Move to Jagran APP

Agra Lockdown Update Day 8:सोशल डिसटेंसिंग से बनी दूरी को कम कर रहेे ये APP

लॉक डाउन में अपनों के साथ जुड़ने को एप का सहारा। विडियो कॉलिंग के लिए डाउनलोड कर रहे एप। दोस्तों और स्वजनों से मुलाकात हो रही ऑनलाइन।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 05:25 PM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2020 05:25 PM (IST)
Agra Lockdown Update Day 8:सोशल डिसटेंसिंग से बनी दूरी को कम कर रहेे ये APP
Agra Lockdown Update Day 8:सोशल डिसटेंसिंग से बनी दूरी को कम कर रहेे ये APP

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना के बढ़ते कदमों को रोकने के लिए लॉक डाउन में हर किसी को वर्क फ्रॉम होम के दौरान अपनों के साथ समय बिताने का समय भी अधिक मिल रहा है। ऐसे में घरवालों के बीच रहते हुए लोग दूर रह रहे परिजनों, रिश्तेदारों एवं दोस्तों से वीडियो कॉलिंग के जरिए सीधे जुड़ रहे हैं। इंटरनेट पर ऐसी कई एप्लीकेशन हैं, जिनमें विडियो कॉलिंग की सुविधा का लाभ इन दिनों सभी अपनों का हाल लेने के लिए ले रहे हैं। फ्री वीडियो कॉलिंग मोबाइल एप्लीकेशन लोगों की दूरी को कम करने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। इन एप्लीकेशन में ऑडियो कॉलिंग के साथ ही विडियो कॉलिंग की भी सुविधा है। इन एप में इंटरनेट भी काफी कम खर्च होता है, इसलिए लोगों को यह एप काफी पसंद आ रही हैं। ऐसे ही एप्लीकेशन पर नजर डालती यह रिपोर्ट-

loksabha election banner

मोबाइल और कंप्यूटर दोनों पर करती है काम

गूगल डुओ एक बेहतरीन वीडियो चैट एप है, जो एंड्रायड और आइओएस दोनों पर चलता है। इसका इस्तेमाल मोबाइल के अलावा लैपटॉप, डेस्कटॉप, टैबलेट आदि पर भी कर सकते हैं। इसमें व्याप्त ‘नॉक नॉक’ फीचर कॉल रिसीव करने से पहले कॉल करने वाले का लाइव प्रिव्यू भी दिखाता है। मोबाइल पर इसमें एक साथ सात लोग वीडियो कॉल में शामिल हो सकते हैं।

एक साथ 25 लोगों से बात

स्काइप ही एक ऐसा एप है जिसने इंटरनेट पर फ्री वीडियो चैट से लोगों को रूबरू कराया। यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला एप है। स्काइप एप मोबाइल से अच्छा पीसी पर चलता है। इसमें एक साथ 25 लोग वीडियो कॉल में जुड़ सकते हैं। इसमें टेक्स्ट, वायस मैसेज व फोटो भी भेज सकते हैं।

चैट के साथ गेम भी

फेसबुक के अधिकतर यूजर फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल करते हैं। इसमें भी टेक्स्ट मैसेज के साथ वीडियो कॉल भी होता है। ग्रुप वीडियो कॉल के दौरान भी इमोजी भेजना, स्टिकर भेजना, फोटो व वीडियो रिकॉर्ड कर फन आर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। दोस्तों के साथ इसमें गेम भी खेल सकते हैं।

कि्लक करते ही कॉल

वाइबर पुराना एप है लेकिन पिछले कुछ महीनों में इसके अपग्रेड फीचर लोगों को पसंद आ रहे हैं। यह हर तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। इसमें वीडियो चैट आसान है। कैमरे पर क्लिक करने के बाद जिससे बात करनी हो उसके नाम पर क्लिक करते ही कॉल शुरू कर सकते हैं।

विडियो कॉल को करें रिकॉर्ड

जस्टॉक कम प्रचलित लेकिन सुरक्षित वीडियो चैट एप है। इसमें ग्रुप वीडियो कॉल में जितने लोग चाहे एक साथ जुड़ सकते हैं। कोई संख्या निर्धारित नहीं है। इस एप में वीडियो कॉल रिकॉर्ड कर एल्बम में रखने की सुविधा मिलती है जो अन्य प्रचलित एप में नहीं है।

दोस्तों के साथ करें हैंगआउट

गूगल हैंगआउट वीडियो चैट के लिए काफी अच्छा एप है। इसमें आप अपने गूगल आइडी से कनेक्ट हो सकते हैं सभी जीमेल ई-मेल दोस्तों से जुड़ सकते हैं। बेहतरीन वीडियो क्वालिटी के साथ इस एप में कई लोगों से साथ जुड़ सकते हैं। इसमें कॉल क्वालिटी अच्छी होती है, इसलिए इंटरनेट अधिक खर्च होता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.