Move to Jagran APP

Agra News: नशे के चक्कर में लगी कफ सिरप पीने की लत, नशीली दवाओं की काकटेल ले रहे युवा

Agra News अफीम से तैयार होने वाली दवाएं और सिरप की काकटेल ले रहे हैं युवा। तनाव और अन्य समस्याओं से जूझ रहे युवा सुकून के लिए कफ सिरप पीते हैं। मगर कुछ दिनों बाद सिरप का असर कम होने लगता है तो उसकी मात्रा बढ़ा देते हैं।

By Ajay DubeyEdited By: Prateek GuptaPublished: Mon, 28 Nov 2022 06:54 PM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2022 06:54 PM (IST)
Agra News: नशे के चक्कर में लगी कफ सिरप पीने की लत, नशीली दवाओं की काकटेल ले रहे युवा
Agra News: आगरा में युवा नशे के लिए कफ सिरप का इस्तेमाल कर रहे हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। कफ सिरप सहित दर्द निवारण और नींद के लिए इस्तेमाल होने वाली दवाओं से युवा नशा कर रहे हैं। नशा करने पर रिवार्ड सिस्टम सक्रिय हो जाता है और कुछ समय के लिए सुकून मिलता है। ये कफ सिरप की मात्रा बढ़ाते जाते हैं और लत लग रही है।

loksabha election banner

ये भी पढ़ेंः Yogi AdityaNath: आगरा में बोले, डबल इंजन के साथ होगी स्थानीय निकाय की सरकार, तो बढ़ जाएगी विकास की रफ्तार

कफ सिरप, दर्द निवारण दवाएं ओपिओइडस (अफीम के यौगिक) से तैयार की जाती हैं। इन्हें अधिक मात्रा में लेने पर तंत्रिका तंत्र का रिवार्ड सिस्टम खुशी महसूस होना सक्रिय हो जाता है। तनाव और अन्य समस्याओं से जूझ रहे युवा सुकून के लिए कफ सिरप पीते हैं। मगर, कुछ दिनों बाद सिरप का असर कम होने लगता है तो उसकी मात्रा बढ़ा देते हैं। सिरप न पीने पर बैचेनी और घबराहट होने लगती है और ज्यादा सिरप पीते हैं। दवाएं लेने लगते हैं, सिरप और दवाओं की काकटेल करते हैं। इस तरह सिरप की लत लग जाती है और शराब सहित अन्य नशा असरहीन हो जाते हैं।

जहां शराब पर रोक, वहां कफ सिरप से ज्यादा नशा

बांग्लादेश में शराब प्रतिबंधित है, इसलिए वहां कफ सिरप की मांग अधिक है। जिन राज्यों में कालेज और क्लब अधिक हैं वहां भी कफ सिरप और नशीली दवाओं की मांग बढ़ रही है। ये आसानी से मेडिकल स्टोर पर मिल भी जाते हैं।

दवा में इस्तेमाल होने वाले नशीले पदार्थों को लेने पर बदबू नहीं आती है, अधिक मात्रा में लेने पर नशा भी अधिक होता है। इसलिए कफ सिरप से नशा करने वालों को कोई अन्य नशा पसंद नहीं आता है, ये सिरप की संख्या बढ़ाते जाते हैं।

डा. विशाल सिन्हा, अध्यक्ष मनोचिकित्सा विभाग एसएन मेडिकल कालेज

स्कूल, कालेज और क्लबों में युवा कफ सिरप सहित दवाओं से नशा करते हैं। धीरे धीरे नशा कम होने लगता है तो सिरप के साथ दवाएं लेते हैं और नशे की काकटेल करने लगते हैं।

डा. दिनेश राठौर, अध्यक्ष मानसिक स्वास्थ्य संस्थान एवं चिकित्सालय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.