आगरा, जागरण टीम। आगरा और आसपास की प्रमुख घटनाएं एक ही स्थान पर पढ़ सकते हैं।

1. पान मसाला कारोबारियों के ठिकानों पर वाणिज्य कर की कार्रवाई

अपंजीकृत फर्मों से कच्चा माल खरीद कर टैक्स चोरी करने की शिकायत पर वाणिज्य कर विभाग ने बुधवार को बड़ी कार्रवाई की। जिले की 18 फर्मों के 24 ठिकानों पर विभागीय टीमों ने एकसाथ छापेमारी की, जिनमें से करीब दर्जनभर बंद मिलीं, शेष के रिकार्ड कब्जे में लेकर विभागीय अधिकारी जांच में जुटे रहे। कार्रवाई में विभाग से अच्छे राजस्व प्राप्ति की उम्मीद है।

यह कार्रवाई प्रमुख रूप से सरीन एंड सरीन, जीत इंडिया प्रा. लि., आरएन फ्रेगरेंस, सरीन फ्रेगरेंस फर्म के कई ठिकानों पर हुई, इनके कारोबारी लिंक के आधार पर एक दर्जन अन्य छोटी-छोटी फर्मों पर भी यह कार्रवाई की गई। कार्रवाई वाणिज्य कर विभाग के एडीशनल कमिश्नर ग्रेड वन एके सिंह के निर्देशन में अंजाम दी गई, इसमें आगरा के साथ आसपास के जिलों के करीब 70 अधिकारी और कर्मचारियों के साथ पुलिसकर्मी भी साथ थे।

2. श्रीकृष्ण जन्मस्थान मामले में 31 मई को होगी अगली सुनवाई

मथुरा श्रीकृष्ण जन्मस्थान मामले में वादी लखनऊ निवासी अधिवक्ता शैलेंद्र सिंह के वाद पर एडीजे सप्तम की अदालत में सुनवाई हुई। इसमें वादी ने श्रीकृष्ण जन्मस्थान मामले में पूर्व में दाखिल वाद और आगे दाखिल होने वाले वादों को एक साथ सुने जाने की मांग की।

अदालत ने कहा कि पूर्व में दाखिल वादों को तो एक साथ सुना जा सकता है, लेकिन आगे आने वाले वाद इसमें कैसे शामिल कर सकते हैं। इसे लेकर जो भी निर्णय अदालतों में दिए गए हों, वो दाखिल करने को कहा। इसके लिए अगली सुनवाई के लिए 31 मई की तारीख तय की गई है।

3. मैंथा प्लांट के टैंक में उतरे दो मजदूरों की मौत

उत्तर प्रदेश के कासगंज जनपद में मैंथा प्लांट के टैंक में दो मजदूरों की मौत हो गई। मामला सोरों क्षेत्र का है। जबकि मजदूरों को बचाने के प्रयास में प्लांट स्वामी के पुत्र की हालत बिगड़ गई। नाजुक हालत में वह अस्पताल में भर्ती है। आशंका जताई जा रही है मैंथा प्लांट में किसी जहरीली गैस के संपर्क में आने से यह घटना हुई है। प्रशासन ने राजस्व टीम भेजकर रिपोर्ट तैयार कराई है। हालांकि किसी पक्ष ने कोई कार्रवाई नहीं चाही है।

4. छह नए कोरोना के मरीज मिले

आगरा में कोरोना संक्रमण के मामले थम नहीं रहे हैं। सावधान रहने की जरूरत है। बुधवार को छह नए मरीज सामने आए हैं। अब सक्रिय मरीजों की संख्या 17 हो गई है। जिला प्रशासन की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 1973 सैंपल के सापेक्ष छह नए कोरोना संक्रमित मिले। पिछले 24 घंटे में पांच लोग कोरोना को मात देकर सही हुए हैं।

5. राजस्व निरीक्षक करेंगे जलेसर में वक्फ संपत्तियों की जांच

एटा में दरगाह प्रकरण को लेकर प्रशासन ने जलेसर तहसील क्षेत्र की सभी वक्फ समितियों की जांच कराए जाने का निर्णय लिया है। चूंकि यहां वक्फ निरीक्षकों की नियुक्ति नहीं है इसलिए अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ अनुभाग के विशेष सचिव ने वक्फ निरीक्षकों की तैनाती करने के आदेश 4 मई को दिए थे। राजस्व निरीक्षकों को वक्फ निरीक्षक का प्रभार सौंपा गया है। उनसे कहा गया है कि जलेसर और अवागढ़ विकास खंडों के अंतर्गत जो भी वक्फ बोर्ड की संपत्ति है उसकी जांच कर रिपोर्ट दें।  

Edited By: Abhishek Saxena