Move to Jagran APP

Alert: जीका और कोरोना के लिए अलर्ट, बाहर से आने वालों की जांच

दीपावली पर जीका और कोरोना का संक्रमण फैलने का खतरा है। बाहर से आने वाले लोगों की रेलवे स्टेशन पर जांच कराने के साथ ब्योरा जुटाया जा रहा है। सर्दी जुकाम और बुखार होने पर हेल्प लाइन नंबर पर सूचना देने के लिए कहा गया है।

By Nirlosh KumarEdited By: Published: Sat, 30 Oct 2021 03:25 PM (IST)Updated: Sat, 30 Oct 2021 03:25 PM (IST)
Alert: जीका और कोरोना के लिए अलर्ट, बाहर से आने वालों की जांच
स्वास्थ्य विभाग ने जीका व कोरोना के चलते जारी किया अलर्ट।

आगरा, जागरण संवाददाता। दीपावली पर जीका और कोरोना का संक्रमण फैलने का खतरा है। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। बाहर से आने वाले लोगों की रेलवे स्टेशन पर जांच कराने के साथ ब्योरा जुटाया जा रहा है। सर्दी जुकाम और बुखार होने पर हेल्प लाइन नंबर पर सूचना देने के लिए कहा गया है।

loksabha election banner

डेंगू फैलाने वाले मादा एडीज एजिप्टी (मच्छर) से ही जीका वायरस का संक्रमण फैलता है। प्रदेश में जीका वायरस के केस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि दीपावली पर अन्य राज्यों से लोग अपने घर आएंगे। ऐसे में जीका वायरस और कोरोना का संक्रमण फैलने का खतरा है। बाहर से आने वाले लोगों के रेलवे स्टेशन पर सैंपल लिए जा रहे हैं। यात्रियों की संख्या अधिक है, ऐसे में जिन यात्रियों के सैंपल स्वास्थ्य विभाग की टीम नहीं ले पा रही है उनसे फार्म भरवाया जा रहा है। इसमें उनका नाम, पता और मोबाइल नंबर दर्ज किया जा रहा है। साथ ही बाहर से आने वाले लोगों को सर्दी, जुकाम और बुखार है तो वे हेल्प लाइन नंबर पर सूचना दे सकते हैं।

स्वास्थ्य विभाग का हेल्प लाइन नंबर

0562 2600412, 2600508, 9458569043

जीका वायरस के लक्षण

बुखार, मांसपेशियों, जोड़ों में दर्द, आंख का रंग लाल पड़ना, शरीर पर चकत्ते

कोरोना के लक्षण

तेज बुखार और सांस लेने में परेशानी, ऑक्सीजन का स्तर कम होना, स्वाद बदल जाना, भूख न लगना

डेंगू के लक्षण

तेज बुखार, आंख के आस-पास और सिर में दर्द, शरीर में दर्द, शरीर के किसी अंग से रक्तस्राव होना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.