Move to Jagran APP

Corona Vaccine के नाम पर साइबर शातिर बना सकते हैं आपके बैंक खाते को निशाना, आगरा पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन के नाम पर अज्ञात नंबर से आए फोन काल को रिसीव न करें। रजिस्ट्रेशन के नाम पर आपका आधार कार्ड नंबर मांग सकते हैंं शातिर। मोबाइल पर अाए अोटीपी को पूछ करके खाली कर सकते हैं आपका बैंक खाता।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 12:03 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 12:03 PM (IST)
Corona Vaccine के नाम पर साइबर शातिर बना सकते हैं आपके बैंक खाते को निशाना, आगरा पुलिस ने जारी की एडवाइजरी
साइबर शातिर कोरोना वैक्‍सीन के रजिस्‍ट्रेशन के नाम पर चपत लगा सकते हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना वैक्सीन साइबर शातिरों का नया हथियार हो सकता है। वैक्सीन लगाने के लिए पंजीकरण के नाम पर वह लोगों को अपने जाल में फांस उनका बैंक बैलेंस निल कर सकते हैं। इसकी आशंका के चलते आगरा पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। लोगों से अनजान नंबरों से अाने वाले फोन काल रिसीव नहीं करने की कहा है। कोरोना संक्रमण काल में सर्जीकल उपकरणों, सैनिटाइजर और मास्क के नाम पर साइबर शातिरों द्वारा दर्जनों लोगों से ठगी के मामले में सामने आए थे।

loksabha election banner

आगरा जिले में पहले चरण में सरकारी और निजी अस्पतालों के 18901 लोगाें को कोरोना वैक्सीन लगाई जानी है। वैक्सीन लगाने से पहले स्वास्थ्यकर्मियों का ब्यौरा दर्ज किया जाएगा। जिले की आबादी 42 लाख से ज्यादा है। जबकि शहर की आबादी करीब 20 लाख है। ऐसे में कोरोना संक्रमण से बचने के लिए ज्यादातर लोग वैक्सीन लगवाने का प्रयास करेंगे। साइबर शातिर इस मौके का फायदा उठाने का प्रयास कर सकते हैं। वह लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने का झांसा देकर उनके आधार कार्ड का नंबर ले सकते हैं। आधार लोगों के बैंक खातों से लिंक होता है।

इसकी मदद से साइबर शातिर खातों में सेंध लगाकर लोगों को ओटीपी भेज सकते हैं। उनसे रजिस्ट्रेशन के नाम पर ओटीपी पूछकर बैंक खाते से रकम निकाल सकते हैं। आगरा पुलिस की एडवाइजरी के अनुसार कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के नाम पर अज्ञात नंबर से आने वाले फोन नंबराें को रिसीव नहीं करें। रजिस्ट्रेशन के नाम पर आपका आधार कार्ड नंबर मांगा जाएगा, फिर कहेंगे कि आपके मोबाइल फोन पर ओटीपी आयेगा वो हमको बताओ आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। वैक्सीन आपको जल्द मिल जाएगी। आपके ओटीपी बताते हुए आपका बैंक खाता खाली हो सकता है। इसलिए सतर्क रहेें।

कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन के नाम पर साइबर शातिर लोगों से उनके आधार कार्ड समेत अन्य व्यक्तिगत जानकारी मांग कर उनका बैंक खातों में सेंध लगा सकते हैं। लोगों को सतर्क करने के लिए एडवाइजरी जारी की है।

बबलू कुमार, एसएसपी आगरा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.