Move to Jagran APP

अनुभवी आंखों से पॉलीथिन की पहचान

आगरा : भई वाह। आगरा को स्मार्ट सिटी बनाया जा रहा है, लेकिन यहां पॉलीथिन का प्रयोग नहीं रुक रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Jul 2018 08:04 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jul 2018 02:06 AM (IST)
अनुभवी आंखों से पॉलीथिन की पहचान
अनुभवी आंखों से पॉलीथिन की पहचान

जागरण संवाददाता, आगरा : भई वाह। आगरा को स्मार्ट सिटी बनाया जा रहा है, लेकिन यहां पॉलीथिन की पहचान का तरीका 50 साल पुराना है। पॉलीथिन कितनी मोटी है। इसकी पहचान के लिए नगर निगम सहित 12 विभागों के पास कोई मशीन नहीं है। सिर्फ सेनेटरी इंस्पेक्टरों की अनुभवी आंखों से पॉलीथिन की पहचान की जाती है। वजन का अनुमान लगाया जाता है और फिर दुकानदार पर जुर्माना ठोंक देते हैं।

loksabha election banner

प्रदेश सरकार ने 15 जुलाई से 50 माइक्रॉन से पतली पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगा दिया है। 15 अगस्त और दो अक्टूबर से इसके दायरे में और भी बढ़ोतरी हो जाएगी। यह और बात है कि सरकारी विभागों के पास ऐसा कोई साधन नहीं है जिससे वह पॉलीथिन के मानकों की पहचान कर सकें। निगम में 12 सेनेटरी इंस्पेक्टरों के पास पॉलीथिन की मोटाई और उसके वजन को तौलने तक की कोई मशीन नहीं है। यही हाल अन्य विभागों का है। सेनेटरी इंस्पेक्टरों ने अब तक जो भी कार्रवाई की है, उसका आधार उनकी अनुभवी आंखें हैं। साथ ही हाथों से रगड़कर भी पता लगाया जाता है। इसके बाद दुकानदार का चालान किया। यही वजह है कि शहर में प्रभावी तरीके से पॉलीथिन के खिलाफ कार्रवाई नहीं हो पा रही है। परिणाम प्रतिदिन मात्र तीन से पांच किग्रा पॉलीथिन जब्त हो रही है। वहीं निर्माता का नाम पता न होने पर पॉलीथिन जब्त कर ली जाती है। - पॉलीथिन की धरपकड़ का अभियान तेज करने के लिए कहा गया है। जो भी संसाधन आवश्यक होंगे वह उपलब्ध कराए जाएंगे।

रवि कुमार एनजी, डीएम

4.5 किग्रा पॉलीथिन जब्त, 17500 रुपये का जुर्माना

जासं, आगरा : नगर निगम की टीम ने गुरुवार को चेकिंग अभियान चलाया। निगम के चारों जोन में 4.5 किग्रा पॉलीथिन जब्त की गई। आधा दर्जन दुकानदारों पर 17500 रुपये का जुर्माना लगाया गया। हरीपर्वत क्षेत्र में सेनेटरी इंस्पेक्टर जितेंद्र सिंह ने 13 हजार रुपये का जुर्माना लगाया। गंदगी फैलाने पर 20500 रुपये का जुर्माना

नगर निगम की टीम ने सड़कों व फुटपाथ पर गंदगी फैलाने व कब्जा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की। हरीपर्वत, लोहामंडी, ताजगंज व छत्ता क्षेत्र में 20500 रुपये का जुर्माना वसूला गया। बोदला में सड़क पर मलबा पड़ा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.