आगरा, जागरण संवाददाता। हिंदू पंचांग का तीसरा माह ज्‍येष्‍ठ माह शुरु हो चुका है। सनातन धर्म में महत्‍वपूर्ण इस माह का यूं तो हर दिन ही विशेष महत्‍व रखता है लेकिन इस माह के हर मंगलवार बड़ा मंगल की संज्ञा दी गई है। धर्म वैज्ञानिक पंडित वैभव जोशी के अनुसार बजरंगबली को भगवान शिव का 11 वां अवतार माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि कलियुग में भी बजरंगबली एकमात्र ऐसे अवतार हैं जो धरती पर ज़िंदा हैं। मुश्किल वक्त में याद करने पर बजरंगबली अपने भक्तों की रक्षा और सहायता करते हैं। कहते हैं हनुमान जी का जन्म तो दिवाली के एक दिन पहले यानी नरक चतुदर्शी के दिन हुआ था लेकिन उन्हें अमरत्व का वरदान ज्‍येष्‍ठ मास के पहले मंगलवार को मिला था। इसी कारण ज्‍येष्‍ठ माह के मंगल को बड़ा मंगल और बूढ़वा मंगल कहते हैं।

क्‍या है मान्‍यता

यूं तो सभी मंगलवार को हनुमान जी की पूजा की जाती है, लेकिन ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले मंगलवार का विशेष महत्व होता है। इन्हें बड़ा मंगलवार कहा जाता है। मान्यता है कि इन दिनों बजरंगबली की निष्ठापूर्वक पूजा करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं। इस वर्ष ज्‍येष्‍ठ माह का आरंभ आठ मई को हो चुका है जोकि ज्‍येष्‍ठ पूर्णिमा के साथ पांच जून का खत्‍म होगा। इस बार चार बड़े मंगल होंगे। पहला बड़ा मंगल 12 मई, दूसरा 19 मई, तीसरा 26 मई और चौथ दो जून को होगा।

करें इनमें से कोई भी उपाय

- जिन लोगों के घर-परिवार में हमेशा झगड़े होते रहते हैं उन्हें बड़ा मंगलवार के दिन किसी नदी में लाल मसूर की दाल प्रवाहित करनी चाहिए। इस दौरान हनुमान जी का ध्यान करें। परेशानी दूर हो जाएगी।

- बजरंगबली को प्रसन्न करने और उनकी कृपा हासिल करने के लिए मीठे पूएं चढ़ाएं। गुड़ के बने सात पूएं चढ़ाने से आपकी सारी मनोकामनाएं भी पूरी होंगी।

- अगर आपके बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता है तो बड़े मंगलवार के दिन नदी में मिश्री बहा दें। आप चाहे तो हनुमान जी को मिश्री की डली भी चढ़ा सकते हैं। अब इसे बच्चे को प्रसाद के तौर पर रोजाना दें। इससे बच्चे की एकाग्र शक्ति बढ़ जाएगी।

- जो लोग कर्ज के बोझ तले दबे हैं उन्हें बड़े मंगलवार के दिन गणेश जी की भी पूजा करनी चाहिए। इससे आपके जीवन में मौजूद संकट दूर होंगे।

- बड़े मंगलवार के दिन हनुमान जी को बेसन या बूंदी के लड्डू चढ़ाने शुभ होते हैं। इससे व्यक्ति पर बजरंगबली की कृपा होती है।

- अगर आपकी कोई विशेष मनोकामना है जो पूरी नहीं हो रही है तो आप कल के दिन हनुमान जी को चमेली के तेल में पीला सिंदूर मिलाकर लगाएं। ऐसा करने से आपकी सारी इच्छाएं जल्द ही पूरी हो जाएंगी।

- अगर आपके पास पैसा नहीं टिकता है या धन की वृद्धि नहीं होती है तो बड़े मंगलवार के दिन किसी हनुमान मंदिर में लाल रंग की पताका चढ़ाएं। अब इसे हनुमान जी के चरणों से छुआकर घर ले आएं और छत पर टांग दें। इसे फहराने से दोष दूर हो जाएंगे।

- अगर आप परेशानियों से घिरे रहते हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए बड़े मंगलवार के दिन मिट्टी के एक पात्र में गेहूं के साथ पांच लाल फूल रखकर ढक दें। अब इसे अगले मंगलवार को खोलकर पूरी छत पर बिखेर दें। इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी।

- जिन लोगों की कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर है उन्हें बड़े मंगलवार को लाल मसूर की दाल और लाल रंग का कोई फल दान करना चाहिए।

- हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए कल बजरंगबाण और हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे आपकी रक्षा होगी।

 

Posted By: Tanu Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस