आगरा, जागरण संवाददाता। मौसम विभाग का आंकलन सही साबित होने जा रहा है। 23 और 24 मई को तूफानी हवाओं के साथ बारिश होने का अनुमान पहले ही जता दिया गया था। रविवार रात से ही हवा शुरू हो चुकी थी, सोमवार सुबह इसने तूफानी रूप ले लिया है। दिल्ली एनसीआर में सुबह से तूफान और बारिश होने से सड़क किनारे लगे तमाम पेड़ गिर गए हैं।

फिरोजाबाद, मथुरा, कासगंज और हाथरस से भी इसी तरह की खबरें आ रही हैं। पहले तूफान आया और इसके बाद बारिश। इसके चलते आगरा में सुबह से हवा में ठंडक है और करीब 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल रही है। शहर के अधिकांश इलाकों में बिजली आपूर्ति भंग हो चुकी है। खंदौली और फतेहाबाद में बारिश शुरू हो चुकी है।

सुबह 10 बजे के करीब आगरा में भी बारिश होने का अनुमान है। इसके चलते लंबे समय से गर्मी की मार झेलते आ रहे लोगों को राहत महसूस होगी। सोमवार को अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस के करीब रहेगा। जबकि अभी तक अधिकतम तापमान 46 डिग्री के आसपास बना हुआ था। मंगलवार को भी इसी तरह का मौसम रहेगा। बुधवार से तापमान फिर बढ़ेगा।

किसी भी सहायता के लिए इन नंबरों पर फोन करें

− एंबुलेंस 108

− पुलिस 100/112

− राहत आयुक्त कार्यालय 1070

इन बातों का रखें ध्यान

इस मौसम में उल्टी, दस्त सिरदर्द जैसी समस्याएं ज्यादा होती हैं। बाहर जाने से आधा घंटा पहले बच्चे व बुजुर्गों को शिकंजी दें। कारों को छांव में पार्क करें और पूरे शीशे न बंद करें। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए साफ पानी बोतल में अपने पास रखें। बाहर से सीधा आकर एसी में ना बैठें। एसी का तापमान बहुत कम न रखें बल्कि 24-26 के बीच रखें। बाहर से आकर तुरंत बहुत ठंडा पानी न पिएं बल्कि मटके या सुराही का पानी पिएं।

Edited By: Prateek Gupta