Move to Jagran APP

आंबेडकर विवि की परीक्षा हुईं स्‍थगित, सुबह हुई बड़ी कार्रवाई के बाद हुआ फैसला

फीरोजाबाद के टूंडला स्थित चौधरी वीरी सिंह डिग्री कॉलेज में प्रश्न पत्र आउट होने की फैली थी सूचना। छापे में मिले कई विषयों के प्रश्‍न पत्र ही कम।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 12:38 PM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 12:38 PM (IST)
आंबेडकर विवि की परीक्षा हुईं स्‍थगित, सुबह हुई बड़ी कार्रवाई के बाद हुआ फैसला
आंबेडकर विवि की परीक्षा हुईं स्‍थगित, सुबह हुई बड़ी कार्रवाई के बाद हुआ फैसला

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की परीक्षा में प्रश्नपत्र कम निकलने का मामला सामने आया है। फीरोजाबाद के टूंडला स्थित चौधरी वीरी सिंह डिग्री कॉलेज में प्रश्न पत्र आउट होने की अफवाह पर तड़के चार बजे के आसपास विश्वविद्यालय की टीम ने छापा मारा। वहां कई विषयों के प्रश्न पत्र कम मिले हैं। लिहाजा विश्वविद्यालय के 14 से 17 मार्च तक होने वाली पऱीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। शनिवार सुबह केंद्रों पर परीक्षा देने आए परीक्षार्थियों को परीक्षा नहीं होने की जानकारी मिली, लेकिन कोई ठोस कारण नहीं बताया जा सका। परीक्षार्थियों को निराश होकर वापस लौटना पड़ा। अब विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि टीम अभी जांच कर रही है जांच पूरी होने के बाद स्थिति स्पष्ट की जाएगी। इस मामले में शाम तक मुकदमा भी दर्ज हो सकता है।

loksabha election banner

खास बात यह है कि इस नोडल परीक्षा केंद्र से चार दर्जन डिग्री कॉलेजों को प्रश्नपत्र में उत्तर पुस्तिकाओं की आपूर्ति होती थी, ऐसे में नोडल केंद्र पर प्रश्नपत्र कम मिलने को लेकर कुलाधिपति व राज्यपाल ने भी कुलपति से रिपोर्ट मांगी है। ऐसे में देर रात यह मामला संज्ञान में आने के बाद भी अभी तक यह तय नहीं हो पाया है की रिपोर्ट दर्ज कौन कराएगा। परीक्षा नियंत्रक राजीव कुमार ने अपना मोबाइल स्विच ऑफ कर लिया है। कुलपति ने पूरा मामला शासन को अवगत करा दिया है। उम्मीद की जा रही है क‍ि देर शाम तक इस मामले में मुकदमा दर्ज हो जाएगा और लापरवाही के चलते परीक्षा नियंत्रक पर भी कार्रवाई हो सकती है

विवि की परीक्षाओं के 15 जून तक परिणाम हो जाएंगे घोषित

आंबेडकर विवि की परीक्षाओं के साथ ही अब मूल्यांकन भी शुरू हो जाएगा। इसके लिए शुक्रवार को कुलपति द्वारा बैठक की गई। जिसमें 16 मार्च से मूल्यांकन शुरू करने का फैसला हुआ।

मूल्यांकन के लिए खंदारी परिसर में नौ केंद्र बनाए गए हैं। हर केंद्र की निगरानी समन्वयकों द्वारा की जाएगी। कुलपति प्रो.अशोक मित्तल ने साफ किया है मूल्यांकन में पारदर्शिता बरती जाएगी क्योंकि आरटीआइ के तहत कॉपियां देखी जा सकती हैं। इसलिए हर समन्वयक कॉपियों की जांच में निगरानी करेगा और निरीक्षण भी करेंगे। सबसे पहले बीकॉम वोकेशनल का रिजल्ट निकलेगा। 24 मार्च तक बीकॉम वोकेशनल की परीक्षाएं हैं। कोशिश है कि मई के प्रथम सप्ताह से रिजल्ट आने शुरू हो जाएं। 15 जून तक सभी परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

मारपीट की शिकायत

अलीगढ़ के चौधरी झम्मन सिंह महाविद्यालय का परीक्षा केंद्र इगलास रोड स्थित बौहरे हरी सिंह कॉलेज में है। परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों ने उच्च शिक्षाधिकारी को पत्र लिखकर सूचना दी है कि उनके साथ हरी सिंह कॉलेज के प्रबंधन तंत्र ने मारपीट की है। पत्र के अनुसार कालेज विद्यार्थियों से पास कराने की एवज में रुपये मांग रहा है। उच्च शिक्षाधिकारी ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.