Move to Jagran APP

Ranking on IGRS: CM Office से हुई रैंकिंग में आगरा रेंज के लिए आई अच्‍छी खबर, मिला ये स्‍थान

Ranking on IGRS ऑनलाइन शिकायत निस्तारण में प्रदेश में आगरा रेंज अव्वल। मुख्यमंत्री कार्यालय से होने वाली रैंकिंग में लगातार नौवे माह नंबर वन।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 03:32 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 03:32 PM (IST)
Ranking on IGRS: CM Office से हुई रैंकिंग में आगरा रेंज के लिए आई अच्‍छी खबर, मिला ये स्‍थान
Ranking on IGRS: CM Office से हुई रैंकिंग में आगरा रेंज के लिए आई अच्‍छी खबर, मिला ये स्‍थान

आगरा, जागरण संवाददाता। आइजीआरएस पर आने वाली शिकायतों के निस्तारण में आगरा रेंज लगातार नौंवे माह अव्वल रहा है। मुख्यमंत्री कार्यालय से होने वाली रैंकिंग में आगरा रेंज को पूरे अंक मिले हैं। इससे पहले भी शिकायतों के प्रभावी निस्तारण में रेंज का प्रदर्शन प्रदेश में अव्वल रहा है।

loksabha election banner

इंटीग्रेटेड ग्रेवेंस रिड्रेसल सिस्टम यानी आइजीआरएस पर लोग घर बैठे अपनी शिकायत कर सकते हैं। इस पर लोग अपनी शिकायतें कर रहे हैं। ये शिकायतें मुख्यमंत्री कार्यालय से रेंज स्तर पर भेजी जाती है। यहां से इनको जिलों में फॉरवर्ड किया जाता है। इसके बाद इसकी मॉनीटरिंग भी होती है। शिकायत निस्तारण के लिए तय समयावधि है। इसी में इन शिकायतों का निस्तारण किया जाता है। इस पर आने वाले शिकायतों का निस्तारण आगरा रेंज में बेहतर हो रहा है। मुख्यमंत्री कार्यालय से इसकी मॉनीटरिंग होती है और हर माह रेंकिंग भी होती है। आइजी ए सतीश गणेश के मुताबिक 22 कैटेगरी के आधार पर रैंकिंग होती है। इसमें शिकायतों को जिलों में फारवर्ड करने का समय, निस्तारण का समय देखा जाता है। पीड़ित से फीडबैक लेकर शिकायत निस्तारण की गुणवत्ता परखी जाती है। इन सब के आधार पर रैंकिंग की जाती है। आगरा रेंज लगातार आठ माह प्रदेश में नंबर वन रहा था। दो माह लॉकडाउन के कारण रैंकिंग नहीं हुई। अब जून में फिर से अव्वल रहा है। ऐसा इसलिए है कि रेंज कार्यालय की टीम के साथ जिलों की टीम भी सक्रियता से काम कर रही है। आइजी खुद फरियादियों को अचानक कॉल करके उनकी शिकायत निस्तारण का फीडबैक लेते हैं। जिनमें निस्तारण संतोषजनक नहीं पाया गया, उन शिकायतों पर आइजी अधिकारियों को भी तलब कर लेते हैं। इस रैंकिंग ने ये बात साबित कर दी है कि आगरा रेंज की पुलिस त्‍वरित कार्य की प्रणाली अपना रही है। लोगों को उनकी परेशानियों का निस्‍तारण समय पर मिल रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.