Move to Jagran APP

Pollution Free Zone: पूरे शहर में दयालबाग की आबोहवा आज भी सबसे बेहतर, वजह भी है इसके पीछे Agra News

डीईआइ के विशेषज्ञों ने शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता का किया अध्ययन। सबसे ज्‍यादा प्रदूषण मिला भगवान टॉकीज चौराहा पर।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Fri, 28 Feb 2020 08:25 AM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 08:25 AM (IST)
Pollution Free Zone: पूरे शहर में दयालबाग की आबोहवा आज भी सबसे बेहतर, वजह भी है इसके पीछे Agra News
Pollution Free Zone: पूरे शहर में दयालबाग की आबोहवा आज भी सबसे बेहतर, वजह भी है इसके पीछे Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। बढ़ते प्रदूषण को लेकर हर कोई चिंतित है। शहर में लगातार प्रदूषण बढ़ रहा है। दयालबाग विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों द्वारा शहर के कई स्थानों पर वायु प्रदूषण का तुलनात्मक अध्ययन किया गया। इसमें सबसे ज्यादा प्रदूषण भगवान टॉकीज पर पाया गया, जबकि इससे कुछ दूर दयालबाग की आबोहवा सबसे साफ मिली।

loksabha election banner

दयालबाग में हरियाली और जागरूकता के चलते प्रदूषण रोकने के लिए काम हो रहा है। दयालबाग के राधास्वामी सत्संग सभा से जुड़े अनुयायी साइकिल और ई बाइक का प्रयोग करते हैं। सौर ऊर्जा का प्रयोग किया जाता है। इसका परिणाम है कि यहां पर वायु की गुणवत्ता शहर के अन्य स्थानों से शुद्ध है। डीईआइ के विशेषज्ञों द्वारा किए गए अध्ययन में भगवान टॉकीज पर वायु की गुणवत्ता में पीएम 2.5 की मात्रा 75.5 जबकि दयालबाग कॉलोनी में 37.4 पाई गई। इसी प्रकार पीएम 10 की मात्रा भगवान टॉकीज पर 188.1 व दयालबाग कॉलोनी में 80.3 मिली है।

क्षेत्र का नाम और मात्रक

पीएम 2.5

दयालबाग कॉलोनी 37.4, भगवान टॉकीज 75.5, खंदारी चौराहा 54.5, सिकंदरा 61.6

पीएम 10

दयालबाग कॉलोनी 80.3, भगवान टॉकीज 188.1, खंदारी चौराहा 119.6, सिकंदरा 150.6

हरियाली भी सबसे ज्‍यादा

विस्‍तार के दौर में जहां जंगल था, वहां कंक्रीट की इमारतें खड़ी हो गई हैं। वाहनों के उत्‍सर्जन से धुआं बढ़ गया। नए दौर में दयालबाग का प्रदूषण रहित इलाके का तमगा बरकरार रहने के पीछे बड़ा कारण है, यहां फैली हरियाली। पूरे दयालबाग क्षेत्र में वृक्षों की संख्‍या ज्‍यादा है। इसी के चलते बरसों बीत जाने के बाद भी गर्मी हो या सर्दी, दयालबाग में प्रवेश करने के साथ ही तापमान में भी शहर की अपेक्षा गिरावट महसूस होती है और धुआं या स्‍मॉग भी महसूस नहीं होता।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.