकैती का मुकदमा

संसू, शमसाबाद: शमसाबाद के लहर पट्टी से बस में मतपेटिकाएं लेकर जमा करने जा रहे मतदानकर्मियों पर दबंगों ने हमला बोल मतपेटिकाएं लूटने की कोशिश की थी। पीठासीन अधिकारी शहाबुद्दीन की तहरीर पर डकैती, बलवा,सरकारी कार्य में बाधा और लोक व्यवस्था भंग करने की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। इसमें गढ़ी परसा निवासी पूरन सिंह, लहर पट्टी निवासी राम विलास व 10-15 अज्ञात लोग शामिल हैं। एसओ शमसाबाद प्रदीप कुमार ने बताया कि आरोपितों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप