Move to Jagran APP

Agra Weather Update: नौतपा का असर, अभी और गर्मी झेलने को हो जाएं तैयार

Agra Weather Update25 मई से नौतपा आरंभ हो चुका है। अब अगले 9 दिन तक झुलसा देने वाली गर्मी पड़ेगी। 29 मई को अंधड संग हो सकती है बारिश।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 03:20 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 09:00 PM (IST)
Agra Weather Update: नौतपा का असर, अभी और गर्मी झेलने को हो जाएं तैयार
Agra Weather Update: नौतपा का असर, अभी और गर्मी झेलने को हो जाएं तैयार

आगरा, जागरण संवाददाता। गर्मी अपने पूरे चरम पर पहुंच चुकी है। अब से हर दिन ही लू का प्रकोप भी बढ़ता जा रहा है। आने वाले दिनों में खास राहत तो नहीं लेकिन और तेज गर्मी झेलनी पड़ सकती है। इसके पीछे कारण है कि सोमवार से नौतपा शुरू हो चुका है। आने वाले दिनों में पारा 46 से बढ़कर 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। इसलिए अभी से सावधान रहने की जरूरत है।

loksabha election banner

मौसम विभाग की माने को फिलहाल लू से राहत नहीं मिलने वाली। गर्मी अगले कुछ दिन बेहद तेज होगी। भारतीय ज्‍योतिष में इस समय को नौतपा कहा जाता है। नौतपा यानी वे 9 दिन जब सूर्य धरती के करीब आ जाता है और 9 दिन सबसे अधिक गर्मी पड़ती है। 25 मई से नौतपा आरंभ हो चुका है। अब अगले 9 दिन तक झुलसा देने वाली गर्मी पड़ेगी। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि आने वाले दिनों में तापमान 48 डिग्री को भी पार कर सकता है। ज्‍योतिष शास्‍त्र में नौतपा को सूर्य और अन्‍य नक्षत्रों की स्थिति में बदलाव से जोड़कर देखा जाता है।

क्‍या है नौतपा

ज्‍योतिषाचार्य डॉ शोनू मेहरोत्रा के अनुसार सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने से नौतपा का आरंभ माना जाता है और इसकी शुरुआत होते ही प्रचंड गर्मी पड़ना शुरू हो जाती है। इस साल 25 मई से सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश कर चुके हैं और 8 जून तक इसी नक्षत में रहेंगे। इस अवधि के शुरुआती 9 दिनों में सर्वाधिक गर्मी पड़ती है और इस कारण इसे नौतपा कहते हैं। वैज्ञानिक आधार के अनुसार भारत के ठीक बीचों-बीच से होकर कर्क रेखा गुजरती है। जो आठ राज्‍यों को काटती हुई यह इमैजिनरी लाइन मौसम के लिहाज से बड़ी अहम है। मई-जून वह वक्‍त होता है जब सूरज की किरणें सीधी इस रेखा पर पड़ती हैं। जब धूप सीधे पड़ेगी तो गर्मी बढ़ना स्‍वाभाविक है। इसके अलावा सूरज और धरती के बीच बनने वाला ऐंगल भी भारत में गर्मी के लिए जिम्‍मेदार है। इस ऐंगल के आधार पर ही तय होता है कि धूप कितनी तीव्रता से धरती पर आएगी।

कब मिलेगी राहत

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 29 मई को आंधी संग बारिश हो सकती है। 28 मई तक लू चलेगी, इससे तापमान 46 डिग्री से अधिक रहेगा। 29 मई से मौसम का मिजाज बदल सकता है। अंधड के साथ बारिश हो सकती है, 30 मई को भी आंधी और बारिश हो सकती है।

जून के प्रथम सप्ताह में मानसून की बारिश

डीईआइ के पर्यावरण वैज्ञानिक डॉ रंजीत कुमार ने बताया कि इस बार प्री मानसून के बाद मानसून भी लेट हो सकता है, अभी जून के प्रथम सप्ताह में मानसून की बारिश की संभावना है।

तरल पदार्थ का करें सेवन, धूप से बचें

धूप के साथ लू से घर से बाहर निकल रहे लोगों को परेशानी होने लगी है। हालांकि, लॉक डाउन के चलते लोग अपने घर पर ही हैं। मगर, बच्चों को छत पर धूप में ना खेलने दें। साफ पानी और ताजा भोजन का सेवन कराएं। पना, शिकंजी का सेवन अधिक करें। गर्मी में घरों में एसी और कूलर चलने लगे हैं। ऐसे में दोपहर में एसी और कूलर से घर का तापमान कम होता है, कमरे से सीधे बाहर धूप में ना निकलें, इससे परेशानी हो सकती है।

विशेषज्ञ की राय

बच्चों को धूप से बचाएं, खाने का विशेष ध्यान रखे, दूषित पानी और खाना ना दें, कटे हुए फल ज्यादा देर तक ना रखे ज्यादा देर तक खाली पेट ना रहें और साफ सफाई रखे।

डॉ जेएन टंडन, बाल रोग विशेषज्ञ

तापमान बढने पर हीट स्ट्रॉक का खतरा बढ जाता है, बेचैनी और घबराहट हो सकती है। धूप से बचें और कम मिर्च मसाले का खाना खाएं।

डॉ प्रभात अग्रवाल, एसएन मेडिकल कॉलेज 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.