Move to Jagran APP

Ambedkar University Agra: विश्वविद्यालय में शिक्षकों के रिक्त स्थायी पदों पर होगी जल्द ही नियुक्तियां

Ambedkar University Agra आईक्यूएसी की बैठक में लिए गए कई निर्णय। छात्र शिक्षक और कर्मचारी कल्याण में प्रस्ताव हुए पारित। बैठक की अध्यक्षता कुलपति प्रो. अशोक मित्तल ने की। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की उत्कृष्टता के मानदंडों का निर्धारण समिति द्वारा किया जाएगा।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 10:04 AM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 10:04 AM (IST)
Ambedkar University Agra: विश्वविद्यालय में शिक्षकों के रिक्त स्थायी पदों पर होगी जल्द ही नियुक्तियां
आईक्यूएसी की बैठक में लिए गए कई निर्णय।

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में जल्द ही रिक्त पड़े शिक्षकों के स्थायी पदों पर नियुक्तियां होंगी। यह फैसला शनिवार को पालीवाल पार्क परिसर स्थित बृहस्पति भवन में आयोजित आईक्यूएसी(आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ) की बैठक में लिया गया।

loksabha election banner

बैठक की अध्यक्षता कुलपति प्रो. अशोक मित्तल ने की। बैठक में फैसला लिया गया कि उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की उत्कृष्टता के मानदंडों का निर्धारण समिति द्वारा किया जाएगा। इसके आधार पर ही विभागों को विश्वविद्यालय द्वारा आर्थिक अनुदान दिए जाने की योजना है।जिन शिक्षकों की प्रोन्नति 28 जून 2019 के बाद देय है, उनके लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग(यूजीसी) के नियम अनुसार नया एपीआई प्रपत्र स्वीकृत किया जाएगा।एपीआई प्रपत्र का नया प्रारूप जल्द ही विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।विश्वविद्यालय के आवासीय इकाई के लिए जो शिक्षक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी में प्रतिभाग करने जाते हैं, उनके लिए आगामी वित्तीय वर्ष में पांच लाख रुपये का बजट स्वीकृत किया गया।एल्यूमिनाई प्रकोष्ठ को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रो. लवकुश मिश्रा के साथ सहायक कुलसचिव अनूप कुमार को संबद्ध किया गया है।विश्वविद्यालय की मुख्य वेबसाइट पर पूर्व छात्रों के लिए एक लिंक दिया जाएगा जिस पर वे अपना विवरण अंकित कर सकेंगे।साल भर में होने वाली गतिविधियों की जानकारी देने के लिए बुकलेट भी छात्रों को दी जाएगी।इसके लिए समिति का गठन किया गया, जिसमें प्रो. वीके सारस्वत, प्रो. संजीव कुमार और सहायक कुलसचिव अनूप कुमार है।

इन प्रस्तावों पर भी लगी मुहर

बैठक में छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए कई कल्याणकारी कार्यक्रमों को चलाने के भी प्रस्ताव स्वीकृत किए गए।इन प्रस्तावों में छात्राओं के हीमोग्लोबिन की जांच, माह में एक बार सभी शिक्षकों और कर्मचारियों की सामान्य चिकित्सीय जांच, प्रदूषण मुक्त पर्यावरण बनाने की पहल, क्षय रोग उन्मूलन हेतु विश्वविद्यालय द्वारा किए जा रहे प्रयासों को गति देना शामिल है। विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा गोद लिए गए गांवों की समीक्षा की रिपोर्ट हर माह आईक्यूएसी को दी जाएगी। लैंगिक समानता को सुनिश्चित करने के लिए भी एक समिति का गठन किया जाएगा, जिसकी समन्वयक प्रो. विनीता सिंह होंगी।

भरे जाएंगे रिक्त पद

बैठक में प्रो. प्रधीप श्रीधर ने विश्वविद्यालय आवासीय इकाई में 40 से अधिक रिक्त स्थायी पदों पर नियुक्ति का भी मुद्दा उठाया, जिस पर कुलपति ने आश्वासन दिया कि वे शीघ्र ही इन पदों पर नियुक्तियां करने की योजना बना रहे हैं। इस बाबत जागरण ने भी खबर प्रकाशित की थी।

यह रहे उपस्थित

वित्त अधिकारी एके सिंह, प्रो. सुगम आनंद,प्रो. मीनाक्षी श्रीवास्तव,प्रो. विनीता सिंह,सहायक कुलसचिव ममता सिंह। संचालन आईक्यूएसी के सचिव प्रो. अजय तनेजा ने किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.