Move to Jagran APP

ताज बचाने को शहर के विकास का रोडमैप तैयार

आगरा : ताज को बचाने के लिए अधिकारियों ने शहर के विकास का रोडमैप तैयार कर लिया है। ताजमहल के आसपास हरियाली बढ़ाने के प्रयास किये जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 08:50 AM (IST)Updated: Wed, 18 Jul 2018 08:50 AM (IST)
ताज बचाने को शहर के विकास का रोडमैप तैयार
ताज बचाने को शहर के विकास का रोडमैप तैयार

जागरण संवादाता, आगरा : ताज को बचाने के लिए अधिकारियों ने शहर के विकास का रोडमैप तैयार कर लिया है। ताज ट्रेपिजियम जोन (टीटीजेड) में वायु प्रदूषण कम करने की दिशा में सबसे पहले सरकारी बसों एवं सरकारी वाहनों को बायोफ्यूल से चलाया जाएगा। वहीं जल प्रदूषण को कम करने के लिए यमुना नदी में नालों से सीधे छोड़े जा रहे गंदे पानी पर रोक लगाई जाएगी। स्थानीय स्तर पर यमुना क्षेत्र में खाली पड़ी जमीन पर पौधरोपण के लिए मुख्य विकास अधिकारी ने वनविभाग को निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

वन विभाग ने नापी जमीन:

ताजमहल के पीछे यमुना क्षेत्र में पौधरोपण को लेकर मंगलवार को वनविभाग के अधिकारियों की टीम ने डूब किनारे खाली पड़ी जमीन का मौका मुआयना कर इसकी नाप ली। ताज के पीछे यमुना क्षेत्र में 14 मीटर चौड़ाई और 1000 मीटर लंबाई की जमीन खाली पड़ी है। वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार इस जमीन पर करीब 1600 से 1700 पौधे लग सकते हैं। वनविभाग ने यमुना के डूब क्षेत्र में सघन पौधरोपण और पार्क विकसित करने को लेकर योजना तैयार की। जल्द ही वन विभाग यहां पौधरोपण कराएगा, ताकि ताज के आसपास जल प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सके।

------

लकड़ी जलाने वाले दो हजार परिवार चिह्नित

घरों में लकड़ी, उपलों से चूल्हा जलाकर खाना बनाने वालों को लेकर भी प्रशासन सक्रिय है। फिलहाल जिला प्रशासन ने करीब दो हजार परिवारों को चिह्नित किया है, जिनके पास रसोई गैस के कनेक्शन नहीं है। जिला प्रशासन केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना के तहत इन लोगों को रसोई गैस कनेक्शन मुफ्त में दिलवाएगा।

------

कोयला उपयोग करने वालों पर कार्रवाई के निर्देश

कोयला जलाकर प्रदूषण फैलाने वाली इकाइयों के खिलाफ सख्त रुख अपनाते हुए कमिश्नर के मोहन राव ने दोपहर में मौखिक निर्देश देकर ताज के आसपास कोयलों का उपयोग करने वालों पर छापामारी को कहा। इस दौरान दिनभर अधिकारियों की टीमें कोयले का उपयोग करने वालों को तलाशती रहीं। इसके साथ ही कमिश्नर ने टीटीजेड में आ रहे क्षेत्रों (आगरा, मथुरा, हाथरस, फीरोजाबाद, भरतपुर) के सभी जिला अधिकारियों से फोन पर बात कर उन्हें अपने क्षेत्रों में प्रदूषण बढ़ा रही इकाईयों पर कार्रवाई करने के निर्देश देकर इसकी रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए।

शाम को कमिश्नर ने जिला प्रशासन, आगरा विकास प्राधिकरण, नगर निगम, जल निगम, पर्यटन प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, सिंचाई सहित संबंधित विभागों के अधिकारियों की अपने आवास पर बैठक ली और ताज को बचाने की दिशा में सुधार के लिए आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.