Move to Jagran APP

गंदगी से गुजरेंगे भक्त, पांवों में चुभेंगे कंकड़

आगरा: सावन के पहले सोमवार को राजेश्वर महादेव मंदिर के दर्शनों को पहुंचना शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Jul 2018 07:02 AM (IST)Updated: Sun, 29 Jul 2018 07:02 AM (IST)
गंदगी से गुजरेंगे भक्त, पांवों में चुभेंगे कंकड़
गंदगी से गुजरेंगे भक्त, पांवों में चुभेंगे कंकड़

जागरण संवाददाता, आगरा: सावन के पहले सोमवार को राजेश्वर महादेव मंदिर के दर्शनों को पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के पैरों में कंकड़ तो चुभेंगे ही, उन्हें गंदगी से होकर भी गुजरना होगा। यहां बारिश के बाद फुटपाथ पर अभी भी गंदगी जमा है। अगर रविवार या सोमवार को बारिश हुई तो नालों की सफाई न हो पाने से जलभराव भी हो सकता है।

loksabha election banner

सावन के पहले सोमवार को राजेश्वर महादेव मंदिर पर मेला लगता है। गुरुवार व शुक्रवार को हुई बारिश में जहां शहर में जगह-जगह जलभराव हुआ, वहीं उसके चलते सड़कें भी खराब हो गई हैं। फूल सैयद चौराहे से राजेश्वर महादेव मंदिर को जाने वाली सड़क पर जगह-जगह गहरे गड्ढे हो गए हैं। कुछ जगह सड़क से गिट्टियां उखड़ गई हैं। यहां से गुजरने वाले श्रद्धालुओं के पैरों में कंकड़ चुभना तय है। शनिवार रात तक इन्हें सही नहीं कराया जा सका था। वहीं, पुलिस लाइन के सामने से विभव नगर होते हुए मंदिर तक पहुंचने वाले रास्ते पर चौधरी गार्डन के सामने शनिवार दोपहर तक बारिश का पानी भरा हुआ था। मंदिर के समीप जहां झूले व दुकानें आदि लगाई गई हैं, वहां कीचड़ अभी भी है। इससे श्रद्धालुओं को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, मेले के आयोजन को मंदिर व उसके आसपास शनिवार को दिनभर तैयारियां चलती रहीं। मेले का उद्घाटन रविवार शाम पांच बजे वृंदावन के केशवानंद महाराज द्वारा किया जाएगा।

राजेश्वर महादेव मंदिर मेला कमेटी के अध्यक्ष मनोज शुक्ला ने बताया कि मेला क्षेत्र में व्यवस्थाएं सुधरवाने को कई बार प्रशासनिक अधिकारियों से मुलाकात की गई, लेकिन किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया।

सावन के साथ शुरू हुए अभिषेक

भगवान शिव की आराधना के महीने सावन की शनिवार से शुरुआत हो गई। मंदिरों में सुबह से ही पूजा-अर्चना को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। उन्होंने बेलपत्र, धतूरा, फूल आदि भगवान शिव को अर्पित किए। जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक हुए। आकर्षक श्रृंगार किया गया। मन:कामेश्वर, कैलाश, बल्केश्वर, राजेश्वर, पृथ्वीनाथ, वनखंडी और रावली महादेव मंदिरों में सुबह से रात तक श्रद्धालु दर्शन को उमड़ते रहे।

टेढ़ी बगिया से रामबाग तक हो वनवे ट्रैफिक

बजरंग दल ने सावन में टेढ़ी बगिया से रामबाग तक वनवे ट्रैफिक किए जाने की मांग की है। सावन के महीने में एटा के सोरों से हजारों श्रद्धालु कांवड़ लेकर आते हैं और भगवान शिव का जलाभिषेक करते हैं। शहर में यह कांवड़ यात्री जलेसर रोड टेढ़ी बगिया से होते हुए हाथरस रोड रामबाग होते हुए गुजरते हैं। वर्ष 2016 में यहां हादसा हो गया था। तब वनवे ट्रैफिक करते हुए भारी वाहनों को 100 फुटा रोड कालिंदी विहार से रामबाग होकर गुजारा गया था। मांग करने वालों में धर्मवीर सिंह, भानु कुशवाह, सचिन भदौरिया, अजय राठौर, दिलीप कुशवाहा, अमन कुमार, किशन कुशवाहा, सूरज कुशवाहा, आदि हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.