Move to Jagran APP

अर्जुन अवार्ड पाने पर बोलीें पूनम यादव, खुली आंखों सपना सच होते देखा Agra News

राष्ट्रीय खेल दिवस पर राष्ट्रपति भवन में पूनम को मिला अर्जुन अवार्ड। अर्जुन अवार्ड पाने वाली आगरा की पहली महिला खिलाड़ी बनीं पूनम।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 30 Aug 2019 06:07 PM (IST)Updated: Fri, 30 Aug 2019 08:53 PM (IST)
अर्जुन अवार्ड पाने पर बोलीें पूनम यादव, खुली आंखों सपना सच होते देखा Agra News
अर्जुन अवार्ड पाने पर बोलीें पूनम यादव, खुली आंखों सपना सच होते देखा Agra News

आगरा, मनोज कुमार। लाल परिधानों मे सजी शहर की बिटिया पूनम ने गुरुवार को जब राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति के हाथों अर्जुन अवार्ड ग्रहण किया तो शहर वासियों की नजर टीवी स्क्रीन पर टिकी रह गईं। अर्जुन अवार्ड मिलने पर पूनम ने बताया कि आज उन्होंने खुली आंखों से सपना सच होते देखा।

loksabha election banner

भारतीय महिला क्रिकेट में पिछले पांच सालों से लगातार बेहतर प्रदर्शन का फल पूनम यादव को मिला गया है। अपनी बॉल से दुनिया की बेहतरीन बल्लेबाजों को आउट करने वाली पूनम यादव को राष्ट्रीय खेल दिवस पर अर्जुन अवार्ड मिला। यह अवार्ड पाने वाली व यूपी की पहली महिला क्रिकेटर बनीं। वहीं शहर में 23 साल बाद किसी खिलाड़ी को यह पुरस्कार मिला। जगवीर सिंह के बाद अजरुन अवार्ड लेकर शहर में अवार्ड का 23 साल का सूखा खत्म करेंगी। पूनम की पिछली उपलब्धियों को देखते हुए जानकार पूनम को इस अवार्ड के मिलने की पूरी संभावना जता रहे थे। बीसीसीआई ने पूनम के साथ जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा व मोहम्मद शामी जैसे गेंदबाज को भी इस अवार्ड के लिए भारत सरकार से सिफारिश की थी। महिला क्रिकेटरों में एक मात्र पूनम का ही नाम होने से पूनम की इस अवार्ड को पाने की दावेदारी बढ़ गयी थी। पूनम सहित 19 खिलाड़ियों को अजरुन अवार्ड दिया गया।

व्यस्तता ही बनी सेलीब्रेशन

पूनम का गुरुवार को पूरा दिन दिल्ली में व्यस्त रहा। सुबह उन्होंने पीएम मोदी द्वारा इंदिरा गांधी स्टेडियम में फिट इंडिया मूवमेंट की लांचिंग में भाग लिया। दोपहर से शाम तक वह राष्ट्रपति भवन में रहीं। रात को राष्ट्रपति भवन में आयोजित कॉमन डिनर में भाग लिया। यहां पूनम के माता-पिता, भाई व कोच मनोज कुशवाह साथ रहे। यहां पूनम ने कहा कि उनकी नजर अब बालिंग में आइसीसी की फस्र्ट रैंकिंग पर पहुंचने की है। अगले माह साउथ अफ्रीका से सीरीज हुआ।

दमदार है पूनम का प्रदर्शन

पूनम ने अपने करियर में कुल 41 वनडे मैच खेलकर 63 विकेट झटके हैं। वहीं पूनम ने 54 टी 20 मैच खेलकर 74 विकेट लिए हैं। 2018 में हुए महिला क्रिकेट वल्र्ड कप में पूनम की घातक गेंदबाजी की सभी ने प्रसंशा की। पूनम ने पिछले सालों में हुए आईसीसी के सभी टूर्नामेंटों में बेहतरीन गेंदबाजी कर इंडियन टीम को कई मौकों पर जिताया है।

बहुत खास है अर्जुन अवार्ड

अर्जुन अवार्ड एक खिलाड़ी के लिए बहुत ही खास है। इस अवार्ड में पूनम को पांच लाख की नगद धनराशि व बीस हजार की मासिक पेंशन मिलेगी। इसके तहत पूनम को सरकार द्वारा एक प्रापर्टी भी दी जाएगी। पूनम से पहले आगरा व बाह क्षेत्र से हॉकी खिलाड़ी जगवीर सिंह, एथलीट बीएस चौहान व एथलीट अजीत सिंह भदौरिया को यह अवार्ड मिल चुका है।

पिता और कोच बोले नाज है पूनम पर

राष्ट्रपति भवन में किसी कार्यक्रम में भाग लेना ही बड़ी बात है। आज पूनम की वजह से यह सम्मान मिला है। भगवान सब को ऐसी बेटी दे।

रघुवीर सिंह, पूनम के पिता

एक कोच के लिए यह बहुत ही खुशी का मौका था। पूनम को अर्जुन अवार्ड मिलना पूरे आगरा व प्रदेश के लिए गर्व का क्षण हैं। मैं बहुत खुश हूं।

मनोज कुशवाह, पूनम यादव के कोच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.