आगरा, जागरण संवाददाता। दीपावली का दिन जैसे जैसे नजदीक आ रहा है, वैसे ही तापमान में भी गिरावट आती जा रही है। आगरा में जहां अधिकतम तापमान इस समय 35 डिग्री से नीचे आ चुका है, वहीं न्यूनतम तापमान भी 24 डिग्री के आसपास चल रहा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले तीन दिन तक आगरा में बारिश होने की संभावना बन रही है। मंगलवार को सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम 23.2 डिग्री दर्ज हुआ है। वहीं इससे सोमवार को अधिकतम तापमान 32.1 डिग्री रहा था, ये भी सामान्य से दो डिग्री कम रहा था। इधर मंगलवार को सुबह से ही बादल छाए हैं, इसके साथ ही हवा भी ठंडी चलती रहने से राहत है।

बन रहा कम दाब का क्षेत्र

कभी अधिक नमी तो कभी गर्मी। मौसम का मिजाज कुछ ऐसा ही चल रहा है। इससे एक बार फिर से कम वायु दाब क्षेत्र तेजी से बन रहा है। यह क्षेत्र आगरा और राजस्थान की सीमा पर बन रहा है। इसके चलते छह और सात अक्टूबर को वर्षा के आसार हैं। वर्षा से दिन और रात के तापमान में कमी आएगी। इसके चलते गर्मी और उमस लोगों को परेशान नहीं करेगी। मौसम विभाग के निदेशक डा. जेपी गुप्ता ने बताया कि आगामी दो से तीन दिनों में अधिकतम तापमान 33 डिग्री से. और रात का तापमान 25 डिग्री से. तक पहुंच जाएगा।

अच्छी हुई वर्षा

सामान्यतौर पर सितंबर में आगरा में 100 से 150 एमएम वर्षा होती है लेकिन इस साल 150 एमएम से अधिक वर्षा हुई है। इसी के चलते गर्मी और उमस का प्रभाव कम है।

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार सितंबर तक आगरा में 529.2 एमएम वर्षा हुई है। यह सामान्य से एक प्रतिशत अधिक है। आगरा में 31 अगस्त तक 399.9 एमएम वर्षा हुई थी, जो सामान्य से आठ प्रतिशत कम थी। आगरा और अलीगढ़ मंडल में आगरा, फिरोजाबाद और एटा में ही सामान्य से ही अधिक वर्षा हुई है। मथुरा, मैनपुरी, अलीगढ़, कासगंज और हाथरस में सामान्य से कम वर्षा हुई है।

आने वाले दिनों में ये रहेगा हाल

04-Oct 24.0 34.0

05-Oct 25.0 35.0

06-Oct 24.0 34.0

07-Oct 24.0 34.0 

Edited By: Prateek Gupta

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट