Move to Jagran APP

डिप्टी सीएम ने खींचा आगरा शहर के विकास का खाका, दिए स्वच्छता के निर्देश

विशेष स्वच्छ तथा वेडिंग व नान वेडिंग जोन घोषित करने को कहा

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 10:00 AM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 10:00 AM (IST)
डिप्टी सीएम ने खींचा आगरा शहर के विकास का खाका, दिए स्वच्छता के निर्देश
डिप्टी सीएम ने खींचा आगरा शहर के विकास का खाका, दिए स्वच्छता के निर्देश

आगरा: जिले के प्रभारी मंत्री व डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने सोमवार को शहर के विकास का खाका खींचा। सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने सफाई व जाम न लगने पर जोर दिया। उनका कहना था कि शहर में नगर-निगम की कार्यदायी संस्थाओं की जोन वार बैठक कर सफाई व्यवस्था दुरस्त कराई जाए, साथ ही एक क्षेत्र का चयन कर उसे एक माह में साफ कराया जाए और एक वेडिंग जोन व नान वेडिंग जोन का चयन करें। इन काम में संबंधित विभाग अपनी-अपनी जिम्मेदारी निभाएं।

loksabha election banner

बैठक में डॉ.शर्मा ने कहा कि शहर के विकास और इसे आकर्षक बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जानी चाहिए। ताकि पर्यटक शहर के प्रति आकर्षित हों। उन्होंने स्पोर्ट सिटी, क्रिकेट स्टेडियम, मिड नाइट बाजार तथा अन्य विकासपरक कार्यो के प्रस्ताव तैयार करने को कहा। इनके पास हवाई पंट्टी, फाइव स्टार होटल, आवासीय योजनाएं आदि को भी विकसित कराया जाएगा।

कूड़ा प्रबंधन पर जोर

डिप्टी सीएम ने ठोस कूड़ा प्रबंधन की भी समीक्षा की। कहा, एजेंसी द्वारा डोर टू डोर कूड़ा एकत्र करने व उसका निस्तारण करने के दृष्टिगत एक स्थान पर ट्रासफर स्टेशन बनाया जाए। जहा कूड़ा डालने की समय निर्धारित हो। एजेंसी उसका अनुपालन सुनिश्चित करें। सफाई कार्य की भी समीक्षा हो।

करेंगे समीक्षा

डिप्टी सीएम ने अगली बार आगरा आने पर म्यूजियम, शिक्षा भवन तथा नगर निगम कार्यालय का निरीक्षण करने के बारे में कहा। पर्यटन अधिकारी म्यूजियम निर्माण के प्रगति से अवगत कराएं। उन्होंने नगर निगम की आय बढ़ाने के लिए आवासीय योजनाएं संचालित करने पर जोर दिया। कहा, स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत लगवाए जा रहे सीसीटीवी कैमरों को महत्वपूर्ण स्थानों सहित महिला संरक्षण गृहों व बालिका स्कूल/ कॉलेजों के बाहर तथा कूड़ा घरों के आसपास अवश्य लगवाएं।

परीक्षा तैयारियों के बारे में जाना

डिप्टी सीएम को संयुक्त शिक्षा निदेशक ने बोर्ड परीक्षा की तैयारियों से अवगत कराया। डिप्टी सीएम ने परीक्षा केंद्रों को जिलों की वेबसाइट्स पर प्रदर्शित करने और तीन साल के परीक्षार्थियों का तुलनात्मक विवरण प्रस्तुत करने को कहा।

उन्होंने डीआइओएस व बीएसए कार्यालय में कार्य न करने की शिकायत पर डीएम व एसएसपी को संयुक्त जांच कराने को कहा। इस दौरान पार्टी के जिलाध्यक्ष श्याम भदौरिया, महानगर अध्यक्ष विजय शिवहरे, विधायक डॉ. जीएस धमर्ेंश के अलावा अधिकारी मौजूद रहे।

पार्टीजनों से भी मिले

डिप्टी सीएम सर्किट हाउस में पार्टी के कार्यकर्ताओं से भी मिले। उन्हें जनता की समस्याएं प्राथमिकता से निपटाने के बारे में कहा। भाजपा के महानगर व जिलाध्यक्ष ने भी जिले की समस्याओं से अवगत कराया। इससे पूर्व डिप्टी सीएम का सर्किट हाउस में स्वागत किया गया। इसके अलावा डिप्टी सीएम ने विधायक हेमलता दिवाकर व रामप्रताप सिंह की बेटियों की शादी में जाकर नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.