Move to Jagran APP

पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ शुरू हो गई सर्दी की छुट्टी की प्लानिंग, हो रहे बैग पैक Agra News

25 दिसंबर से ताजनगरी के स्कूलों में शुरू होती हैं क्रिसमस की छुट्टी। ज्‍यादातर लोग पहाड़ पर जाने को हैं तैयार।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 09:36 AM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 09:36 AM (IST)
पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ शुरू हो गई सर्दी की छुट्टी की प्लानिंग, हो रहे बैग पैक Agra News
पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ शुरू हो गई सर्दी की छुट्टी की प्लानिंग, हो रहे बैग पैक Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। नए साल के आगाज में कुछ ही दिन बचे हैं। जश्न मनाने के लिए लोगों ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। सर्दी के बीच क्रिसमस की छुट्टी पर कहां घूमने जाएं, इसको लेकर प्लानिंग चल रही है। कोई पहाड़ों की बर्फबारी का आनंद लेने की सोच रहा है तो कोई समुद्र किनारे मस्ती के मूड में है। बहुत से लोग ऐसे हैं जो घूमने के साथ भक्ति भी करना चाह रहे हैं। इसके लिए टूर ऑपरेटर की मदद ले रहे हैं। बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी बुकिंग करा ली है। कमला नगर निवासी रवि चौहान ने तो पूरी पैकिंग भी कर ली है। परिवार के साथ मनाली में छुट्टी बिताएंगे। वहीं व्यवसायी शरद दोस्तों के साथ गोवा जाने की तैयारी में हैं।

loksabha election banner

बर्फ का आनंद लेना है तो यहां जाएं

ली पैसेज टू इंडिया के उपाध्यक्ष राजेश शर्मा ने बताया कि पहाड़ों में बर्फबारी शुरू होने के चलते अधिकतर लोग इसका आनंद उठाने के लिए पहाड़ों का रुख करते हैं। इसमें हिमाचल और उत्तराखंड के कई डेस्टिनेशन हैं, जिसे पंसद किया जाता है। इसमें शिमला, सोलंग वैली, मनाली, कुफरी, मैकलोडगंज, नारकंडा, औली, नैनीताल, धनौल्टी में बर्फबारी देख सकते हैं।

खर्च : हिल स्टेशन पर परिवार के साथ चार दिन-तीन रात का खर्चा 35 से 40 हजार आता है। यहां पर सड़क मार्ग से ही सुविधाजनक तरीके से पहुंचा जा सकता है।

गोवा की रहती है सबसे ज्यादा डिमांड

अकबरान टूर के सुमित उपाध्याय ने बताया कि क्रिसमस और न्यू ईयर के लिए अधिकतर लोग गोवा को पसंद करते हैं। इसके अलावा केरल भी अच्छी डेस्टिनेशन है। सितंबर से मार्च तक केरल में पीक सीजन होता है। इस दौरान वहां मौसम काफी सुहावना रहता है।

खर्च : गोवा और केरल में परिवार के साथ चार दिन और तीन रात बिताने के लिए ट्रेन से जाने पर 50 हजार और फ्लाइट से करीब 80 हजार रुपये का खर्च आता है।

राजस्थान का भी ले सकते हैं आनंद

अगर ज्यादा दूर नहीं जाना है तो राजस्थान में जैसलमेर, उदयपुर, जोधपुर और जयपुर भी अच्छी जगह हैं। यहां पर परिवार के साथ छुट्टी का आनंद लिया जा सकता है।

खर्च: राजस्थान में चार दिन-तीन रात के टूर पर 30 से 40 हजार रुपये का खर्चा आता है।

जम्मू-कश्मीर के साथ माता के दर्शन

सर्दी की छुट्टी में जो लोग बर्फबारी के साथ भक्ति भी करना चाहते हैं, उनके लिए जम्मू-कश्मीर बेहतर विकल्प है। जम्मू में पटनीटॉप खूबसूरत हिल स्टेशन है। इस समय यह बर्फ से ढका होगा। यहां के बाद वैष्णों देवी के दर्शन भी कर सकते हैं।

खर्च : परिवार के साथ तीन-दिन चार रात का खर्चा 30 हजार रुपये तक आएगा। यहां पर सड़क, रेल और हवाई तीनों मार्ग से पहुंचा जा सकता है।

ताजनगरी में आते हैं बाहर से पर्यटक

ताजनगरी के लोग दूसरी जगह छुट्टी मनाने जाते हैं तो यहां पर भी बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक नए साल की छुट्टी के लिए आते हैं। 20 दिसंबर से पर्यटकों का आना शुरू हो जाता है। ताजमहल पर भी भीड़ बढ़ जाती है। सितारा होटल भी बुक रहते हैं।

ट्रेनाेें में आ रही वेटिंग

क्रिसमस और नए साल पर बाहर जाने वालों ने पहले से ही ट्रेनों में अपनी सीट बुक करा ली है। ऐसे में जो अब रिजर्वेशन करा रहे हैं उन्हें वेटिंग मिल रही है। जम्मू की ओर जाने वाली झेलम, मालवा, दुर्ग जम्मू तवी एक्सप्रेस, अंडमान में थर्ड और सेकेंड एसी में वेटिंग आ रही है। इसी तरह गोवा ओर केरल जाने वाली ट्रेनों में भी वेटिंग का टिकट मिल रहा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.