Move to Jagran APP

Auction of Tajmahal: ताजमहल की नीलामी, अंग्रेजी अखबार में छपा इश्तिहार और मथुरा के सेठ ने सात लाख लगाई कीमत

Auction of Tajmahal ब्रिटिश काल में सात लाख रुपये में नीलाम हुआ था ताजमहल। मथुरा के सेठ लक्ष्मीचंद्र ने खरीदा था विरोध पर स्थगित हुई थी प्रक्रिया। लॉर्ड विलियम बैंटिक ने कराई थी नीलामी लंदन असेंबली के विरोध से बचा वरना आज होता व्‍यापारी की निजी संपत्ति।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 03:18 PM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 10:08 PM (IST)
Auction of Tajmahal: ताजमहल की नीलामी, अंग्रेजी अखबार में छपा इश्तिहार और मथुरा के सेठ ने सात लाख लगाई कीमत
दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताजमहल की ब्रिटिश हुकूमत में नीलामी भी कराने की तैयारी थी।

आगरा, निर्लोष कुमार। संगमरमरी हुस्न के सरताज ताजमहल को आज दुनिया भर में उसकी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। उस पर लगा मकराना की खदानों का संगमरमर पिछले वर्ष ग्लोबल हेरिटेज में शामिल हो चुका है। इंटरनेशनल यूनियन ऑफ जूलॉजिकल साइंस (आइयूजेएस) ने उसे ग्लोबल हेरिटेज स्टोन रिर्सोसेज के भारतीय शोध दल के प्रस्ताव पर यह दर्जा दिया है। ताजमहल की यह सुंदरता ही कभी उसके लिए सबसे बड़ा खतरा बन गई थी। ब्रिटिश वायसराय लॉर्ड विलियम बैंटिक ने ताजमहल की नीलामी करा दी थी। मथुरा के सेठ लक्ष्मीचंद्र ने सात लाख रुपये की बोली लगाकर इसे खरीद भी लिया था, लेकिन लंदन असेंबली में विरोध के बाद नीलामी स्थगित कर दी गई आैर ताजमहल बच गया।

loksabha election banner

ब्रिटिश काल में वर्ष 1828 से 1835 तक लॉर्ड विलियम बैंटिक भारत के वायसराय रहे थे। बैंटिक चाहते थे कि ताजमहल की खूबसूरत पच्चीकारी और कार्विंग वर्क के पत्थरों को तोड़कर उनकी बिक्री की जाए, जिससे कि सरकारी खजाना भरा जा सके। इसके लिए उन्हाेंने ताजमहल की नीलामी करा दी थी। ब्रिटिश काल में भारत की राजधानी रहे कोलकाता से प्रकाशित होने वाले अंग्रेजी अखबार में 26 जुलाई, 1831 को ताजमहल की नीलामी का इश्तिहार छपा था। नीलामी में राजस्थान और मथुरा के सेठों ने बोलियां लगाई थीं। ब्रिटिशर्स के बीच मथुरा के सेठ लक्ष्मीचंद्र ने सात लाख रुपये की बोली लगाकर ताजमहल को खरीदा था। ताजमहल तोड़ने और उसके कीमती पत्थरों को लंदन ले जाकर बेचने पर अत्यधिक धन खर्च होता, इसके चलते वायसराय विलियम बैंटिक ने नीलामी स्थगित कर दी थी। बाद में उसने एक बार फिर ताजमहल की नीलामी की, जिसमें सेठों के साथ ब्रिटिशर्स को बुलाया गया। ताजमहल नीलाम होता, उससे पूर्व ही भारत से लंदन गए किसी सैनिक ने लंदन असेंबली में शिकायत कर दी। असेंबली में विरोध के बाद वायसराय को नीलामी रोकने को कहा गया, जिसके बाद ताजमहल की नीलामी रोक दी गई।

भारतीय और अंग्रेजी लेखकों ने अपनी किताबों में ताजमहल की नीलामी का उल्लेख किया है। रामनाथ ने अपनी किताब 'द ताजमहल' और ब्रिटिश लेखक एचजी केन्स ने 'आगरा एंड नेवरहुड्स' में इसका जिक्र किया है। हालांकि, कुछ इतिहासकारों ने ताजमहल की नीलामी को केवल अफवाह बताया है। उन्होंने अपनी किताबों में लिखा है कि ताजमहल के अासपास जीर्ण-शीर्ण भवनों और हवेलियों को तोड़कर भूमि को समतल कर खेती के लिए तैयार किया गया था। इसी दौरान किसी ने ताजमहल की नीलामी की अफवाह फैला दी। इतिहासविद् राजकिशोर राजे बताते हैं कि बैंटिक ने ताज के पत्थरों को बेचकर धन कमाने के उद्देश्य से उसकी नीलामी कराई थी। दाराशिकोह की हवेली भी ब्रिटिश काल में नीलाम की गई थी। ताजमहल का भाग्य अच्छा था, इसलिए वह बच गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.