Move to Jagran APP

मोदी की जनसभा: आग-पानी से सुरक्षित मंच के सामने उमड़ेगा दो लाख का जनसमुदाय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा में दो लाख की तक की भीड़ उमड़ सकती है। इसे नियंत्रित करने के लिए 16 ब्लॉक बनाए गए हैं। सभा मंच आग-पानी से पूरी तरह से सुरक्षित होगा।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Tue, 08 Jan 2019 04:20 PM (IST)Updated: Wed, 09 Jan 2019 11:12 AM (IST)
मोदी की जनसभा: आग-पानी से सुरक्षित मंच के सामने उमड़ेगा दो लाख का जनसमुदाय
मोदी की जनसभा: आग-पानी से सुरक्षित मंच के सामने उमड़ेगा दो लाख का जनसमुदाय

आगरा, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोठी मीना बाजार में नौ जनवरी को होने वाली जनसभा को लेकर व्यापक तैयारियां की गई हैं। 100 बाई 150 यानी 15 हजार वर्गफुट में सजे पंडाल के मंच से पीएम जनता को संबोधित करेंगे। पंडाल पूरी तरह से आग व पानी से सुरक्षित होगा। प्रधानमंत्री यहां आइटी पार्क, आलू प्रोसेसिंग प्लांट व अंतराष्ट्रीय स्टेडियम की घोषणा भी कर सकते हैं। 

loksabha election banner

पूरे मैदान में करीब 2.5 लाख वर्गफुट क्षेत्रफल को कवर किया गया है। जनसभा में दो लाख की भीड़ पहुंचने का दावा किया है। भीड़ नियंत्रित करने के लिए 16 ब्लॉक बनाए गए हैं। हर ब्लॉक में कुर्सी डालकर उसे लोहे की बेरीकेडिंग से तीन तरफ से ब्लॉक किया गया है। इन ब्लॉक में करीब चालीस हजार कुर्सियां डाली गई हैं। मंच से दूर बैठे कार्यकर्ताओं को भाषण सुनने और प्रधानमंत्री को देखने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए पूरे मैदान पर 12 गुणा आठ फुट की 18 एलईडी लगाई जा रही हैं।

पांच सेफ हाउस बनाए

पंडाल को सजाने का जिम्मा मुजफ्फर नगर के ठेकेदार दीपक जैन को मिला है। वे बताते हैं कि प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, राज्यपाल, डिप्टी सीएम और एक राजदूत के लिए पांच सेफ हाउस बनाए गए हैं। इनमें सोफे, टॉयलेट आदि का इंतजाम किया गया है।

300 एलईडी लाइट से रोशन होगा सभास्थल

पीएम की जनसभा का समय शाम 4:30 बजे का निर्धारित है। पीएम को आने में कुछ देरी हुई तो दिन भी ढल सकता है। ऐसे में सभा स्थल को रोशन करने के लिए 350 एलईडी लाइटें लगाई गई हैं। 11 बड़े जेनरेटर भी लगाए गए हैं।

दिल्ली से आईं कुर्सियां

मंच पर प्रधानमंत्री समेत अन्य नेताओं के बैठने के लिए दिल्ली से कुर्सियां मंगाई गई हैं। मंच पर सभी के बैठने के लिए समान कुर्सी ही होंगी।

मोदी के साथ मंच पर रहेंगे 33 वीवीआइपी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच पर 33 वीवीआइपी रहेंगे। इनके नाम फाइनल कर लिए गए हैं। राज्यपाल रामनाईक व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री की अगवानी करेंगे। इस सूची में चौंकाने वाला नाम है जापान के राजदूत केंसी हिरामत्शु का। वे प्रधानमंत्री के साथ आ रहे हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि जापान की मदद से किसी बड़ी परियोजना की घोषणा हो सकती है।

 सीएम व राज्यपाल सहित जिले के प्रभारी व डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा भी पीएम की जनसभा में मौजूद रहेंगे। साथ ही प्रदेश के मंत्री सुरेश खन्ना, श्रीकांत मिश्रा, चौधरी, लक्ष्मी नारायण, एसपी सिंह बघेल, सभी विधायक व सांसद भी मोदी के साथ जनसभा के मंच पर मौजूद रहेंगे। अधिकारियों में कमिश्नर अनिल कुमार, एडीजी अजय आनंद व डीआइजी लव कुमार सूची में शामिल किए गए हैं।

पौने दो घंटे आगरा में रहेंगे मोदी

प्रधानमंत्री 3:15 बजे खेरिया एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे। 3:20 बजे वहां से कोठी मीना बाजार के लिए रवाना होंगे। 3:35 बजे मैदान में करीब पांच हजार करोड़ की विकास परक योजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इसके बाद जनसभा को संबोधित करेंगे। 4:40 बजे वहां से खेरिया एयरपोर्ट पहुंचेंगे और पांच बजे शहर से रवाना हो जाएंगे। पीएम की राज्यपाल रामनाईक व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री की अगवानी करेंगे। यह प्रधानमंत्री से कुछ देर पहले ही आगरा आएंगे। प्रधानमंत्री की जनसभा में जापान के राजदूत केंसी हिरामत्शु भी मौजूद रहेगे। उनकी मौजूदगी के बारे में बताया जा रहा है कि गंगा जल परियोजना और नमामि गंगे परियोजना जापान की मदद से चलाई जा रही हैं। इसलिए राजदूत को आमंत्रित किया गया है।

इनकी सौगात मिलने के आसार

प्रधानमंत्री आइटी पार्क, आलू प्रोसेसिंग प्लांट व अंतराष्ट्रीय स्टेडियम की घोषणा भी कर सकते हैं। तीनों विकास कार्यों का प्रस्ताव बनाकर पीएमओ भेज दिया गया है। शहर में आइटी पार्क की मांग लंबे अरसे से की जा रही है, साथ ही आलू की रिकार्ड पैदावार होने की वजह से यहां आलू प्रोसेसिंग प्लांट की जरूरत भी महसूस की जा रही है। अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के लिए फिलहाल सींगना में 60 एकड़ भूमि चिह्नित कर ली गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.