आगरा, जागरण संवाददाता। ताजनगरी में पर्यटन सीजन की शुरुआत से पूर्व ही पर्यटन उद्योग को जबरदस्त झटका लगा है। पर्यटन सीजन में दिल्ली-वाराणसी-आगरा-खजुराहो फ्लाइट कैंसिल रहेगी। वहीं, जयपुर फ्लाइट भी सप्ताह में चार के बजाय तीन दिन ही आया करेगी। इससे पर्यटन उद्यमी स्वयं को ठगा सा महसूस कर रहे हैं।

आगरा की देश के प्रमुख शहरों से सीधे एयर कनेक्टिविटी नहीं है। यहां एयर इंडिया की दिल्ली-वाराणसी-आगरा-खजराुहो-वाराणसी-दिल्ली फ्लाइट सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार व शनिवार को आती है। जबकि एलाइंस एयर की जयपुर-आगरा-जयपुर फ्लाइट सप्ताह में चार दिन सोमवार, मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को आगरा आती है। खराब हालातों से जूझ रही एयर इंडिया ने 28 अक्टूबर से मार्च के अंत तक दिल्ली-वाराणसी-आगरा-खजराुहो फ्लाइट को स्थगित कर दिया है।

यह समय आगरा के पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। यहां अक्टूबर से मार्च तक पर्यटन सीजन रहता है। एयर इंडिया के फैसले से पूरे पर्यटन सीजन में ही फ्लाइट यहां नहीं आएगी। वहीं, एलाइंस एयर की फ्लाइट अगले सप्ताह से सप्ताह में चार के बजाय तीन दिन ही आया करेगी। सोमवार को इसका संचालन बंद रहेगा। यह केवल मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को आएगी।

एयर इंडिया के मैनेजर राजीव सिंह ने बताया कि तकनीकी कारणों से एयर इंडिया की फ्लाइट 28 अक्टूबर से मार्च के अंत तक स्थगित की गई है। जयपुर फ्लाइट भी अब सोमवार को नहीं आया करेगी।

रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम में भी कोई उड़ान नहीं हुई शुरू

रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम में आगरा से देश के अन्य शहरों के लिए उड़ान शुरू होनी थीं, लेकिन किसी फ्लाइट का संचालन शुरू नहीं हो सका। जूम एयर की फ्लाइट सप्ताह में तीन दिन दिल्ली-आगरा-जैसलमेर-बीकानेर-आगरा-दिल्ली के बीच 10 अगस्त से शुरू होनी थी। अब तक इस फ्लाइट के संचालन का कोई अता-पता नहीं है।

खजुराहो को दो फ्लाइट मिलीं

एक ओर आगरा की अनदेखी फ्लाइट कंपनियों द्वारा की जा रही है, वहीं खजुराहो के लिए एयर इंडिया फ्लाइट शुरू करने जा रही है। यह फ्लाइट दिल्ली-खजुराहो-वाराणसी रूट पर चलेगी। इस तरह एयर इंडिया ने सिर्फ आगरा को इस रूट से अलग किया है। माना जा रहा है कि इसी के चलते आगरा आने वाली फ्लाइट को स्थगित कर दिया गया है। उधर विस्टारा एयरलाइन वाराणसी से खजुराहो के लिए प्रतिदिन फ्लाइट का संचालन शुरू कर रही है। पिछले दिनों खजुराहो में पर्यटन उद्यमियों ने सभी प्रतिष्ठान बंद कर दिए थे। उनकी मांग पर सीधे खजुराहो के लिए दिल्ली से फ्लाइट शुरू हो रही है।

सरकार कहती कुछ है और करती कुछ है। देश का पर्यटन उद्योग ताजमहल के इर्द-गिर्द ही घूमता है, लेकिन यहां के लिए प्रमुख शहरों से सीधे फ्लाइट ही नहीं हैं। जो दो फ्लाइट आ रही हैं, उनमें से एक का कैंसिल होना और दूसरी के संचालन के दिन कम होना पर्यटन उद्योग की सेहत के लिए सही नहीं है।

राजीव सक्सेना, उपाध्यक्ष टूरिज्म गिल्ड ऑफ आगरा

समय-समय पर फ्लाइट कंपनियों और सरकार द्वारा उड़ान की शुरुआत की घोषणाएं हकीकत में नहीं बदल सकींं। जनप्रतिनिधियों के उचित मंच पर आवाज उठाने में नाकाम रहने से आगरा की अनदेखी हो रही है। आगरावासी स्वयं को ठगा हुआ सा महसूस कर रहे हैं।

संदीप अरोड़ा, अध्यक्ष आगरा टूरिज्म डवलपमेंट फाउंडेशन 

Posted By: Prateek Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप