Move to Jagran APP

15 हजार घरों में गैस आपूर्ति ठप

आगरा: नाले की खोदाई-सफाई के दौरान नगर निगम की जेसीबी से शनिवार सुबह सीएनजी की दो पाइप लाइनें कट गई। इससे करीबन 15 हजार घरों में सीएनजी की आपूर्ति ठप हो गई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 May 2018 06:06 AM (IST)Updated: Sun, 27 May 2018 06:06 AM (IST)
15 हजार घरों में गैस आपूर्ति ठप
15 हजार घरों में गैस आपूर्ति ठप

जागरण संवाददाता, आगरा: नाले की खोदाई-सफाई के दौरान नगर निगम की जेसीबी से शनिवार सुबह सीएनजी की दो पाइप लाइनें कट गई। लाइनों के कटते ही दयालबाग और कमलानगर क्षेत्र के तकरीबन 15 हजार घरों में सीएनजी की आपूर्ति ठप हो गई। प्राकृतिक गैस की आपूर्ति नहीं मिलने से इन दोनों प्रमुख क्षेत्रों के बहुसंख्य घरों में भोजन नहीं बन सका। लीकेज से कई लाख रुपये की सीएनजी का नुकसान हुआ है।

loksabha election banner

दयालबाग सौ फुटा रोड के किनारे स्थित कल्याणी हाईट्स के ठीक सामने नगर निगम नाले पर पुलिया का निर्माण करा रहा है। आसपास के दुकानदारों और अन्य लोगों ने बताया कि सुबह तकरीबन साढ़े नौ बजे जेसीबी से नाले की सफाई और खोदाई का कार्य कराया जा रहा था। नाले के बिल्कुल सटी सीएनजी की दो पाइप लाइन (90 एमएम. और 63 एमएम.) दयालबाग और कमलानगर क्षेत्र में ट्रांसपोर्ट नगर से जा रही है। जेसीबी से ये दोनों लाइनें कट गई। इनके कटते ही गैसों का रिसाव होने लगा और नाले का पानी गैस के कारण बुलबुला बनकर ऊपर आने लगा। आसपास के लोगों ने लाइन कटने की जानकारी संजय प्लेस क्षेत्र में सीएनजी कार्यालय पर मोबाइल से दी। सीएनजी कर्मी मौके पर आए तो नगर निगम के कर्मी जेसीबी समेत गायब मिले। तकरीबन सवा दस बजे इनकी मरम्मत शुरू करायी गई। इनमें से 90 एमएम क्षमता की लाइन की मरम्मत दोपहर दो बजे तक कराने की जानकारी सीएनजी कर्मियों ने दी है, लेकिन 63 एमएम पाइप लाइन की मरम्मत देर शाम तक होती रही। लाइन का कुछ हिस्सा बदलवाया गया।

सीएनजी के एरिया मैनेजर (मार्केटिंग) रितेश कुमार ने बताया कि शाम को प्रभावित घरों में सीएनजी की आपूर्ति शु़रू करा दी जाएगी।

तीन घंटे का वादा था, शाम तक चला मरम्मत कार्य

रसोईघरों में गैस की आपूर्ति नहीं मिलने से परेशान ग्राहक सीएनजी के कार्यालय पर शिकायत लिखवाते रहे। दो सौ से अधिक ग्राहकों ने शिकायतें लिखवायीं। इन सबसे तीन घंटे में सप्लाई शुरू होने का दावा सुबह 11 बजे से ही लिखित में किया जाता रहा, लेकिन सप्लाई शाम तक नहीं मिली।

एलपीजी गैस का सिलेंडर आया काम

इस मुसीबत में एलपीजी गैस का सिलेंडर काम आया। दर्जनों परिवारों में इस गैस सिलेंडर पर भोजन तैयार किया गया। अनेक लोगों ने तो पड़ोसियों से सिलेंडर मांगकर भोजन बनवाया।

नगर निगम को लिखा जाएगा पत्र

पाइप लाइनों से गैस की आपूर्ति शुरू कराने के बाद इस मामले में सीएनजी के अफसर नगर निगम को पत्र लिखेंगे। वे लाइन कटने से हुए नुकसान की जानकारी देकर क्षतिपूर्ति मांग सकते हैं।

सौ फुटा रोड एक तरफ बंद, राहगीर हुए परेशान

नाले का मलबा नहीं हटाने के कारण शनिवार को सौ फुटा रोड एक तरफ बंद रहा। एक साइड से ही राहगीर आते-जाते रहे। इससे राहगीरों को परेशानी हुई। सीएनजी कार्यालय से ग्राहकों को मिलने वाले बिल में अंकित दो फोन नंबरों में से एक खराब है। दूसरा नंबर अमूमन मिलता नहीं। इस कारण ग्राहकों को शिकायत नोट कराने आना पड़ता है।

विजय बालानी

कबीर एन्क्लेव सुबह दस बजे जैसे ही रसोईघर में भोजन तैयार करने गयी, गैस संकट से पाला पड़ गया। पड़ोसी से एलपीजी गैस सिलेंडर मांगकर भोजन तैयार करना पड़ा।

प्रीति, दयालबाग गैस नहीं होने के कारण घर में भोजन नहीं बन सका। पूरे परिवार के संग बाहर भोजन करने जाना पड़ा। इससे समय और धन, दोनों की बर्बादी हुई।

हेमा सोरी, दयालबाग घर में दूध भी गर्म नहीं हो सका। पूरे परिवार के लिए बाजार से खाद्य सामग्री खरीद कर लानी पड़ रही है। चाय भी बाजार में पीना पड़ रहा है।

महेश माथुर

पुष्पांजलि शाम को घरों में नहीं बना भोजन

आगरा: टूटी पाइप लाइनों की मरम्मत का कार्य सीएनजी से जुड़े अफसरों ने धीमी गति से कराया। इसका परिणाम रहा कि दयालबाग क्षेत्र के पुष्पांजलि कालोनी समेत बहुसंख्य इलाकों में रात दस बजे तक सीएनजी की आपूर्ति शुरू नहीं हो पाई थी। इससे हजारों घरों में रात का भोजन नहीं बन सका। कार्य की गति इतनी धीमी रही कि शनिवार दोपहर में केवल दो मजदूर कार्य कर रहे थे। मैन पॉवर बढ़ा दिया गया होता तो जनता को दिक्कत नहीं आती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.