Move to Jagran APP

ताजनगरी के पर्यटन की आस, ट्रेन चले तो आगरा- वाराणसी का बने ‘संयोग’ Agra News

मुख्यमंत्री योगी की आगरा-वाराणसी के बीच हाईस्पीड ट्रेन चलाने की मांग का किया समर्थन।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 06 Oct 2019 01:35 PM (IST)Updated: Sun, 06 Oct 2019 01:35 PM (IST)
ताजनगरी के पर्यटन की आस, ट्रेन चले तो आगरा- वाराणसी का बने ‘संयोग’ Agra News
ताजनगरी के पर्यटन की आस, ट्रेन चले तो आगरा- वाराणसी का बने ‘संयोग’ Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। लखनऊ-दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस ट्रेन को हरी झंडी दिखाते समय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगरा- वाराणसी के बीच भी हाई स्पीड ट्रेन चलाने की इच्छा जताई। मुख्यमंत्री की इस इच्छा से आगरा के पर्यटन व्यवसायी खुश हैं। उनका कहना है कि अगर ऐसा हुआ तो आगरा और वाराणसी के बीच सीधा जुड़ाव हो जाएगा।

loksabha election banner

अभी तक आगरा- वाराणसी के बीच में बहुत अच्छी कनेक्टिविटी नहीं है। दोनों ही शहरों में सबसे ज्यादा विदेशी पर्यटक आते हैं, लेकिन यातायात का सुलभ साधन न होने के कारण वे दोनों शहरों में नहीं आ पाते हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री द्वारा सीधे हाईस्पीड ट्रेन चलाने की मांग उठाने से पर्यटन व्यवसायी खुश हैं। उनका कहना है कि अगर हाई स्पीड ट्रेन चलती है तो इससे दोनों शहरों के पर्यटन व्यवसाय को लाभ मिलेगा। जब तक यह ट्रेन शुरू हो तब तक सरकार को लखनऊ- दिल्ली तेजस का टूंडला पर स्टॉपेज करना चाहिए, इससे भी बहुत लाभ मिलेगा।

28 को बंद हो जाएगी फ्लाइट

आगरा- वाराणसी के बीच ट्रेनों की संख्या कम है। इसके अलावा अभी आगरा- वाराणसी के बीच सप्ताह में तीन दिन फ्लाइट है। मगर, फ्लाइट 28 अक्टूबर को बंद हो रही है।

अभी हाईस्पीड के लिए तैयार नहीं ट्रैक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ही हाई स्पीड ट्रेन की इच्छा जल्द पूरी होते नहीं दिख रही है। इसके लिए लंबी तैयारी करनी होगी। इसके लिए अभी रेलवे की ओर से कोई प्रस्ताव तैयार नहीं है। इसके अलावा टूंडला से कानपुर वाला ट्रैक हाई स्पीड ट्रेन के लिए अभी तैयार नहीं है। सीनियर डीओएम आकांशु गोविल ने बताया कि आगरा- वाराणसी के बीच हाई स्पीड ट्रेन का उनके पास कोई प्रस्ताव नहीं आया है। उन्होंने बताया कि अगर ऐसा कोई प्रस्ताव आता है तो टूंडला से कानपुर वाले ट्रैक को 160 किमी स्पीड के लिए तैयार करना होगा। अभी इस पर 130 किमी की स्पीड से ट्रेन चल रही हैं।

क्‍या कहते हैं जनप्रतिनिधि

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की हाई स्पीड ट्रेन चलाने की मांग का समर्थन करता हूं। इससे दोनों शहरों के बीच सीधा जुड़ाव होगा। पर्यटन व्यवसाय को भी लाभ मिलेगा।

राजकुमार चाहर, सांसद, फतेहपुर सीकरी

आगरा-वाराणसी के बीच हाईस्पीड ट्रेन चलनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने आगरा के हित की बात उठाई है। इससे दोनों शहरों के बीच दूरी घटेगी।

एसपी सिंह बघेल, सांसद आगरा

पर्यटन व्‍यवसाय की ख्‍वाहिश

हाई स्पीड ट्रेन आगरा-वाराणसी के बीच सीधे जुड़ाव का बेहतर विकल्प होगा। जल्द से जल्द यह सेवा शुरू होनी चाहिए। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

राकेश चौहान, अध्यक्ष होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन

आगरा और वाराणसी पर्यटन नगरी हैं, अगर यह ट्रेन चलती है तो इसका सीधा लाभ दोनों शहरों के पर्यटन व्यवसाय को होगा।

राजेश शर्मा, सचिव टूरिज्म गिल्ड आगरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.